करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 25 December 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 25 December 2020  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 25 December 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. भारत सरकार ने तेल आयात बिल के साथ-साथ वाहनों के उत्सर्जन को कम करने के लिए किस प्रकार के ईंधन का प्रस्ताव रखा है?

A20 ईंधन
C20 ईंधन
E20 ईंधन
G20 ईंधन

उत्तर: E20 ईंधन – भारत सरकार ने हाल ही में ऑटोमोबाइल ईंधन के रूप में अपनाने के लिए साथ ही तेल आयात बिल के साथ-साथ वाहनों के उत्सर्जन को कम करने के उद्देश्य से “E20 ईंधन” का प्रस्ताव रखा है. यह E20 ईंधन 20% इथेनॉल और गैसोलीन (पेट्रोल) से मिलकर बना गया है.

प्रश्न 2. निम्न मे से किस देश के मंत्रिमंडल ने रक्षा बजट को लगातार 9वीं बार बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?

अमेरिका
मालदीव
जापान
चीन

उत्तर: जापान – जापान के मंत्रिमंडल ने रक्षा बजट को लगातार 9वीं बार बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. मौजूदा वित्त वर्ष के रक्षा बजट से 1.1 प्रतिशत अधिक होगा. वित्त वर्ष 2021 में रिकॉर्ड 5.34 ट्रिलियन येन (51.7 अरब अमेरिकी डॉलर) का रक्षा बजट पेश करने की योजना है.

प्रश्न 3. राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित वरिष्ठ अभिनेता और किस पेशे से सम्बंधित जगन्नाथ गुहा का हाल ही में उम्र में निधन हो गया है?

फिल्म निर्देशक
कवि
लेखक
गायक

उत्तर: फिल्म निर्देशक – राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित वरिष्ठ अभिनेता और फिल्म निर्देशक जगन्नाथ गुहा का हाल ही में उम्र में निधन हो गया है. उन्हें वर्ष 1986 में फिल्म ‘मित्रानिकेतन वेलानाद’ के निर्देशन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

प्रश्न 4. हाल ही में किसने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में एक तेल एवं गैस उत्पादन फील्ड को देश को समर्पित किया है?

प्रहलाद सिंह
नरेंद्र सिंह
धर्मेंद्र प्रधान
नरेंद्र पूरी

उत्तर: धर्मेंद्र प्रधान – केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही में बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में राज्य में पहला तेल एवं गैस रिजर्व देश को समर्पित किया है. पेट्रोलियम मंत्री प्रधान ने कहा कि कोलकाता से लगभग 47 किलोमीटर दूर स्थित पेट्रोलियम रिजर्व से उत्पादन शुरू हो गया है.

प्रश्न 5. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में किस राज्य में 18 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
राजस्थान

उत्तर: राजस्थान – केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में राजस्थान में 18 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है. और इन परियोजनाओं की कुल लंबाई 1,127 किलोमीटर है इन परियोजनाओं के तहत हाईवे प्रोजेक्ट के निर्माण में लगभग 8,341 करोड़ रुपये का खर्च आने की संभावना है.

प्रश्न 6. इनमे से किसने नई दिल्‍ली में डीजीएनसीसी डिजिटल फोरम की शुरुआत की है?

डॉ. अजय कुमार
डॉ. मनमोहन सिंह
डॉ. संजय कुमार
डॉ. हर्षवर्धन

उत्तर: डॉ. अजय कुमार – हाल ही में रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने डीजीएनसीसी डिजिटल फोरम की शुरुआत की है. यह फोरम एनसीसी कैडेटों को एनसीसी के प्रशिक्षण, समाज सेवा तथा सामुदायिक विकास और खेल एवं साहसिक गतिविधियों और अन्य सुझावों को साझा करने में मदद करेगा.

प्रश्न 7. निम्न में से किस उत्पादक कंपनी ने प्रतिष्ठित सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबिलिटी पुरस्कार-2020 जीता है?

कोल इंडिया लिमिटेड
अदानी लिमिटेड
एनटीपीसी लिमिटेड
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: एनटीपीसी लिमिटेड – भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड को कॉरपोरेटउत्कृष्टता श्रेणी में उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए प्रतिष्ठित सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबिलिटी पुरस्कार- 2020 दिया गया है. मानव संसाधन (एचआर) श्री डी. के. पटेल ने यह सम्मान ग्रहण किया है.

प्रश्न 8. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस देश के बीच हुए संशोधित वायु सेवा समझौते पर हस्तााक्षर को मंजूरी दे दी है?

जापान
अफगानिस्‍तान
अमेरिका
ताजिकिस्तान

उत्तर: अफगानिस्‍तान – केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और अफगानिस्‍तान के बीच हुए संशोधित वायु सेवा समझौते पर हस्तााक्षर को मंजूरी दे दी है. इस समझोते से दोनों देशों के बीच व्‍यापार, निवेश, पर्यटन और सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान में वृद्धि की संभावना है.

प्रश्न 9. हाल ही में समाचार में देखा गया है, उड्डयन उद्योग में “स्की-जंप” शब्द का क्या अर्थ है?

ऊपर की ओर घुमावदार रैंप
आकाश से कूदो
पैराशूटिंग
ऑटोपायलट सिस्टम का उपनाम

उत्तर : स्की-जंप विमानन क्षेत्र में एक ऊपर की ओर घुमावदार रैंप है। यह विमान को एक रनवे से उतारने की अनुमति देता है जो विमान के आवश्यक टेक-ऑफ रोल से कम है। भारतीय नौसेना के पास एक स्की-जंप है जो कि एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रमादित्य है और एक अन्य स्की-कूद INS विक्रांत अभी-अभी समुद्री परीक्षणों में प्रवेश किया है।

प्रश्न 10. हाल ही में समाचार में, किलाऊआ ज्वालामुखी कहाँ स्थित है?

भारत के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
आइसलैंड
हवाई द्वीप
ग्वाटेमाला

उत्तर:  किलौआ ज्वालामुखी संयुक्त राज्य अमेरिका के हवाई द्वीप में एक सक्रिय ढाल ज्वालामुखी है। यह भूकंप के कारण 2018 में आखिरी बार सक्रिय हुआ था। यह हवाई हॉटस्पॉट का दूसरा सबसे युवा ज्वालामुखी है। किलौआ उन 5 ज्वालामुखियों में से सबसे अधिक सक्रिय है जो हवाई द्वीप को बनाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *