करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 December 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 December 2020  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 28 December 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. उत्तर प्रदेश के बाद किस राज्य में लव जिहाद विरोधी विधेयक “धर्म स्वातंत्र्य विधेयक 2020” को राज्य की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है?

केरल
पंजाब
मध्य प्रदेश
बिहार

उत्तर: मध्य प्रदेश – उत्तर प्रदेश के बाद मध्य प्रदेश में लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने की ओर शिवराज सिंह चौहान सरकार ने लव जिहाद विरोधी विधेयक “धर्म स्वातंत्र्य विधेयक 2020” को राज्य की कैबिनेट की मंजूरी दे दी है. इसके कानून बनने के बाद 1 से पांच साल की सजा हो सकती है और कम से कम 25 हजार रुपए जुर्माना हो सकता है.

प्रश्न 2. केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने किस राज्य में ई ऑफ़िस और थुबल बहुद्देशीय परियोजना का उद्घाटन किया है?

उत्तराखंड
मणिपुर
गुजरात
केरल

उत्तर: मणिपुर – केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने मणिपुर के इंफाल में वर्चुअल माध्यम से ई ऑफ़िस और थुबल बहुद्देशीय परियोजना का उद्घाटन किया है. साथ ही उन्होंने चूड़ाचांदपुर मेडिकल कॉलेज, मंत्रीपुखरी में आईटी-एसईजेड, नई दिल्ली के द्वारका में मणिपुर भवन और इंफाल में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर समेत सात प्रमुख विकास परियोजनाओं की वर्चुअल तरीके से आधारशिला रखी है.

प्रश्न 3. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विश्वस्त पूर्व सेवानिवृत्त अधिकारी आरसीपी सिंह को किस पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है?

कांग्रेस
जनता दल यूनाइटेड
भाजपा
समाजवादी पार्टी

उत्तर: जनता दल यूनाइटेड – बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विश्वस्त पूर्व सेवानिवृत्त अधिकारी आरसीपी सिंह को जनता दल यूनाइटेड (जदयू) का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा के चुनाव में पार्टी की उम्मीद से खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी ली है.

प्रश्न 4. निम्न में से किस मंत्रालय ने डीएल, आरसी परमिट आदि जैसे वाहन संबंधी दस्‍तावेजों की वैधता 31 मार्च, 2021 तक बढ़ा दी है?

सांकृतिक मंत्रालय
केन्‍द्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय
सुचना और प्रसारण मंत्रालय
विज्ञान मंत्रालय

उत्तर: केन्‍द्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय – देश में कोरोना वायरस के चलते केन्‍द्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय ने डीएल, आरसी परमिट आदि जैसे वाहन संबंधी दस्‍तावेजों की वैधता 31 मार्च, 2021 तक बढ़ा दी है. इस दस्‍तावेजों की वैधता में वे सभी दस्‍तावेज शामिल हैं जिनकी वैधता 1 फरवरी, 2020 को समाप्‍त हो गई है या 31 मार्च, 2021 तक समाप्‍त हो जाएगी.

प्रश्न 5. व्यवसाय करने की सुगमता से जुड़े सुधारों को पूरा करने वाला कौन सा राज्य हाल ही में छठा राज्य बन गया है?

दिल्ली
पंजाब
राजस्थान
सिक्किम

उत्तर: राजस्थान- व्यवसाय करने की सुगमता से जुड़े सुधारों को पूरा करने वाला राजस्थान राज्य हाल ही में छठा राज्य बन गया है. राजस्थान पांच अन्य राज्यों अर्थात् आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना के समकक्ष हो गया है, जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है.

प्रश्न 6. भारतीय रेल ने देश के किस राज्य के लातूर में मराठवाड़ा रेल कोच फैक्‍टरी द्वारा प्रथम कोच शेल के निर्माण की घोषणा की है?

महाराष्‍ट्र
केरल
झारखण्ड
मध्य प्रदेश

उत्तर: महाराष्‍ट्र – भारतीय रेल ने महाराष्‍ट्र के लातूर में मराठवाड़ा रेल कोच फैक्‍टरी द्वारा प्रथम कोच शेल के निर्माण की घोषणा की है. इस अत्‍याधुनिक रेल फैक्‍टरी की स्‍थापना और कमीशन रेल विकास निगम लिमिटेड द्वारा भारतीय रेल के लिए स्‍वचालित रेलगाडि़यों के विनिर्माण के लिए दो वर्षों में किया गया था.

प्रश्न 7. वित्त मंत्रालय ने ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस सुधारों के बाद किस राज्य सरकार को अतिरिक्त राशि उधार लेने की मंजूरी दे दी है?

झारखण्ड सरकार
केरल सरकार
पंजाब सरकार
राजस्थान सरकार

उत्तर: राजस्थान सरकार – वित्त मंत्रालय ने ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस सुधारों के बाद राजस्थान को अतिरिक्त राशि 2,731 करोड़ रुपये उधार लेने की मंजूरी दे दी है. जबकि अन्य पाँच राज्य जिन राज्यों ने सुधारों को पूरा किया है वे तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना है.

प्रश्न 8. पूर्व क्रिकेटर रॉबिन जैकमैन का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

65 वर्ष
75 वर्ष
80 वर्ष
85 वर्ष

उत्तर: 75 वर्ष – पूर्व क्रिकेटर रॉबिन जैकमैन का हाल ही में 75 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने वर्ष 1974 और 1983 के बीच चार टेस्ट मैच और पंद्रह वनदे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले खेले है. रॉबिन जैकमैन ने 1966 से 1982 के बीच 399 प्रथम श्रेणी मैचों में 1402 विकेट लिये है.

प्रश्न 9. थिंक टैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, किस वर्ष तक भारत विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जायेगा?

2021
2022
2023
2025

उत्तर: 2025 – थिंक टैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत वर्ष 2025 तक विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जायेगा. लेकिन अभी भारत नंबर पर है। 2025 में यह UK को पीछे छोड़ देगा. जबकि 2019 में UK को पीछे छोड़कर भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बना था.

प्रश्न 10. इनमे से किसे “मिस ट्रांस क्वीन इंडिया 2020” के खिताब से सम्मानित किया गया है?

सुमन महरा
शाइन सोनी
सुजता देविका
सुष्मिता कोविंद

उत्तर: शाइन सोनी – शाइन सोनी को “मिस ट्रांस क्वीन इंडिया 2020” के खिताब से सम्मानित किया गया है. शाइन का जन्म लड़के के रूप में हुआ था। उनकी मां को लगता था कि वे समलैंगिक हैं। उसके बाद उन्होंने फिजिकल ट्रांसफॉर्मेशन कराया और वे लड़की बनीं थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *