करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 21 April 2020 – Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 21 April 2020 – Questions And Answers

🔸प्रश्न 1. निम्न में से किस देश के वैज्ञानिक को कोरोना परिवार के वायरसों के लिए टीका डिजाइन का अमेरिकी वैक्सीन डिजाइन का पेटेंट दिया गया है?
क. अमेरिकी वैज्ञानिक
ख. भारतीय वैज्ञानिक
ग. ऑस्ट्रलियाई वैज्ञानिक
घ. इस्राइल वैज्ञानिक

उत्तर: घ. इस्राइल वैज्ञानिक – तेल अवीव विश्वविद्यालय के एक इस्राइली वैज्ञानिक को कोरोना परिवार के वायरसों के लिए वैक्सीन डिजाइन का टीका डिजाइन का अमेरिकी पेटेंट दिया गया है. यह पेटेंट ‘यूनाटेड स्टेट्स पेटेंट एडं ट्रेडमार्क ऑफिस’ ने दिया है.

🔸प्रश्न 2. हाल ही में बिजली क्षेत्र में बड़े सुधार के लिए किसने संशोधन विधेयक, 2020 को मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. दिल्ली हाईकोर्ट
ग. केंद्रीय विद्युत मंत्रालय
घ. खेल मंत्रालय

उत्तर: ग. केंद्रीय विद्युत मंत्रालय – हाल ही में बिजली क्षेत्र में बड़े सुधार के लिए केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने संशोधन विधेयक, 2020 को मंजूरी दे दी है. जिसके तहत अब इस वक्त सब्सिडी का लाभ ले रहे लोगों तक सीधे लाभ पहुंचाने के लिए इस संशोधन विधेयक, 2020 को मंजूरी दे दी गयी है.

🔸प्रश्न 3. इनमे से किस अन्तरिक्ष एजेंसी ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पहला स्पेसएक्स रॉकेट लांच करने की घोषणा की है?
क. इसरो अन्तरिक्ष एजेंसी
ख. डीआरडीओ अन्तरिक्ष एजेंसी
ग. नासा अन्तरिक्ष एजेंसी
घ. ईसा अन्तरिक्ष एजेंसी

उत्तर: ग. नासा अन्तरिक्ष एजेंसी – अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पहला स्पेसएक्स रॉकेट 27 मई 2020 को लांच करने की घोषणा की है. जो की अमेरिका द्वारा एक दशक में पहली बार भेजा जाने वाले अंतरिक्षा यान होगा.

🔸प्रश्न 4. जोकोविच, नडाल, फेडरर ने निचले रैंक के खिलाड़ियों की मदद के लिए कितने करोड़ रूपये राहत कोष में जमा किये है?
क. 20 करोड़ रूपये
ख. 35 करोड़ रूपये
ग. 65 करोड़ रूपये
घ. 92 करोड़ रूपये

उत्तर: ख. 35 करोड़ रूपये- नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल और रोजर फेडरर ने निचले रैंक के खिलाड़ियों की मदद के लिए 35 करोड़ रूपये राहत कोष में जमा किये है. जोकोविच ने कहा, ‘जिन खिलाड़ियों की रैंकिंग 200, 250, 700 या 1000 के आसपास है और फेडरेशन का सपोर्ट नहीं है हम उनकी सहायता करेंगे.

🔸प्रश्न 5. पड़ोसी देशों से स्वचालित निवेश रोकने के लिए किसने हाल ही में एफडीआई नीति में संशोधन किया है?
क. वित मंत्रालय
ख. खेल मंत्रालय
ग. रेल मंत्रालय
घ. केंद्र सरकार

उत्तर: घ. केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में पड़ोसी देशों से स्वचालित निवेश रोकने के लिए हाल ही में एफडीआई नीति में संशोधन किया है. जिसके तहत भारत के विभिन्न राज्यों द्वारा पड़ोसी देशों से अवसरवादी निवेश को आमंत्रित किया जा सकता है.

🔸प्रश्न 6. बीमा कंपनियों को किसने 2 घंटे में कोरोना महामारी का बीमा क्लेम करने के निर्देश दिए है?
क. इरडा
ख. निति आयोग
ग. सुप्रीमकोर्ट
घ. दिल्ली हाईकोर्ट

उत्तर: इरडा – इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) ने हाल ही में बीमा कंपनियों को 2 घंटे में कोरोना महामारी का बीमा क्लेम करने के निर्देश दिए है. ताकि सही सही समय पर लोगो का इलाज हो सके और उन्हें आर्थिक रूप से परेशानी का सामना न करना पड़े.

🔸प्रश्न 7. 21 अप्रैल को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. भारतीय सिविल सेवा दिवस
ख. भारतीय महिला सेवा दिवस
ग. भारतीय विज्ञानं सेवा दिवस
घ. भारतीय डाक सेवा दिवस

उत्तर: क. भारतीय सिविल सेवा दिवस – 21 अप्रैल को पूरे भारत में भारतीय सिविल सेवा दिवस मनाया जाता है जिसका प्रमुख उद्देश्य नागरिकों के लिए अपने आप को एक बार पुनः समर्पित और फिर से वचनबद्ध करना है.


🔸प्रश्न 8. मोटरस्पोर्ट के महान ब्रिटिश चालक ___ का हाल ही में 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. लुईस हैमिल्टन
ख. जेम्स कैमरून
ग. एर्टन सेना
घ. स्टर्लिंग मॉस

उत्तर: घ. स्टर्लिंग मॉस – मोटरस्पोर्ट के महान ब्रिटिश चालक स्टर्लिंग मॉस का हाल ही में 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उन्होंने अपने पूरे जीवन में कभी फॉर्मूला वन विश्व चैंपियनशिप का खिताब नहीं जीत पाए पर 4 बार उपविजेता और 3 बार तीसरे नंबर पर रहे है.

🔸प्रश्न 9. आस्ट्रेलियाई कोच डेव वाटमोर को किस रणजी टीम का कोच और क्रिकेट निदेशक नियुक्त किया गया है?
क. दिल्ली रणजी टीम
ख. पंजाब रणजी टीम
ग. गुजरात रणजी टीम
घ. बड़ौदा रणजी टीम

उत्तर: घ. बड़ौदा रणजी टीम – बड़ौदा क्रिकेट संघ (बीसीए) के सचिव अजीत लेले ने हाल ही में आस्ट्रेलियाई कोच डेव वाटमोर जिन्होंने श्रीलंका की विश्व कप विजेता टीम बनाया था उन्हें बड़ौदा रणजी टीम का कोच और क्रिकेट निदेशक नियुक्त किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *