करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 01 January 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 01 January 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 01 January 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में किस मिसाइल प्रणाली के निर्यात को मंजूरी दे दी है?

विकास मिसाइल प्रणाली
पृथ्वी मिसाइल प्रणाली
अग्नि मिसाइल प्रणाली
आकाश मिसाइल प्रणाली

उत्तर: आकाश मिसाइल प्रणाली – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में आकाश मिसाइल प्रणाली के निर्यात को मंजूरी दे दी है. जिसके साथ साथ ही निर्यात को तेजी से सुगम बनाने हेतु एक समिति गठित करने का भी निर्णय किया गया है. आकाश देश की महत्वपूर्ण मिसाइल है और यह 96 प्रतिशत स्वदेशी प्रकृति की है.

प्रश्न 2. निम्न में से किस देश की सरकार ने चांद पर पहले परमाणु रिएक्टर के लिए अपनी मजूरी दे दी है?

जापानी सरकार
अमेरिकी सरकार
ऑस्ट्रेलियाई सरकार
अमेरिकी सरकार

उत्तर: अमेरिकी सरकार – संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार ने यूरेनियम ईंधन प्रसंस्करण क्षमताओं को विकसित करने की आवश्यकता पर जोर देने और ग्रह और चंद्र सतह के लिए उपयुक्त ऊर्जा उत्पादन को सक्षम बनाने के उद्देश्य से चांद पर पहले परमाणु रिएक्टर के लिए अपनी मजूरी दे दी है.

प्रश्न 3. यूरोपीय संघ के नेताओं ने यूरोपीय संघ-यूके व्यापार और सहयोग समझौते के तौर पर प्रसिद्ध किस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

एशियाई व्यापार समझौते
साफ्टा व्यापार समझौते
बाफ्टा व्यापार समझौते
ब्रेक्सिट व्यापार समझौते

उत्तर: ब्रेक्सिट व्यापार समझौते – यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने हाल ही में यूरोपीय संघ-यूके व्यापार और सहयोग समझौते के तौर पर प्रसिद्ध “ब्रेक्सिट व्यापार समझौते” पर हस्ताक्षर किए हैं. साथ ही बोरिस जॉनसन ने भी लंदन में इस समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं.

प्रश्न 4. भारत सरकार ने कब तक अनुसूचित वाणिज्यिक अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के निलंबन को बढ़ा दिया है?

31 जनवरी, 2021
31 मार्च, 2021
31 जुलाई, 2021
31 अगस्त 2021

उत्तर: 31 जनवरी, 2021 – कोरोना वायरस से संबंधित यात्रा और वीज़ा प्रतिबंध अधिसूचना में सरकार ने 31 जनवरी, 2021 तक अनुसूचित वाणिज्यिक अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के निलंबन को बढ़ा दिया है. जबकि विभिन्न देशों के साथ भारत की एयर बबल व्यवस्था भी हमेशा की तरह जारी रहेगी.

प्रश्न 5. इनमे से किस मंत्रालय ने हाल ही में वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और ऐप की शुरूआत की है?

खेल मंत्रालय
सुचना मंत्रालय
विदेश मंत्रालय
विज्ञान मंत्रालय

उत्तर: विदेश मंत्रालय – विदेश मंत्रालय ने हाल ही में विश्वभर में भारतीय समुदाय के 3.12 करोड़ लोगों से जुड़ने के लिए वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और ऐप की शुरूआत की है. इस मोबाइल ऐप का उपयोग भारतीय समुदाय के लोग और भारतीय नागरिक करेंगे जबकि वेब पोर्टल का उपयोग मिशन द्वारा किया जायेगा.

प्रश्न 6. केंद्र सरकार ने एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कितने करोड़ रुपये की ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी है?

2,573 करोड़ रुपये
4,573 करोड़ रुपये
6,573 करोड़ रुपये
8,573 करोड़ रुपये

उत्तर: 4,573 करोड़ रुपये – सरकार ने पेट्रोल में मिलाने के लिए एथनॉल का उत्पादन करने वाली डिस्टिलरीज को सस्ता कर्ज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिससे एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा मिले उसके लिए 4,573 करोड़ रुपये की ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी है.

प्रश्न 7. मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर कौन हाल ही में 77.8 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एशिया का सबसे आमिर व्यक्ति बन गया है?

गौतम अदानी
झोंग शानशान
अनिल अम्बानी
अक्षय कुमार

उत्तर: झोंग शानशान – मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर चीन के वाटर किंग कहे जाने वाले कारोबारी झोंग शानशान हाल ही में 77.8 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एशिया का सबसे आमिर व्यक्ति बन गए है. वे बोतल बंद पानी और कोरोना का टीका बनाने जैसे बिजनेस से जुड़े हैं.

प्रश्न 8. ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर कौन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुँच गयी है?

भारतीय क्रिकेट टीम
नेपाल क्रिकेट टीम
बांग्लादेश क्रिकेट टीम
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम

उत्तर: न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम – ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुँच गयी है. ऑस्ट्रेलिया इसी के साथ 116 अंक के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गया है जबकि भारतीय टीम 115 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है.

प्रश्न 9. हाल ही में नई में देखा गया, आकाश मिसाइल _____ है।

सरफेस टू एयर मिसाइल
सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल
एयर टू एयर मिसाइल
एयर टू सरफेस मिसाइल

उत्तर: आकाश एक सर्फेस टू एयर मिसाइल है जिसे 2014 में IAF और 2015 में भारतीय सेना में शामिल किया गया था। आकाश मिसाइल की रेंज 25 किलोमीटर और 96 प्रतिशत से अधिक स्वदेशीकरण है। समाचार में क्यों: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आकाश मिसाइल प्रणाली के निर्यात को मंजूरी दी है और रक्षा निर्यात की तेजी से मंजूरी के लिए एक समिति बनाई है।

प्रश्न 10. हाल ही में खबरों में देखा गया, किस राज्य में शूलपनेश्वर वन्यजीव अभयारण्य स्थित है?

राजस्थान
कर्नाटक
गुजरात
आंध्र प्रदेश

उत्तर: यह भारत के गुजरात राज्य का एक संरक्षित क्षेत्र है, जो नर्मदा नदी के दक्षिण में पश्चिमी सतपुड़ा रेंज में स्थित है और 607.7 वर्ग किमी बड़ा है। यह मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के साथ एक आम सीमा साझा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *