करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 02 January 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 02 January 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 02 January 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. भारत के किस राज्य की 21 वर्षीय रेशमा मरियम रॉय देश की सबसे युवा पंचायत अध्यक्ष बन गई हैं?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
बिहार

उत्तर: केरल – केरल के अरुवाप्पुलम ग्राम पंचायत चुने जाने के साथ 21 वर्षीय रेशमा मरियम रॉय देश की सबसे युवा पंचायत अध्यक्ष बन गई हैं. उन्होंने सीपीएम पार्टी की उम्मीदवार के रूप में कांग्रेस उम्मीदवार को 70 वोटों से हराकर जीत हासिल की है. वे विधायक की मदद से जल्दी ही इस क्षेत्र में पुल का निर्माण कराएंगी.

प्रश्न 2. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एग्जीक्यूटिव ऑर्डर में इमीग्रेशन और वर्क वीजा पर पाबंदियां को कब तक के लिए बढ़ा दिया है?

31 जनवरी 2021
31 मार्च 2021
31 जुलाई 2021
31 अगस्त 2021

उत्तर: 31 मार्च 2021 – अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एग्जीक्यूटिव ऑर्डर में इमीग्रेशन और वर्क वीजा पर पाबंदियां को 31 मार्च 2021 तक के लिए बढ़ा दिया है. जिससे ग्रीन कार्ड की उम्मीद लगाए लोगों को भी झटका लगा. प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन 20 जनवरी को शपथ लेंगे, उन्होंने जून और इसके बाद अक्टूबर में कैम्पेन के दौरान इन प्रतिबंधों का विरोध किया.

प्रश्न 3. हाल ही में इसरो के चेयरमैन के. सिवान के कार्यकाल को कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने कितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया है?

1 वर्ष
2 वर्ष
3 वर्ष
4 वर्ष

उत्तर: 1 वर्ष – हाल ही में इसरो के चेयरमैन के. सिवान के कार्यकाल को कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 1 वर्ष के लिए बढ़ा दिया है. उनका कार्यकाल 14 जनवरी 2021 को समाप्त होने वाला था. अब उनका कार्यकाल 14 जनवरी 2022 तक रहेगा. के. सिवान तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले से हैं.

प्रश्न 4. भारत के किस राज्य को केंद्र सरकार ने AFSPA के तहत 6 महीने के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया है?

बिहार
गुजरात
नागालैंड
सिक्किम

उत्तर: नागालैंड – भारत के नागालैंड राज्य को केंद्र सरकार ने AFSPA के तहत 6 महीने के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया है. केंद्र सरकार ने कहा है की संपूर्ण नागालैंड राज्य की सीमा के भीतर आने वाला क्षेत्र ऐसी अशांत और खतरनाक स्थिति में है.

प्रश्न 5. निम्न में से किस संगठन ने फाइजर और बायोएनटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है?

वर्ल्ड बैंक
विश्व स्वास्थ्य संगठन
एशियान संगठन
यूनेस्को

उत्तर: विश्व स्वास्थ्य संगठन – विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में फाइजर और बायोएनटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी से जल्द ही यूरोप और उत्तरी अमेरिका में पहले से उपलब्ध कोरोना के खुराक मिल सकती है. डब्ल्यूएचओ की तरफ से कोरोना महामारी फैलने के बाद किसी वैक्सीन को पहली बार मान्यता दी गई है.

प्रश्न 6. कितने बार के फॉर्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन को यूके न्यू ईयर ऑनर्स सूची में नाइटहुड से सम्मानित किया गया है?

तीन बार
पांच बार
सात बार
आठ बार

उत्तर: सात बार – वर्ष, 2008 में अपना पहला विश्व खिताब जीतने वाले साथ ही सात बार बार के फॉर्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन को यूके न्यू ईयर ऑनर्स सूची में नाइटहुड से सम्मानित किया गया है. उन्होंने सातवां विश्व खिताब जीतकर माइकल शूमाकर के रिकॉर्ड की बराबरी की. यह यूके नाइटहुड और डेमहुड सम्मान मध्ययुगीन काल से दिया जाता है.

प्रश्न 7. हाल ही में किसने रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदभार संभाला है?

श्री सुनीत शर्मा
श्री सुनील शर्मा
श्री संदीप मेहता
श्री संजीत हेस्जर

उत्तर: श्री सुनीत शर्मा – पूर्वी रेलवे के महाप्रबंधक के रूप में कार्य कर चुके श्री सुनीत शर्मा ने हाल ही में रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदभार संभाला है. उनकी नियुक्ति को मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दे दी है. श्री सुनीत शर्मा ने वर्ष 1979 में एक स्‍पेशल क्‍लास अप्रेन्टिस के रूप में भारतीय रेलवे में नियुक्ति पाई थी.

प्रश्न 8. प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने जीएचटीसी के अंतर्गत हाल ही में कितने राज्यों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स (LHP) की आधारशिला रखी है?

2 राज्यों
4 राज्यों
6 राज्यों
8 राज्यों

उत्तर: 6 राज्यों – प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने हाल ही में ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज (GHTC) के अंतर्गत देश के 6 राज्यों के 6 स्‍थानों पर में लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स (LHP) की आधारशिला रखी है. उन्होंने आशा- इंडिया के तहत विजेताओं की घोषणा और पीएमएवाई-यू के तहत कार्यान्वयन में उत्कृष्टता के लिए वार्षिक पुरस्कार दिए है.

प्रश्न 9. हाल ही में, भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने निम्नलिखित में से किस अनुसूची में पर्यटन को शामिल करने की मांग की है?

पांचवां
छठा
चौथी
सातवीं

उत्तर:  भारतीय उद्योग परिसंघ, एक गैर-सरकारी व्यापार संघ और वकालत समूह, 1895 में स्थापित और नई दिल्ली में स्थित, समवर्ती सूची के तहत 7 वीं अनुसूची में पर्यटन को शामिल करने की इच्छा दिखाई गई है। यह सुझाव केंद्र और राज्यों को पर्यटन क्षेत्र के साथ-साथ विकास के लिए फ्रेम नीतियों को प्रभावी ढंग से विनियमित करने में सक्षम बनाने के लिए दिया गया है।

प्रश्न 10. हाल ही में, भारत के पहले पोलिनेटर पार्क का उद्घाटन कहाँ किया गया है?

जम्मू और कश्मीर
उत्तराखंड
हिमाचल प्रदेश
पंजाब

उत्तर:  भारत का पहला परागणकर्ता पार्क उत्तराखंड के नैनीताल के हल्द्वानी में विकसित किया गया है। इसका उद्घाटन 29 दिसंबर 2020 को प्रसिद्ध तितली विशेषज्ञ पीटर स्मेटासेक द्वारा किया गया था। यह उत्तराखंड वन विभाग के अनुसंधान विभाग द्वारा 4 एकड़ भूमि पर विकसित किया गया है। पार्क में तितलियों, पक्षियों, मधु मक्खियों और कीड़ों की 40 से अधिक प्रजातियां हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *