करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 08 January 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 08 January 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 08 January 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. हाल ही में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से जयपुरिया के कितने संस्थानों को ऑटोनॉमी की मान्यता मिली है?

दो संस्थानों
तीन संस्थानों
चार संस्थानों
सात संस्थानों

उत्तर: तीन संस्थानों – हाल ही में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से जयपुरिया के तीन संस्थानों जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, दो अन्य कैंपस जयपुरिया नोएडा और जयपुरिया जयपुर को ऑटोनॉमी की मान्यता मिली है. जबकि इससे पहले जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट – लखनऊ को यह प्रतिष्ठित सम्मान प्राप्त हुआ था.

प्रश्न 2. ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसक पुरुष टेस्ट में ऑफिशियल बनने वाली कौन सी महिला बन गई है?

पहली
दूसरी
तीसरी
चौथी

उत्तर: पहली – भारत और ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में शुरु हुई तीसरे टेस्ट मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसक को अंपायर नियुक्त किया गया है जिसके साथ वे पुरुष टेस्ट में ऑफिशियल बनने वाली पहली महिला बन गई है साथ ही पुरुष वनडे में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला भी हैं.

प्रश्न 3. निम्न में से किस राज्य सरकार ने एवियन इंफ्लूएंजा वायरस के बढ़ते प्रकोप देखते हुए आपदा घोषित किया है?

गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
केरल सरकार
पंजाब सरकार

उत्तर: केरल सरकार – केरल सरकार ने हाल ही में एवियन इंफ्लूएंजा वायरस के बढ़ते प्रकोप देखते हुए आपदा घोषित किया है. अब तक एवियन इंफ्लूएंजा वायरस से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, कर्नाटक, झारखंड, बिहार, तमिलनाडु और जम्मू-कश्मीर अलर्ट पर हैं जबकि सिर्फ केरल राज्य में अब तक 1700 बतखों की मौत हो चुकी है.

प्रश्न 4. द क्रानिकल ऑफ फिलैंथ्रॉफी के द्वारा जारी सबसे बड़े दान की वार्षिक सूची में कौन पहले स्थान पर रहा है?

मुकेश अम्बानी
जेफ बेजोस
जेक माँ
फिल नाइट

उत्तर: जेफ बेजोस – द क्रानिकल ऑफ फिलैंथ्रॉफी के द्वारा जारी सबसे बड़े दान की वार्षिक सूची में अमेजन के जेफ बेजोस ने वर्ष 2020 में जलवायु परिवर्तन से मुकाबले के लिए 10 अरब डॉलर का दान करते हुए इस सूची में पहला स्थान हासिल किया है. जबकि फिल नाइट और उनकी पत्नी पेनी ने इस सूची में दूसरा स्थान हासिल किया है.

प्रश्न 5. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में बजाज फाइनेंस लिमिटेड पर कितने करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?

1.5 करोड़ रुपये
2.5 करोड़ रुपये
3.5 करोड़ रुपये
4.5 करोड़ रुपये

उत्तर: 2.5 करोड़ रुपये – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में रिकवरी व कलेक्शन प्रक्रियाओं समेत विभिन्न निर्देशों का उल्लंघन करने पर बजाज फाइनेंस लिमिटेड पर 2.5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. बजाज फाइनेंस लिमिटेड की रिकवरी व कलेक्शन तरीकों को लेकर बार-बार शिकायतें भी आई हैं.

प्रश्न 6. प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और पीएम केयर्स फंड से कितने पीएसए मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट्स के लिए राशि आवंटित की गयी है?

62 प्लांट्स
122 प्लांट्स
162 प्लांट्स
194 प्लांट्स

उत्तर: 162 प्लांट्स – प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात राहत कोष से देश के कई राज्यों के स्वास्थ्य केंद्रों में 162 पीएसए मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट्स के लिए 201.58 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. इस प्लांट्स के लगने से पब्लिक हेल्थ सिस्टम मजबूत होगा और ऑक्सीजन की उपलब्धता रहेगी.

प्रश्न 7. इनमे से किस सरकारी मंत्रालय ने भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए है?

खेल मंत्रालय
योजना आयोग
खादी ग्रामोद्योग आयोग
निति आयोग

उत्तर: खादी ग्रामोद्योग आयोग – खादी ग्रामोद्योग आयोग ने हाल ही में अर्द्धसैनिक बलों में एक बड़ा स्‍वदेशी अभियान चलाने की परिकल्‍पना को गति देने के लिए भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए है. इस समझोते के तहत खादी ग्रामोद्योग आयोग प्रति वर्ष 1.72 लाख खादी कॉटन की दरियों की आपूर्ति करेगा.

प्रश्न 8. भारत का कौन सा राज्य सफलतापूर्वक शहरी निकायों के सुधारों को लागू करने वाला देश के तीसरा राज्य बन गया है?

केरल
गुजरात
बिहार
तेलंगाना

उत्तर: तेलंगाना – भारत का तेलंगाना राज्य सफलतापूर्वक शहरी निकायों के सुधारों को लागू करने वाला देश के तीसरा राज्य बन गया है. इस सुधारों को लागू करने के साथ तेलंगाना राज्य खुले बाजार से उधारी लेने का पात्र बन गया है और अब राज्य इस सुविधा के जरिए 2508 करोड़ रुपये का कर्ज ले सकेगा. इससे पहले आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश अपने यहां शहरी निकायों के सुधार लागू कर चुके हैं.

प्रश्न 9. भारत की कौन सी व्यापार नीति समीक्षा हाल ही में जिनेवा में विश्व व्यापार संगठन में शुरु हो गयी है?

तीसरी
पांचवी
सातवीं
दसवी

सातवीं – भारत की सातवीं व्यापार नीति समीक्षा हाल ही में जिनेवा में विश्व व्यापार संगठन में शुरु हो गयी है. डब्ल्यूटीओ के निगरानी संबंधी क्रियाकलाप के तहत व्यापार नीति की समीक्षा एक महत्वपूर्ण प्रणाली है. जबकि भारत की आखिरी व्यापार नीति समीक्षा 2015 में हुई थी. डब्ल्यूटीओ के सदस्यों ने अधिक समावेशी और टिकाऊ तरीके से व्यापार एवं आर्थिक नीतियों में सुधार के लिए भारत के कदमो की सराहना की है.

प्रश्न 10. भारतीय मानक ब्यूरो ने हाल ही में अपना कौन सा स्थापना दिवस मनाया है?

35वां
42वां
63वां
74वां

उत्तर: 74वां – भारतीय मानक ब्यूरो ने हाल ही में अपना 74वां स्थापना दिवस मनाया है. इस दिवस के अवसर पर श्री पीयूष गोयल ने ब्यूरो की केन्द्रीय प्रयोगशाला में खिलौना परीक्षण सुविधा का उद्घाटन किया और जांच-परख एवं हॉलमार्किंग तथा गुणवत्ता नियंत्रण कार्मिकों के लिए सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम की शुरुआत की घोषणा की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *