करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 01 February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 01 February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 01 February 2021- Questions And Answers


प्रश्न 1. अजीत विनायक गुप्ते को हाल ही में किस देश के लिए भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है?

तुर्की
ऑस्ट्रिया
जापान
मिस्र

उत्तर: मिस्र – विदेश मंत्रालय ने आईएफएस अधिकारी अजीत विनायक गुप्ते को हाल ही में मिस्र के लिए भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है. अजीत विनायक गुप्ते ने इंडियन फॉरेन सर्विस में अपनी सेवा 1991 से शुरू की थी. उन्होंने चीन की मैड्रिन भाषा की पढ़ाई की है. साथ ही वे बांग्लादेश में 2004-2008 तक बतौर राजनयिक रह चुके है.

प्रश्न 2. भारतीय तटरक्षक बल ने 1 फरवरी 2021 को अपना कौन सा स्थापना दिवस मनाया?

12वां
25वां
45वां
56वां

उत्तर: 45वां – भारतीय तटरक्षक बल 1 फरवरी 2021 को अपना 45वां स्थापना दिवस मना रहा है. वर्ष 1978 में केवल 7 जमीनी प्लेटफार्मों के साथ एक साधारण शुरुआत से आज आईसीजी अपनी सूची में 156 जहाजों और 62 विमानों के साथ एक अजेय सेना बन चुका है.

प्रश्न 3. हाल ही में किस राज्य सरकार ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से “जेल पर्यटन” पहल की शुरुआत की है?

गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
केरल सरकार
पंजाब सरकार

उत्तर: महाराष्ट्र सरकार – महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में एक ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से “जेल पर्यटन” पहल की शुरुआत की है. पुणे की 150 वर्ष पुरानी यरवदा जेल से शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य आम लोगों को ऐतिहासिक जेलों को नज़दीक से देखने की सुविधा प्रदान करना है.

प्रश्न 4. हाल ही में किस क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह को सर्वसम्मति से एशियाई क्रिकेट परिषद का अध्यक्ष चुना गया है?

श्री लंका क्रिकेट बोर्ड
भारतीय क्रिकेट बोर्ड
बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड
अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड

उत्तर: भारतीय क्रिकेट बोर्ड – भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह को हाल ही में सर्वसम्मति से एशियाई क्रिकेट परिषद का अध्यक्ष चुना गया है. वे बीसीबी के प्रमुख नजमुल हसन पापोन की जगह लेंगे. बीसीसीआई के मुताबिक, 32 वर्षीय जय शाह एसीसी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने वाले सबसे कम उम्र के प्रशासक हैं.

प्रश्न 5. मार्केलो रेबेलो डी सूजा हाल ही में आम चुनाव में जीत के बाद किस देश के राष्ट्रपति बन गए हैं?

जापान
स्पेन
ऑस्ट्रिया
पुर्तगाल

उत्तर: पुर्तगाल – मार्केलो रेबेलो डी सूजा हाल ही में आम चुनाव में जीत के बाद पुर्तगाल के राष्ट्रपति बन गए हैं वे दूसरी बार पुर्तगाल के राष्ट्रपति बने है. उन्हें 61.5 प्रतिशत मत मिल चुके हैं. जबकि चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को 50 फीसदी से ज्यादा वोटों की जरूरत होती है.

प्रश्न 6. नेशनल वुमन्स रेसलिंग चैम्पियनशिप में कितने किग्रा वर्ग में हरियाणा के हिसार की अंजू ने गोल्ड मेडल जीता है?

45 किग्रा वर्ग
50 किग्रा वर्ग
55 किग्रा वर्ग
65 किग्रा वर्ग

उत्तर: 55 किग्रा वर्ग – उत्तर प्रदेश का आगरा में हो रहे नेशनल वुमन्स रेसलिंग चैम्पियनशिप में 55 किग्रा वर्ग में हरियाणा के हिसार की अंजू ने गोल्ड मेडल जीता है. वे पहली बार सीनियर लेवल पर गोल्ड मेडल जीतने में सफल हुईं है.

प्रश्न 7. हरियाणा की किस खिलाडी ने ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साक्षी मलिक को हराकर 62 किग्रा कैटेगरी में नेशनल रेसलिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीत लिया है?

सुमन मेहता
सोनम मलिक
संजीत सिंह
सोनल सिंघानिया

उत्तर: सोनम मलिक – हरियाणा की 18 वर्षीय सोनम मलिक ने हाल ही में नेशनल रेसलिंग चैम्पियनशिप में 62 किग्रा कैटेगरी में वर्ष 2016 ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साक्षी मलिक को 7-5 से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया है. उन्होंने वर्ष 2020 में एशियन चैम्पियनशिप और एशियन ओलिंपिक क्वालिफायर में भी साक्षी को हराया था.

प्रश्न 8. निम्न में से कौन सा देश इच्छामृत्यु को वैध करने वाला यूरोप का चौथा देश बन गया है?

फ़िनलैंड
पुर्तगाल
मालदीव
तुर्की

उत्तर: पुर्तगाल – पुर्तगाल की संसद ने हाल ही में यूथेनेशिया यानी इच्छामृत्यु को कानूनी मान्यता देने वाला बिल पास कर दिया है जिस बिल के पक्ष में 136 और विरोध में 78 वोट डाले गए. अब यह बिल देश के राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है जिसके बाद यह बिल कानून बन जाएगा. इसके साथ ही पुर्तगाल इच्छामृत्यु को वैध करने वाला यूरोप का चौथा और विश्व का 7वां देश बन जाएगा.

प्रश्न 9. विश्व कुष्ठ रोग दिवस कब मनाया जाता है?

जनवरी के अंतिम रविवार को
जनवरी का आखिरी शुक्रवार
30 जनवरी
जनवरी का अंतिम रविवार

उत्तर : जनवरी का अंतिम रविवार – वार्षिक रूप से, विश्व कुष्ठ दिवस जनवरी के अंतिम रविवार को पूरे विश्व में मनाया जाता है। यह कुष्ठ रोग के बारे में ज्ञान बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इसका उद्देश्य रोग के उन्मूलन की आवश्यकता और महत्व का प्रचार करना भी है। कुष्ठ रोग: यह एक संक्रामक बीमारी है, जो एक बेसिलस माइकोबैक्टीरियम लेप्राई के कारण होती है जिसे हैन्सन रोग के रूप में भी जाना जाता है।

10. प्रश्न आयुष्मान भारत के नए मुख्य कार्यकारी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

इंदु भूषण
आरएस शर्मा
पीडी वाघेला
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर : आरएस शर्मा- आरएस शर्मा को आयुष्मान भारत योजना या प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया है। यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) द्वारा एक बीमा योजना है। वह सीईओ के रूप में इंदु भूषण की जगह लेंगे। उन्होंने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के अध्यक्ष के रूप में काम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *