करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 10 February 2021- Questions And Answers


प्रश्न 1. फाइनेंशियल टाइम्स की ग्लोबल MBA रैंकिंग 2021 की सूची में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस ने कौन सा स्थान हासिल किया है?

23वां
25वां
27वां
42वां

उत्तर : 23वां – फाइनेंशियल टाइम्स की ग्लोबल MBA रैंकिंग 2021 की सूची में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस ने विश्व भर के टॉप 100 की लिस्ट में 23वां स्थान हासिल किया है. जारी लिस्ट में भारत के 4 और इंस्टीट्यूट्स (IIM बेंगलुरू, IIM कोलकाता, IIM अहमदाबाद और IIM इंदौर) ने जगह बनायीं है.

प्रश्न 2. सबसे अधिक कोरोना वैक्‍सीन लगाने वाले देशों की सूची में भारत कौन से स्थान पर पहुच गया है?

पहले
दुसरे
तीसरे
चौथे

उत्तर: तीसरे – सबसे अधिक कोरोना वैक्‍सीन लगाने वाले देशों की सूची में भारत तीसरे स्थान पर पहुच गया है जबकि अमेरिका और ब्रिटेन पहले और दुसरे स्थान पर है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में अब तक 58,03,617 लोगों को कोविड वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है.

प्रश्न 3. केंद्र सरकार ने हाल ही में किस केंद्र शासित प्रदेश में 18 महीने बाद 4G इंटरनेट सेवा बहाल कर दी है?

दिल्ली
मुंबई
कोलकाता
जम्मू-कश्मीर

उत्तर: जम्मू-कश्मीर – केंद्र सरकार ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में 18 महीने बाद 4G इंटरनेट सेवा बहाल कर दी है. जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त 2019 से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से इंटरनेट सेवा बंद चल रही थी.

प्रश्न 4. भारत और अमेरिका के बीच युद्ध अभ्यास हाल ही में भारत के किस राज्य के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित किया गया है?

केरल
गुजरात
उत्तराखंड
राजस्थान

उत्तर: राजस्थान – हाल ही में भारत और अमेरिका के बीच युद्ध अभ्यास राजस्थान के बीकानेर स्थित महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित किया गया है जो की 21 फरवरी तक चलेगा. इस युद्ध अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच अंतर-संचालन क्षमता और सहयोग को बढ़ाना है.

प्रश्न 5. नाइजीरियाई अर्थशास्त्री नगोज़ी ओकोंजो-इवेला को हाल ही में किस संगठन के अगले महानिदेशक के रूप में चुना गया है?

विश्व व्यापार संगठन
विश्व स्वास्थ्य संगठन
विश्व विज्ञान संगठन
विश्व सहियोग संगठन

उत्तर: विश्व व्यापार संगठन – नाइजीरियाई अर्थशास्त्री नगोज़ी ओकोंजो-इवेला को हाल ही में विश्व व्यापार संगठन के अगले महानिदेशक के रूप में चुना गया है वे इस पद के लिए चुने जानी वाली पहली महिला और साथ ही पहली अफ्रीकी होंगी वे नाइजीरिया के पूर्व वित्त मंत्री ओकोंजो-इविला, रॉबर्टो अजेवेदो की जगह लेंगी.

प्रश्न 6. इनमे से किस राज्य सरकार ने जमीनों को लेकर धोखाधड़ी रोकने के लिए 16 अंकों का एक यूनीक कोड देने की घोषणा की है?

पंजाब सरकार
महाराष्ट्र सरकार
गुजरात सरकार
उत्तर प्रदेश सरकार

उत्तर: उत्तर प्रदेश सरकार – उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में जमीनों को लेकर धोखाधड़ी रोकने के लिए 16 अंकों का एक यूनीक कोड देने की घोषणा की है. उत्तर प्रदेश में राजस्व विभाग कृषि, आवासीय व व्यवसायिक भूमि को चिह्नति कर यूनिक आईडी नंबर जारी किया जायेगा.

प्रश्न 7. संयुक्त उन्नत प्रौद्योगिकी कार्यक्रम के लिए आईआईएससी और किसके बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुए है?

निति आयोग
डीआरडीओ
योजना आयोग
निर्वाचन आयोग

उत्तर: DRDO – संयुक्त उन्नत प्रौद्योगिकी कार्यक्रम के दायरे और उद्देश्य का विस्तार करने के लिएआईआईएससी के परिसर में जेएटीपी-सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (जेएटीपी- सीओई) के निर्माण के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC) बेंगलुरु और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर हुए है.

प्रश्न 8. इनमे से किस खेल से सम्बंधित भारतीय खिलाडी अख्तर अली का हाल ही में निधन हो गया है?

क्रिकेट
फुटबॉल
टेनिस
हॉकी

उत्तर: टेनिस – टेनिस खेल से सम्बंधित भारतीय खिलाडी अख्तर अली का हाल ही में 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने 1958 से लेकर 1964 के बीच टेनिस खिलाड़ी के रूप में इंटरनेशनल लेवल पर भारत का प्रतिनिधित्व किया था. साथ ही उन्हें वर्ष 2015 में पश्चिम बंगाल की सरकार ने बंगाल के सर्वोच्च खेल पुरस्कार से सम्मानित किया था.

प्रश्न 9. ऋषि कपूर और रणधीर कपूर के छोटे भाई राजीव कपूर का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

44 वर्ष
58 वर्ष
45 वर्ष
78 वर्ष

उत्तर: 58 वर्ष – ऋषि कपूर और रणधीर कपूर के छोटे भाई राजीव कपूर का हाल ही में 58 वर्ष की उम्र में हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया है. राजीव कपूर ने 1983 में रिलीज हुई फिल्म एक जान हैं हम से डेब्यू किया था, लेकिन उन्हें पहचान 1985 में रिलीज हुई राम तेरी गंगा मैली फिल्म से मिली थी.

प्रश्न 10. निम्न में से किस देश ने हाल ही में प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के उत्सर्जन पर नज़र रखने के लिए नया प्लेटफार्म स्थापित करने की घोषणा की है?

जापान
बांग्लादेश
अमेरिका
चीन

उत्तर: चीन – चीन ने हाल ही में प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के उत्सर्जन पर नज़र रखने के लिए नया प्लेटफार्म स्थापित करने की घोषणा की है. जो की जनता को ऐसे उद्यमों के उत्सर्जन को ट्रैक करने की अनुमति देगा और साथ ही नियमों को तोड़ने वाले उद्योगों पर मुकदमा चलाने में मदद करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *