करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 11 February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 11  February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 11 February 2021- Questions And Answers


प्रश्न 1. डेनमार्क ने किस सागर में विश्व का पहला ऊर्जा क्षेत्र द्वीप निर्मित करने की योजना को मंजूरी दी है?

अरल सागर
उत्तरी सागर
लाल सागर
उत्तरी चीन सागर

उत्तर: उत्तरी सागर – डेनमार्क ने हाल ही में उत्तरी सागर में विश्व का पहला ऊर्जा क्षेत्र द्वीप निर्मित करने की योजना को मंजूरी दी है. यह ऊर्जा क्षेत्र द्वीप 3 मिलियन यूरोपीय घरों की बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त हरित ऊर्जा का उत्पादन और भंडारण में मदद करेगा.

प्रश्न 2. सीआरपीएफ की कोबरा यूनिट में हाल ही में कितनी महिला कर्मियों की पहली टुकड़ी को शामिल किया गया है?

23 महिला कर्मियों
34 महिला कर्मियों
45 महिला कर्मियों
56 महिला कर्मियों

उत्तर: 34 महिला कर्मियों – केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की कोबरा यूनिट में हाल ही में 34 महिला कर्मियों की पहली टुकड़ी को शामिल किया गया है. इन्हें जल्द ही देश के ऐंटी नक्सल अभियानों में तैनात किया जाएगा. इन में 34 महिला कर्मियों की पहली टुकड़ी को तीन माह का कठोर प्रशिक्षण दिया जाएगा.

प्रश्न 3. हाल ही में किसने कचरे के डिस्पोजल और कलेक्शन की जानकारी नहीं देने पर कोक, पेप्सी और बिसलेरी पर करीब 72 करोड़ का भारी-भरकम जुर्माना लगाया है?

योजना आयोग
निति आयोग
सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड
विश्व स्वास्थ्य संगठन

उत्तर: सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड – सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने हाल ही में कोक, पेप्सी और बिसलेरी पर प्लास्टिक कचरे के डिस्पोजल और कलेक्शन की जानकारी सरकारी बॉडी को नहीं देने के मामले में 72 करोड़ का भारी-भरकम जुर्माना लगाया है. जबकि बाबा रामदेव की पतंजलि पर 1 करोड़ रुपए की पेनल्टी लगाई गई है.

प्रश्न 4. ऊकला की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2020 में अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में किस टेलिकॉम कंपनी की 4G डाउनलोड और अपलोड स्पीड सबसे तेज रही है?

एयरटेल
जियो
वोडाफोन आइडिया
बीएसएनएल
सही उत्तर

उत्तर: वोडाफोन आइडिया – स्पीड टेस्टिंग प्लेटफॉर्म ऊकला की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2020 में अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में वोडाफोन आइडिया टेलिकॉम कंपनी की 4G डाउनलोड और अपलोड स्पीड सबसे तेज रही है. वोडाफोन आइडिया को पैन-इंडिया लेवल पर छह महीने की अवधि में लगातार हाई-स्पीड प्रदान करने वाला एकमात्र टेल्को बनाता है

प्रश्न 5. हाल ही में विश्व का कौन सा अंतर सरकारी संगठन स्क्वायर किलोमीटर ऐरे ऑब्जर्वेटरी लॉन्च किया गया है?

पहला
दूसरा
तीसरा
चौथा

उत्तर: दूसरा – हाल ही में विश्व का दूसरा अंतर सरकारी संगठन स्क्वायर किलोमीटर ऐरे ऑब्जर्वेटरी लॉन्च किया गया है यह नया अंतर सरकारी संगठन रेडियो खगोल विज्ञान के लिए समर्पित होने दूसरा अंतर सरकारी संगठन है. इसका मुख्यालय यूनाइटेड किंगडम में स्थापित किया गया है.

प्रश्न 6. संयुक्त अरब अमीरात ने होप प्रोब अंतरिक्ष यान को पहली ही कोशिश में किस ग्रह की कक्षा में सफलतापूर्वक पहुंचा दिया है?

बुध
मंगल
शनि
शुक्र

उत्तर: मंगल – संयुक्त अरब अमीरात ने होप प्रोब अंतरिक्ष यान को पहली ही कोशिश में मंगल ग्रह की कक्षा में सफलतापूर्वक पहुंचा दिया है. यह होप प्रोब अंतरिक्ष यान लगभग 120,000 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चक्‍कर लगा रहा है. जब यह अंतरिक्ष यान मंगल ग्रह की कक्षा में पहुंचा तो लाल ग्रह पर ऐसा करने वाला वह दुनिया का पांचवा देश बन गया.

प्रश्न 7. इनमे से कौन सा राज्य “वन नेशन, वन राशन कार्ड” सुधार-प्रणाली को सफलतापूर्वक पूरा करने वाला देश का 12वां राज्य बन गया है?

केरल
गुजरात
राजस्थान
पंजाब

उत्तर: राजस्थान – राजस्थान राज्य हाल ही में “वन नेशन, वन राशन कार्ड” सुधार-प्रणाली को सफलतापूर्वक पूरा करने वाला देश का 12वां राज्य बन गया है. इसके साथ ही राजस्थान राज्य खुला बाजार उधारों के माध्यम से 2,731 करोड़ रुपये के अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने में सक्षम हो गया है.

प्रश्न 8. 11 फरवरी को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विज्ञान में लड़कियाँ और महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
सुरक्षा में लड़कियाँ और महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
समाज बनाने में लड़कियाँ और महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
शिक्षा में लड़कियाँ और महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

उत्तर: विज्ञान में लड़कियाँ और महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस – 11 फरवरी को विश्वभर में विज्ञान में लड़कियाँ और महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Women and Girls in Science) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने के लिए 22 दिसंबर, 2015 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा संकल्प पारित किया गया था.

प्रश्न 9. हाल ही में किस देश ने फिर से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में शामिल होने की घोषणा की है?

जापान
चीन
अमेरिका
ऑस्ट्रिया

उत्तर: अमेरिका – अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन ने हाल ही में फिर से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में शामिल होने की घोषणा की है. इससे पहले वर्ष 2018 में डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल में अमेरिका ने परिषद से हटने का फैसला लिया था. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद मानवाधिकार से संबंधित चुनौतियों का सामना करने के लिए मानवाधिकार परिषद विश्व का अग्रणी मंच है.

प्रश्न 10. नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन का निर्माण किन दो देशों के बीच किया जा रहा है?

नॉर्वे और स्वीडन
जर्मनी और रूस
इटली और फ्रांस
पोलैंड और रूस

उत्तर: पोलैंड और रूस – जर्मनी और रूस के बीच नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन का निर्माण किया जा रहा है। परियोजना बाल्टिक सागर के माध्यम से ले जाने पर रूस से जर्मनी को निर्यात की जाने वाली प्राकृतिक गैस की मात्रा 200% तक बढ़ाएगी। नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन का मूल्य लगभग 11 बिलियन अमरीकी डॉलर है और इसे रूसी ऊर्जा प्रमुख गज़प्रॉम और 5 अन्य यूरोपीय ऊर्जा फर्मों द्वारा बनाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *