करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 12 February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 12  February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 12 February 2021- Questions And Answers


प्रश्न  1. भारत के किस राज्य के गन्नीपुर के केंद्रीय विद्यालय की छात्रा जाह्नवी हर्ष को उत्कृष्ट वैज्ञानिक सोच के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चुना गया है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
बिहार

उत्तर: बिहार – बिहार के गन्नीपुर के केंद्रीय विद्यालय की छात्रा जाह्नवी हर्ष को उत्कृष्ट वैज्ञानिक सोच के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चुना गया है. जाह्नवी हर्ष ने द प्रॉब्लम अॉफ ग्लोबल वाटर क्राइसिस पर प्रोजेक्ट तैयार कर डीएसटी को भेजा था, प्रोजेक्ट का मूल्यांकन एक्सपर्ट की ओर करने के बाद चयन हुआ है साथ ही उसे पारितोषिक के रूप में 10 हजार रुपए केंद्र सरकार ने दिए हैं.

प्रश्न  2. इनमे से कौन सा राज्य शहरी स्थानीय निकाय सुधार पूरे करने वाला देश का छठा राज्य बन गया है?

पंजाब
महाराष्ट्र
गोवा
राजस्थान

उत्तर: गोवा – गोवा राज्य हाल ही में शहरी स्थानीय निकाय सुधार पूरे करने वाला देश का छठा राज्य बन गया है. इसके साथ ही गोवा खुली बाजार उधारी के माध्यम से 223 करोड़ रुपए के अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने का हकदार हो गया है/ गोवा यूएलबी सुधार पूरा करने वाले पांच अन्य राज्यों – आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, मणिपुर, राजस्थान और तेलंगाना के साथ शामिल हो गया है.

प्रश्न  3. हाल ही में किसके द्वारा पेश किये गए बंदरगाह प्राधिकरण विधेयक, 2020 को संसद ने पारित कर दिया है?

नरेंद्र मोदी
अमित शाह
श्री मनसुख मंडाविया
डॉ हर्षवर्धन

उत्तर: श्री मनसुख मंडाविया – केन्द्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री मनसुख मंडाविया के हाल ही में में राज्यसभा में किये गए बंदरगाह प्राधिकरण विधेयक, 2020 को संसद ने पारित कर दिया है. जिसके तहत बंदरगाहों से जुड़े बुनियादी ढांचे के विस्तार को बढ़ावा देना और व्यापार एवं वाणिज्य को सुविधाजनक बनाना है.

प्रश्न  4. इनमे से किस विभाग के अंतर्गत कार्यरत संगठन टाइफैक ने हाल ही में नई दिल्ली में अपना 34वां स्थापना दिवस मनाया है?

योजना विभाग
निति विभाग
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग – विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत कार्यरत संगठन प्रौद्योगिकी सूचना, पूर्वानुमान और मूल्यांकन परिषद् (टाइफैक)’ ने हाल ही में नई दिल्ली में अपना 34वां स्थापना दिवस मनाया है. इस स्थापना दिवस की थीम “आत्म निर्भर भारत के लिए प्रौद्योगिकी, नवाचार और अर्थव्यवस्था” थी.

प्रश्न  5. भारतीय नौसेना और किस आईआईटी संस्थान के बीच पानी के नीचे काम करने वाली नौसैनिक इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए है?

आईआईटी चेन्नई
आईआईटी पुणे
आईआईटी गुजरात
आईआईटी दिल्ली

उत्तर: आईआईटी दिल्ली – भारतीय नौसेना और आईआईटी दिल्ली के बीच पानी के नीचे काम करने वाली नौसैनिक इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों के क्षेत्र में अनुसंधान के विषय पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए है. 1970 के दशक से बने हैं और तभी से आईआईटी दिल्ली में केयर द्वारा पानी की सतह के भीतर इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में नौसेना के लिए प्रमुख प्रौद्योगिकियों का विकास किया गया है.

प्रश्न  6. ऑस्कर 2021 के लिए लाइव एक्‍शन शॉर्ट फिल्‍म कैटेगरी में भारत की किस फिल्म को शॉर्टलिस्‍ट किया गया है?

बिट्टू
जल्‍लीकट्टू
एके वर्सिस एके
चोकेद

उत्तर: बिट्टू – ऑस्कर 2021 के लिए लाइव एक्‍शन शॉर्ट फिल्‍म कैटेगरी में भारत की फिल्‍म बिट्टू को शॉर्टलिस्‍ट किया गया है. फिल्‍म बिट्टू ने टॉप 10 जगह बनायीं है. बिट्टू एक सच्ची घटना पर आधारित है. इसमें दो लड़कियों के बीच दोस्ती को दिखाया गया है.

प्रश्न  7. टोक्यो ओलिंपिक और किस कमेटी के अध्यक्ष याशिरो मोरी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?

बीसीसीआई कमेटी
पीसीबी कमेटी
ऑस्ट्रेलिया बोर्ड कमेटी
पैरालिंपिक कमेटी

उत्तर: पैरालिंपिक कमेटी – टोक्यो ओलिंपिक और पैरालिंपिक कमेटी के अध्यक्ष याशिरो मोरी ने हाल ही में महिलाओं पर विवादास्पद टिप्पणी के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. याशिरो मोरी ने जापानी ओलिंपिक समिति के निदेशक मंडल की ऑनलाइन बैठक में कहा था कि महिलाएं बैठक में बहुत बातें करती हैं लेकिन उन्होंने बाद में माफी भी मांगी थी.

प्रश्न  8. निम्न में से किस देश के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन ने देश के अगले 10 वर्ष के अंतरिक्ष कार्यक्रम की घोषणा की?

जापान
ऑस्ट्रिया
तुर्की
चीन

उत्तर: तुर्की – तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन ने देश के अगले 10 वर्ष के अंतरिक्ष कार्यक्रम की घोषणा की है जिसमे चंद्र मिशन, तुर्की के अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने एवं अंतरराष्ट्रीय उपग्रह प्रणाली विकसित करने की महत्वकांक्षी योजना शामिल है.तुर्की ने अंतरिक्ष कार्यक्रमों के लिए साल 2018 में तुर्की अंतरिक्ष एजेंसी की स्थापना की.

प्रश्न  9. भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान (IIHR) द्वारा विकसित नई मैरीगोल्ड किस्म का नाम क्या है?

सिग्नेट मैरीगोल्ड्स
टैगेट्स पटुला
अर्का शुभा
बेलीया मल्टीराडीटा

उत्तर: अर्का शुभा – भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान (IIHR) द्वारा विकसित नई मैरीगोल्ड किस्म का नाम अर्का शुभा है। विविधता में 2.8% कैरोटीन की मात्रा होती है, जो दवा उद्योग द्वारा अत्यधिक मांगी जाती है और एक पौधे के स्रोत से उच्चतम होती है। सभी मैरीगोल्ड्स में कैरोटीन की मात्रा 1.4% तक होती है। अर्क शुभा किस्म का उपयोग गुणवत्ता वाली जर्दी और पोल्ट्री क्षेत्र में प्राप्त करने के लिए पोल्ट्री फीड के रूप में भी किया जा सकता है।

प्रश्न  10. चीन द्वारा लड़े गए पेरासेल द्वीप समूह किस जलस्रोत में स्थित हैं?

पूर्वी चीन सागर
पीला सागर
प्रशांत महासागर
दक्षिण चीन सागर

चीन द्वारा लड़े गए पेरासेल द्वीप समूह दक्षिण चीन सागर में स्थित हैं। द्वीपों को होआंग सा आर्किपेलैगो और ज़िशा द्वीप के रूप में भी जाना जाता है। पेरासेल द्वीप समूह का पूर्ण नियंत्रण चीन ने 1974 में दक्षिण वियतनाम की सेनाओं के साथ अल्पकालिक लड़ाई के बाद किया था। पेरासेल द्वीप समूह वियतनाम और ताइवान दोनों द्वारा दावा किया जाता है। समाचार में क्यों? ऑपरेशन के तहत, “नेविगेशन की स्वतंत्रता”, एक अमेरिकी युद्धपोत, चीन द्वारा नियंत्रित पैरासेल द्वीप समूह के पास रवाना हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *