करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13  February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 13 February 2021- Questions And Answers


प्रश्न 1. हाल ही में किसके द्वारा जारी के गयी रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2020 टॉप 100 सब्सक्रिप्शन ऐप्स ने विश्वभर में 94, 627 करोड़ रुपए कमाए है?

मोद्दिज़
यूट्यूब
सेंसर टॉवर
गूगल

उत्तर: सेंसर टॉवर – ऐप एनालिटिक्स फर्म सेंसर टॉवर के द्वारा जारी के गयी रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2020 टॉप 100 सब्सक्रिप्शन ऐप्स ने विश्वभर में 94, 627 करोड़ रुपए कमाए है. यह सालाना 34% की बढ़ोतरी है। साल 2019 में इन ऐप्स की कुल कमाई करीब 70,606 करोड़ रुपए थी.

प्रश्न 2. भारत के किस राज्य की मनसा वाराणसी ने फेमिना मिस इंडिया 2020 का खिताब अपने नाम किया है?

गुजरात
महाराष्ट्र
तेलंगाना
पंजाब

उत्तर: तेलंगाना – भारत के तेलंगाना राज्य की मनसा वाराणसी ने फेमिना मिस इंडिया 2020 का खिताब अपने नाम किया है. वे मिस इंडिया बनने से पहले मनसा मिस तेलंगाना रह चुकी हैं। मनसा ने कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन किया है. मनसा वाराणसी फायनेंशियल एक्सचेंज एनालिस्ट भी है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस राज्य सरकार ने भारत की स्टार एथलीट हिमा दास को डीएसपी नियुक्त करने की घोषणा की है?

पंजाब सरकार
केरल सरकार
गुजरात सरकार
असम सरकार

उत्तर: असम सरकार – असम सरकार ने हाल ही में भारत की स्टार एथलीट हिमा दास को डीएसपी नियुक्त करने की घोषणा की है. हिमा दास असम के नगांव जिले के धिंग गांव की रहने वाली हैं. हिमा दास ने IAAF विश्व U20 चैंपियनशिप में 51.46 सेकंड में यह उपलब्धि अपने नाम की है.

प्रश्न 4. भारत के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ को किस आईपीएल टीम ने 14वें सत्र के लिए अपना बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया है?

दिल्ली कैपिटल
कोलकाता नाइटराइडर्स
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
चेन्नई सुपरकिंग्स

उत्तर: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु – भारत के लिए 2001 से 2004 के बीच 12 टेस्ट और 15 वनडे खेलने वाले और पूर्व बल्लेबाजी कोच बांगड़ को हाल ही में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल के 14वें सत्र के लिए अपना बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया है. संजय बांगड़ वर्ष 2014 से 2019 तक भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच रह चुके हैं.

प्रश्न 5. भारत मौसम विज्ञान विभाग किस राज्य में भारत के पहले थंडरस्टॉर्म रिसर्च टेस्टबेड को स्थापित करने की योजना बना रहा है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
ओडिशा

उत्तर: ओडिशा – भारत मौसम विज्ञान विभाग देश के ओडिशा राज्य के बालासोर में भारत के पहले थंडरस्टॉर्म रिसर्च टेस्टबेड को स्थापित करने की योजना बना रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग इस योजना को लागू करने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के साथ मिलकर काम करेगा.

प्रश्न 6. 13 फरवरी को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व टीबी दिवस
विश्व टेलेविज़न दिवस
विश्व रेडियो दिवस
विश्व विज्ञान दिवस

उत्तर: विश्व रेडियो दिवस – 13 फरवरी को विश्वभर में विश्व रेडियो दिवस (World Radio Day) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य जनता और मीडिया के बीच रेडियो के महत्व को बढ़ाने के लिए और जागरूकता फैलाना के लिए मनाया जाता है. भारत में रेडियो ब्रॉडकास्ट की शुरुआत साल 1923 में हुई थी.

प्रश्न 7. हाल ही में कौन सा भारतीय तेज गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाला देश का छठा भारतीय बन गया है?

आरपी सिंह
प्रवीण कुमार
इशांत शर्मा
जसप्रीत बुमराह

उत्तर: इशांत शर्मा – हाल ही में भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले देश के छठे भारतीय और तीसरे तेज गेंदबाज बन गए है. इशांत शर्मा को टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट के आंकड़े तक पहुंचने के लिए इशांत शर्मा को 13 साल से ज्यादा का समय लगा है.

प्रश्न 8. जर्मनी के फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख ने फीफा क्लब वर्ल्ड कप जीतकर 12 महीने में कौन सा ख़िताब अपने नाम किया है?

पहला
तीसरा
चौथा
छठा

उत्तर: छठा – जर्मनी के फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख ने इतिहास रचते हुए फीफा क्लब वर्ल्ड कप जीतकर 12 महीने में छठा ख़िताब अपने नाम किया है. फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख ये उपलब्धि हासिल करने वाली वह इतिहास की दूसरी टीम बन गई है जबकि इससे पहले स्पेनिश क्लब बार्सिलोना 2009 में यह उपलब्धि हासिल कर चुका है.

प्रश्न 9. किस संगठन ने वैश्विक ‘पेअथ चैलेंज’ ऑनलाइन हैकथॉन चुनौती का आयोजन किया है?

भारतीय रिजर्व बैंक
इंडियन बैंक्स एसोसिएशन
यूआईडीएआई
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया

उत्तर: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया – नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा वैश्विक ‘PayAuth चैलेंज’ ऑनलाइन हैकथॉन चुनौती का आयोजन किया गया है। ऑनलाइन हैकथॉन APIX के सहयोग से चलाया जा रहा है जो दुनिया भर में पहला ओपन आर्किटेक्चर और क्रॉस-बॉर्डर एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) मार्केटप्लेस है। हैकथॉन का पता लगाने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) लेनदेन, वैकल्पिक भुगतान प्रमाणीकरण प्रणाली और उपयोगकर्ताओं के व्यवहार का अध्ययन।

प्रश्न 10.कौन सी कंपनी भारत का पहला सीएनजी ट्रैक्टर लॉन्च कर रही है?

टोयोटा
अशोक लीलैंड और मारुति
रावमट टेक्नो सॉल्यूशंस और टॉमासेट्टो अचीले इंडिया
महिंद्रा एंड महिंद्रा

उत्तर: रावमट टेक्नो सॉल्यूशंस और टॉमासेट्टो अचीले इंडिया– रावमट टेक्नो सॉल्यूशंस और टॉमासेटो अचीले इंडिया ने संयुक्त रूप से डीजल ट्रैक्टर को सीएनजी ट्रैक्टर में बदलने का काम किया है। भारत ने अपना पहला डीजल ट्रैक्टर लॉन्च किया है जिसे कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) में बदल दिया गया है। लाभ: डीजल से चलने वाले इंजन की तुलना में सीएनजी ट्रैक्टर अधिक शक्ति या बराबर का उत्पादन करेगा। डीजल ट्रैक्टरों के उत्सर्जन की तुलना में सीएनजी ट्रैक्टर में कुल उत्सर्जन में 70% की कमी आएगी। यह किसानों को ईंधन लागत का 50% तक बचाने में भी मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *