करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16 February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16  February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 16 February 2021- Questions And Answers


प्रश्न 1. सरकार ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन ओवरसीज बैंक और सेंट्रल बैंक और किस बैंक को निजी बैंक बनाने के लिए चुना है?

यूनियन बैंक
बैंक ऑफ़ बड़ोदा
बैंक ऑफ इंडिया
केनरा बैंक

उत्तर: बैंक ऑफ इंडिया – सरकार ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन ओवरसीज बैंक और सेंट्रल बैंक और बैंक ऑफ इंडिया को प्राइवेट यानी निजी बैंक बनाने के लिए चुना है. इन बैंक का प्राइवेटाइजेशन करने की प्रक्रिया में 5-6 महीने लगेंगे. देश में बैंक ऑफ इंडिया छठे नंबर का बैंक है, जबकि सातवें पर सेंट्रल बैंक है.

प्रश्न 2. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में 5 रुपए में गरीबों को दोपहर में भरपेट भोजन देने वाली “मां की रसोई” योजना शुरू की है?

केरल सरकार
पश्चिम बंगाल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार

उत्तर: पश्चिम बंगाल सरकार – पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में 5 रुपए में गरीबों को दोपहर में भरपेट भोजन देने वाली “मां की रसोई” योजना शुरू की है. जिसमे दाल-चावल और सब्जी के साथ एक अंडा शामिल है. इस योजना का नाम तृणमूल कांग्रेस के नारे मां, माटी और मानुष से लिया गया है.

प्रश्न 3. इनमे से कौन हाल ही में कश्मीर की पहली महिला पावर लिफ्टर बनीं है?

साइमा उबैद
जैस्मिन उबैद
नूर्जाह उबैद
हसीना उबैद

उत्तर: साइमा उबैद – कश्मीर की साइमा उबैद हाल ही में कश्मीर की पहली महिला पावर लिफ्टर बनीं है. पिछले साल कश्मीर में चौथे कश्मीर पावर लिफ्टिंग बेंचप्रेस और डेडलिफ्ट चैंपियनशिप का आयोजन हुआ था उन्होंने इस प्रतियोगिता में 255 किलो वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता था.

प्रश्न 4. क्रिटिक्स चॉइस अवॉर्ड्स के तीसरे संस्करण में कौन सी वेब सीरीज बेस्ट वेब सीरीज चुनी गयी है?

स्कैम 1992
प्रतीक गांधी
पावा कधाइगल
भोंसले

उत्तर: स्कैम 1992 – हाल ही में जारी क्रिटिक्स चॉइस अवॉर्ड्स के तीसरे संस्करण में स्कैम 1992 वेब सीरीज बेस्ट वेब सीरीज चुनी गयी है. क्रिटिक्स चॉइस अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड इस फिल्म के लिए प्रतीक गांधी और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड आर्या वेब सीरीज के लिए सुष्मिता सेन को दिया गया है.

प्रश्न 5. भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच में कौन सा खिलाडी तीन बार एक ही टेस्ट में पांच विकेट और सेंचुरी लगाने वाला पहला भारतीय बन गया है?

जसप्रीत बुमराह
भुवनेश्वर कुमार
रविचंद्रन अश्विन
संदीप मिश्र

उत्तर: रविचंद्रन अश्विन – भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट करियर की 5वीं सेंचुरी लगाई है इसके साथ ही वे तीन बार एक ही टेस्ट में पांच विकेट और सेंचुरी लगाने वाली पहले भारतीय बन गए है. इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर इयान बॉथम ने सबसे ज्यादा 5 बार एक ही टेस्ट में 5 विकेट और सेंचुरी लगाई है उनके बाद अश्विन का नाम आता है.

प्रश्न 6. चीन के तियानवेन -1 अंतरिक्ष यान ने किस ग्रह की जांच के बाद पहली बार उस ग्रह की वीडियो फुटेज भेजी है?

मंगल ग्रह
शुक्र ग्रह
शनि ग्रह
बुध ग्रह

उत्तर: मंगल ग्रह – चीन के तियानवेन -1 अंतरिक्ष यान ने मंगल ग्रह की जांच के बाद सफलतापूर्वक प्रवेश करने के दो दिन बाद पहली बार उस ग्रह की वीडियो फुटेज भेजी है. जिसमे पिच-काले आकाश से ग्रह की सतह दिखाई देती है. पांच-टन वजन वाले इस जांच यान को तियानवेन -1 कहा जाता है, जिसका अर्थ “स्वर्ग के लिए प्रश्न” है.

प्रश्न 7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में चेन्नई और एटिपट्टू के बीच कौन सी रेलवे लाइन का उद्घाटन किया है?

पहली
दूसरी
तीसरी
चौथी

उत्तर: चौथी – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में चेन्नई और एटिपट्टू के बीच चौथी रेलवे लाइन का उद्घाटन किया है. 293.40 करोड़ की लागत से बना यह 22.1 किमी खंड तमिलनाडु के चेन्नई और तिरुवल्लूर जिलों से गुजरता है.

प्रश्न 8. यूरोपीय सेंट्रल बैंक के पूर्व प्रमुख मारियो द्रागी को किस देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?

जापान
इराक
इटली
ऑस्ट्रिया

उत्तर: इटली – यूरोपीय सेंट्रल बैंक के पूर्व प्रमुख मारियो द्रागी को इटली का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है. उन्होंने इटली के प्रधानमंत्री के तौर पर इटली में कई सप्ताह से कायम राजनीतिक अस्थिरता को खत्म कर दिया है. इटली को अपने नए प्रधानमंत्री से काफी उम्मीदें हैं.

प्रश्न 9. राज्यसभा में विपक्ष का नया नेता कौन है?

श्याम नंदन प्रसाद मिश्र
मल्लिकार्जुन खड़गे
राम सुभाग सिंह
दिगंबर कामत

उत्तर: मल्लिकार्जुन खड़गे – मल्लिकार्जुन खड़गे (कांग्रेस नेता) राज्यसभा में विपक्ष के नए नेता हैं, क्योंकि असंतुष्ट गुलाम नबी आजाद का कार्यकाल 15 फरवरी को समाप्त हो रहा है। विपक्ष के नेता: एलओपी सबसे बड़े दल का नेता है जो 1/10 वीं से कम नहीं है। घर की कुल ताकत। यह संसद अधिनियम, 1977 में विपक्ष के नेताओं के वेतन और भत्तों में वर्णित एक सांविधिक पद है। विपक्ष के नेता (LOP) को ‘छाया प्रधान मंत्री’ कहा जाता है।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किस मंत्रालय ने विज्ञान ज्योति कार्यक्रम शुरू किया?

कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग
विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग
दूरसंचार विभाग (DOT)
उच्च शिक्षा विभाग

उत्तर: विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग – विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) द्वारा विज्ञान ज्योति योजना शुरू की गई थी।  11 फरवरी, 2021 को विज्ञान और विज्ञान के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर विज्ञान ज्योति कार्यक्रम के दूसरे चरण की शुरुआत हुई। यह पूरे देश में मौजूदा 50 जिलों को जोड़ते हुए 50 और जिलों में फैल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *