करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 27 April 2020 – Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 27 April 2020 – Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 27 April 2020 Questions And Answers

🔸प्रश्न 1. वित्त मंत्रालय ने 29 इंश्योरेंस कंपनियों और 9 स्टॉक और सिक्यॉरिटीज इकाइयों को केवाईसी के लिए किस डाक्यूमेंट्स का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है?
क. पैन कार्ड
ख. ड्राइविंग लाइसेंस
ग. आधार कार्ड
घ. राशन कार्ड

उत्तर: ग. आधार कार्ड – वित्त मंत्रालय ने 29 इंश्योरेंस कंपनियों और 9 स्टॉक और सिक्यॉरिटीज इकाइयों को केवाईसी के लिए आधार कार्ड के इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है जिससे छोटे और खुदरा निवेशकों को फायदा होगा उन्हें केवाईसी के लिए कागजात पेश करने की जरूरत नहीं होगी.

🔸प्रश्न 2. निम्न में से किसके द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत को विदेशों से भेजी जाने वाली रकम 23 फीसदी घटकर 64 अरब डॉलर रहने का अनुमान है?
क. यूनेस्को
ख. विश्व बैंक
ग. मुदिज़
घ. फार्च्यून

उत्तर: ख. विश्व बैंक – विश्व बैंक के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत को विदेशों से भेजी जाने वाली रकम 23 फीसदी घटकर 64 अरब डॉलर रहने का अनुमान है. जो की हाल के इतिहास में सबसे अधिक गिरावट है. यह गिरावट प्रवासी श्रमिकों के वेतन और रोजगार में कमी के कारण हुई है.

🔸प्रश्न 3. हाल ही में किस राज्य सरकार ने कोरोना संकट में रिपोर्टिंग कर रहे पत्रकारों को 10 लाख रुपये का बीमा देने की घोषणा की है?
क. पंजाब सरकार
ख. महाराष्ट्र सरकार
ग. केरल सरकार
घ. हरियाणा सरकार

उत्तर: घ. हरियाणा सरकार – हरियाणा सरकार ने हाल ही में कोरोना संकट में रिपोर्टिंग कर रहे पत्रकारों को 10 लाख रुपये का बीमा देने की घोषणा की है. सरकारं ने कहा है की पत्रकार भी कोरोना के विरुद्ध इस लड़ाई में अग्रिम पंक्ति में रहकर अपना फर्ज निभा रहा है.

🔸प्रश्न 4. निम्न में से किस राज्य की महिला नवप्रर्वतक डी वासिनी बाई ने अत्यधिक बाज़ार मूल्यथ वाले फूल एंथुरियम की 10 किस्मों को विकसित किया है?
क. पंजाब
ख. केरल
ग. गुजरात
घ. कर्नाटक

उत्तर: ख. केरल – केरल राज्य की महिला नवप्रर्वतक डी वासिनी बाई ने अत्यधिक बाज़ार मूल्यथ वाले फूल एंथुरियम की 10 किस्मों को विकसित किया है. एंथुरियम रंगों की एक व्यासपक श्रृंखला में उपलब्ध सुंदर दिखने वाले पौधों का एक विशाल समूह है.

🔸प्रश्न 5. 27 अप्रैल को इनमे से किस देश में स्वतंत्रता दिवस (Freedom Day) मनाया जाता है?
क. मालदीव
ख. चीन
ग. दक्षिण अफ्रीका
घ. ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: ग. दक्षिण अफ्रीका – 27 अप्रैल को दक्षिण अफ्रीका में स्वतंत्रता दिवस (Freedom Day) मनाया जाता है. यह स्वतंत्रता दिवस 1994 में उस दिन आयोजित पहले रंगभेद के बाद के चुनावों को याद कराता है.

🔸प्रश्न 6. 27 अप्रैल को किस वर्ष यूआईडीएआई ने भारत के नागरिकों की पहचान का नया सबूत यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर “आधार” पेश किया था?
क. 2009
ख. 2010
ग. 2011
घ. 2012

उत्तर: ख. 2010 – 27 अप्रैल 2010 को यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने भारत के नागरिकों की पहचान का नया सबूत यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर “आधार” और नया लोगो पेश किया था.

🔸प्रश्न 7. एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट ने मध्यम दूरी की धाविका झूमा खातून पर कितने वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया है?
क. 2 वर्ष
ख. 4 वर्ष
ग. 5 वर्ष
घ. 6 वर्ष

उत्तर: ख. 4 वर्ष – एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट ने मध्यम दूरी की धाविका झूमा खातून पर प्रतिबंधित स्टेरॉयड के सेवन के आरोप में 4 वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया है. 2 वर्ष पुराना डोपिंग का यह मामला एनडीटीएल पकड़ने में नाकाम रही थी.


🔸प्रश्न 8. यूरोप में फुटबाल सत्र खत्म करने वाला कौन सा देश हाल ही में पहला देश बन गया है?
क. होन्ग-कोंग
ख. इंग्लैंड
ग. नीदरलैंड
घ. ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: ग. नीदरलैंड – नीदरलैंड फुटबाल महासंघ ने हाल ही में कोविड-19 महामारी के कारण 2019-20 इरेडिविसी सत्र को पूरा होने से पहले ही खत्म कर दिया जिससे यूरोप में फुटबाल सत्र खत्म करने वाला नीदरलैंड हाल ही में पहला देश बन गया है.

🔸प्रश्न 9. मानवाधिकार की दिशा में कदम उठाते हुए किस देश ने हाल ही में कोड़े मारने की सजा बंद कर दी है?
क. जापान
ख. चीन
ग. अफ्रीका
घ. सऊदी अरब

उत्तर: घ. सऊदी अरब – सऊदी अरब के शाह और युवराज (क्राउन प्रिंस) द्वारा हाल ही में मानवाधिकार की दिशा में कदम उठाते हुए कोड़े मारने की सजा बंद कर दी है. सऊदी अरब के उच्चतम न्यायालय का कहना है कि ताजा सुधार का लक्ष्य ”देश को शारीरिक दंड” के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकारों के मानदंडों के और करीब लाना है.

🔸प्रश्न 10. इनमे से किस देश ने हाल ही में ग्रीनलैंड को 92 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है?
क. भारत
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. अमेरिका
घ. चीन

उत्तर: ग. अमेरिका – अमेरिका ने हाल ही में ग्रीनलैंड को 92 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है. यह को 92 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद ग्रीनलैंड के प्राकृतिक संसाधनों और शिक्षा पर खर्च की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *