करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18  February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 18 February 2021- Questions And Answers


प्रश्न 1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने टेलीकॉम उपकरण बनाने वाली कंपनियों के लिए किस स्कीम को मंजूरी दे दी है?

प्रॉडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव
जिज्ञासा
आयुष्मान भारत
आत्मनिर्भर भारत

उत्तर: प्रॉडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में टेलीकॉम उपकरण बनाने वाली कंपनियों के लिए प्रॉडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम को मंजूरी दे दी है जिसके तहत कंपनियों को उत्पादन बढ़ाने के लिए 12,195 करोड़ रुपए का प्रोत्साहन दिया जायेगा. इस स्कीम की मदद से आने वाले 5 वर्ष में देश में 2,44,200 करोड़ रुपए के अतिरिक्त टेलीकॉम उपकरण बनेंगे

प्रश्न 2. हैदराबाद की नेत्रहीन ज्योत्सना फनीजा हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में पीएचडी करने वाली सबसे कम उम्र की महिला बन गयी है?

22 वर्ष
25 वर्ष
27 वर्ष
32 वर्ष

उत्तर: 25 वर्ष – हैदराबाद की नेत्रहीन ज्योत्सना फनीजा हाल ही में 25 वर्ष की उम्र में पीएचडी करने वाली सबसे कम उम्र की महिला बन गयी है. वे एक राइटर हैं और दिल्ली यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर भी है. उन्होंने भारतीय विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य में पीएचडी की है.

प्रश्न 3. अमेरिका की 24 वर्षीया डायमॉन्ड व्हिपर यंग ने कितने घंटे में विश्व की सबसे बड़ी ड्रॉइंग बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है?

23 घंटे
43 घंटे
63 घंटे
83 घंटे

उत्तर: 63 घंटे – अमेरिका के फिलाडेल्फिया में एक कला शिक्षक 24 वर्षीया डायमॉन्ड व्हिपर यंग ने 6,450 वर्ग फीट क्षेत्र में 63 घंटे ड्रॉइंग बनाकर विश्व की सबसे बड़ी ड्रॉइंग बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है. जबकि इससे पहले 6100 वर्ग फीट में ड्राइंग करने का रिकॉर्ड इटली की एक कलाकार के नाम था.

प्रश्न 4. नोवाक जोकोविच ग्रैंड स्लैम में 300वीं जीत दर्ज करने वाले विश्व के कौन से खिलाडी बन गए है?

पहले
दुसरे
तीसरे
चौथे

उत्तर: दुसरे – 8 बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन नोवाक जोकोविच हाल ही में ग्रैंड स्लैम में 300वीं जीत दर्ज करने वाले विश्व के दुसरे खिलाडी बन गए है. सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम में 362 सर्वाधिक जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड रोजर फेडरर के नाम है.

प्रश्न 5. निम्न में से किस मोटर वाहन निर्माता कंपनी ने मार्क लिस्टोसेला को अपना नया सीईओ नियुक्त किया है?

टाटा मोटर्स लिमिटेड
हौंडा मोटर्स लिमिटेड
हीरो मोटर्स लिमिटेड
सुजुकी मोटर्स लिमिटेड

उत्तर: टाटा मोटर्स लिमिटेड – टाटा मोटर्स लिमिटेड ने हाल ही में ने मार्क लिस्टोसेला को अपना नया सीईओ और प्रबंध निदेशक (MD) नियुक्त किया है वे वर्तमान सीईओ और एमडी, गुंटर बुचेक की जगह लेंगे. वे 01 जुलाई 2021 से अपने पद पर प्रभावी होगी. मार्क लिस्टोसेला वर्तमान में ट्रक और बस कॉर्प के पूर्व अध्यक्ष और सीईओ हैं.

प्रश्न 6. हाल ही में किस मंत्रालय ने जल जीवन मिशन- शहरी के तहत पायलट “पेयजल सर्वेक्षण” शुरू किया है?

सूचना और प्रसारण मंत्रालय
विज्ञान मंत्रालय
केंद्रीय आवास और शहरी मामलों मंत्रालय
निति आयोग

उत्तर: केंद्रीय आवास और शहरी मामलों मंत्रालय – केंद्रीय आवास और शहरी मामलों मंत्रालय ने हाल ही में जल जीवन मिशन- शहरी के तहत पायलट “पेयजल सर्वेक्षण” शुरू किया है. जिसके तहत शहरों में पानी के समान वितरण, अपशिष्ट जल के पुन: उपयोग और जल निकायों की मात्रा और गुणवत्ता के संबंध में जानकारी जुटाई जाएगी.

प्रश्न 7. साउथ अफ्रीका टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने हाल ही में किस क्रिकेट फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?

टेस्ट क्रिकेट
वनडे क्रिकेट
टी-20 क्रिकेट
सभी क्रिकेट फॉर्मेट

उत्तर: टेस्ट क्रिकेट – साउथ अफ्रीका टीम के तीसरे सबसे सफल कप्तान और 10वें सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बैट्समैन फाफ डु प्लेसिस ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्होंने वर्ष 2012 को टेस्ट में डेब्यू किया था और डेब्यू टेस्ट में ही शतक जमाया था.

प्रश्न 8. केंद्र सरकार ने किरण बेदी को पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से हटाने के बाद किसे पुडुचेरी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है?

तमिलनाडु
केरल
तेलंगाना
गोवा

उत्तर: तेलंगाना – केंद्र सरकार ने किरण बेदी को पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से हटाने के बाद तेलंगाना की गवर्नर डॉ. तिमिलिसाई सुंदरराजन को पुडुचेरी का अतिरिक्त प्रभार दिया है. जबकि हाल ही में 2 मंत्रियों समेत 4 विधायकों ने वी नारायणसामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार से इस्तीफा दे दिया था.

प्रश्न 9. विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, भारत सड़क दुर्घटनाओं में वैश्विक मौत का _____ है।

11%
5%
21%
17%

सही उत्तर: 11% – विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सड़क दुर्घटनाओं में वैश्विक मृत्यु का 11% हिस्सा है। यह वर्ष 2019 के आंकड़ों पर आधारित है। विश्व बैंक ने सेवलाइफ फाउंडेशन के साथ मिलकर ‘ट्रैफिक क्रैश इंजरी एंड डिसएबिलिटीज: द बर्डन ऑन इंडियन सोसाइटी’ नामक एक रिपोर्ट जारी की है, जो एक गैर-लाभकारी, गैर- है। भारत भर में सड़क सुरक्षा और आपातकालीन चिकित्सा देखभाल में सुधार के लिए प्रतिबद्ध सरकारी संगठन। रिपोर्ट केंद्रीय परिवहन मंत्री, नितिन गडकरी द्वारा जारी की गई थी।

प्रश्न 10. व्हाट्सएप की तर्ज पर राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा शुरू किए गए ऐप का नाम क्या है?

संध्या
संडासप
रेत
सैंड्स

सही उत्तर: सैंडेसा – व्हाट्सएप की तर्ज पर नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने सैंड्स नाम से एक मैसेजिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। यह पहली बार उपयोगकर्ता को पंजीकृत करने के लिए एक वैध मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का उपयोग करता है। व्हाट्सएप की तरह, “सैंड्स” का उपयोग मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के साथ किसी भी प्रकार के संचार के लिए किया जा सकता है। इसका एक इंटरफेस है जो वर्तमान में बाजार में उपलब्ध कई अन्य ऐप के समान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *