करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22  February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 22 February 2021- Questions And Answers


प्रश्न 1. इनमे से किस राज्य के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी को स्कोच चीफ़ मिनिस्टर ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

केरल
गुजरात
आंध्र प्रदेश
पंजाब

उत्तर: आंध्र प्रदेश – आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी को हाल ही में राज्य के तडेपल्ली में व्यक्तिगत रूप से अध्यक्ष, स्कोच समूह, समीर कोचर द्वारा स्कोच चीफ़ मिनिस्टर ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार चयन विभिन्न राज्यों में परियोजना-स्तरीय परिणामों के अध्ययन पर आधारित था.

प्रश्न 2. हाल ही में दादा साहब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड्स का कौन सा संस्करण मुंबई में हुआ है?

5वां संस्करण
7वां संस्करण
8वां संस्करण
9वां संस्करण

उत्तर: 5वां संस्करण – हाल ही में मुंबई में दादा साहब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड्स का 5वां संस्करण आयोजित किया गया है जिसमे बेस्ट फिल्म का अवार्ड्स अजय देवगन की “तान्हाजी : द अनसंग वॉरियर” को और बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म का अवार्ड “पैरासाइट” फिल्म को दिया गया है.

प्रश्न 3. दादा साहब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड्स में किस एक्टर को बेस्ट एक्टर के अवार्ड सम्मानित किया गया है?

अजय देवगन
अक्षय कुमार
शाहरुख़ खान
आमिर खान

उत्तर: अक्षय कुमार – दादा साहब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड्स में लक्ष्मी फिल्म के लिए अक्षय कुमार को बेस्ट एक्टर के अवार्ड सम्मानित किया गया है जबकि छपाक फिल्म के लिए दीपिका पादुकोण को बेस्ट एक्ट्रेस के अवार्ड से सम्मानित किया गया है साथ ही दिल बेचारा के लिए सुशांत सिंह राजपूत को क्रिटिक्स बेस्ट एक्टर और गिल्टी फिल्म के लिए कियारा आडवाणी को क्रिटिक्स बेस्ट एक्ट्रेस से सम्मानित किया गया.

प्रश्न 4. सिक्किम के दार्जिलिंग में कितने दिवसीय अतुल्य भारत मेगा होमस्टे डेवलपमेंट एंड ट्रेनिंग वर्कशॉप का उद्घाटन किया जायेगा?

2 दिवसीय
3 दिवसीय
4 दिवसीय
5 दिवसीय

उत्तर: 3 दिवसीय – सिक्किम के दार्जिलिंग में 22 फरवरी 2021 को केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल 3 दिवसीय अतुल्य भारत मेगा होमस्टे डेवलपमेंट एंड ट्रेनिंग वर्कशॉप का उद्घाटन करेंगे. इस ट्रेनिंग वर्कशॉप में कुल 450 होमस्टे मालिकों को प्रशिक्षित किया जाएगा.

प्रश्न 5. इनमे से किस हाल ही में नई दिल्‍ली में सीआरपीएफ की “राष्ट्र प्रथम – 82 वर्षों की स्‍वर्णिम गाथा” पुस्तक का विमोचन किया है?

राजनाथ सिंह
अमित शाह
नरेंद्र मोदी
हरदीप सिंह पूरी

उत्तर: अमित शाह – केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने हाल ही में नई दिल्‍ली में सीआरपीएफ की ‘राष्ट्र प्रथम – 82 वर्षों की स्‍वर्णिम गाथा’ पुस्तक का विमोचन किया है. यह पुस्तक सीआरपीएफ में भर्ती होने वाले जवानों के लिए प्रेरणा का काम करेगी और इतिहास की रोंगटे खड़े कर देने वाली वीरता की गाथाएं लोगों को बताएगी.

प्रश्न 6. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने हाल में किस मिशन के 3.0 अभियान की शुरूआत की है?

मिशन इन्द्रधनुष
मिशन आत्मनिर्भर भारत
मिशन विज्ञान
मिशन महिला सुरक्षा

उत्तर: मिशन इन्द्रधनुष – केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने हाल में मिशन इन्द्रधनुष के 3.0 अभियान की शुरूआत की है. साथ ही आईएमआई 3.0 पोर्टल भी लॉन्च किया और आईएमआई 3.0 के लिए परिचालन दिशानिर्देश भी जारी किए है.

प्रश्न 7. निम्न में से कौन सी क्रिकेट टीम टी20 क्रिकेट में 100 अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने वाली पहली टीम बन गयी है?

ऑस्ट्रलिया क्रिकेट टीम
साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम
पाकिस्तान क्रिकेट टीम

उत्तर: पाकिस्तान क्रिकेट टीम – पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को तीसरे टी-20 मैच में विकेट से हरा दिया है इसके साथ ही पाकिस्तान क्रिकेट टीम टी20 क्रिकेट में 100 अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने वाली पहली टीम बन गयी है. पाकिस्तान ने 164 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें से 100 जीते हैं.

प्रश्न 8. हाल ही में कौन सा देश पेरिस जलवायु समझौते से अलग होने के 107 दिनों के बाद फिर से अधिकारिक तौर पर शामिल हुआ है?

जापान
अमेरिका
अफ्रीका
चीन

उत्तर: अमेरिका – अमेरिका हाल ही में पेरिस जलवायु समझौते से अलग होने के 107 दिनों के बाद फिर से अधिकारिक तौर पर शामिल हुआ है. पेरिस जलवायु समझौता जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) के अंतर्गत एक समझौता है.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किस संगठन ने स्वदेशी रूप से विकसित हेलीना के उपयोगकर्ता परीक्षणों को सफलतापूर्वक किया?

DRDO
Roscosmos
नासा
इसरो

उत्तर: डीआरडीओ – 19 फरवरी, 2021 को, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने राजस्थान के पोखरण रेगिस्तान में उन्नत हेलिकॉप्टर (ALH) से स्वदेशी रूप से विकसित हेलीना और ध्रुवस्त्र एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों के संयुक्त उपयोगकर्ता परीक्षणों को सफलतापूर्वक किया। ध्रुवस्त्र उन्नत लाइट हेलीकॉप्टर (ALH) का वायु सेना संस्करण है और हेलिना सेना का संस्करण है।

प्रश्न 10. NAVDEX 21 और IDEX 21 में भाग लेने के लिए यूएई के अबू धाबी में निम्नलिखित में से कौन सा जहाज पहुंचा?

आईएनएस निशंक
आईएनएस विभूति
आईएनएस प्रलय
आईएनएस प्रबल

उत्तर : आईएनएस प्रलय – भारतीय नौसेना जहाज प्रालया 20 फरवरी से 25 फरवरी, 2021 तक नौसेना रक्षा प्रदर्शनी (NAVDEX 21) और अंतर्राष्ट्रीय रक्षा प्रदर्शनी (IDEX 21) में भाग लेने के लिए 19 फरवरी 2021 को संयुक्त अरब अमीरात में अबू धाबी पहुंची। ये अभ्यास अग्रणी में से एक है। क्षेत्र के अंतरराष्ट्रीय नौसैनिक और रक्षा प्रदर्शनियां।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *