करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24 February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24 February 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –24 February 2021- Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किस टेलिकॉम कंपनी ने भारत में 5G सर्विसेस शुरू करने के लिए क्वालकॉम के साथ साझेदारी करने की घोषणा की है?

एयरटेल
जियो
वोडाफ़ोन
आईडिया

उत्तर: एयरटेल – एयरटेल टेलिकॉम कंपनी ने हाल ही में भारत में 5G सर्विसेस शुरू करने के लिए अमेरिका की चिपमेकर कंपनी क्वालकॉम के साथ साझेदारी करने की घोषणा की है. ये दोनों कंपनी मिलकर 5G फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस नेटवर्क तैयार करेंगी और देशभर में कम लागत और तेजी से सर्विस शुरू करने के लिए काम करेंगे.

प्रश्न 2. हाल ही में किसने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये केरल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में 88 रेल परियोजनाओं का शुभारंभ किया है?

हरदीप सिंह पूरी
प्रकाश जावडेकर
पीयूष गोयल
नरेंद्र सिंह

उत्तर: पीयूष गोयल – केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये केरल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में 88 रेल परियोजनाओं का शुभारंभ किया है. यह 1000 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली परियोजनाओं राष्ट्र को समर्पित की गई है.

प्रश्न 3. डीआरडीओ ने हाल ही में वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल कितने सफल परीक्षण किये है?

2 परीक्षण
3 परीक्षण
4 परीक्षण
5 परीक्षण
सही उत्तर

उत्तर: 2 परीक्षण – रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने हाल ही में स्वदेशी तकनीक से निर्मित और डिजाईन वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल 2 सफल परीक्षण किये है. इस मिसाइल का परीक्षण चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से जमीन से मोबाइल लॉन्चर के जरिये किया गया है.

प्रश्न 4. उत्तर प्रदेश सरकार ने किस निर्माणाधीन हवाई अड्डे का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट रखे जाने की घोषणा की है?

नॉएडा
अयोध्या
कानपूर
फैजाबाद

उत्तर: अयोध्या – उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में अयोध्या में निर्माणाधीन हवाई अड्डे का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट रखे जाने की घोषणा की है. उत्तर प्रदेश विधानसभा में पेश किए गए नए बजट में इसके लिए 101 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

प्रश्न 5. नागालैंड सरकार और किसने नागालैंड में भारत की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की परियोजना पर हस्ताक्षर किए है?

एशियन बैंक
विश्व बैंक
सॉफ्ट बैंक
बैंक ऑफ़ बड़ोदा

उत्तर: विश्व बैंक – नागालैंड सरकार और विश्व बैंक ने हाल ही में भारत की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की परियोजना पर हस्ताक्षर किए है. जिसके तहत नागालैंड में चुनिंदा स्कूलों में शिक्षा की प्रक्रियाओं और पढ़ाई के माहौल को बेहतर बनाने के लिए 6.8 करोड़ डॉलर की परियोजना पर हस्ताक्षर किए गए है.

प्रश्न 6. इनमे से किस क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?

पाकिस्तान क्रिकेट टीम
ऑस्ट्रलिया क्रिकेट टीम
बांग्लादेश क्रिकेट टीम
श्रीलंका क्रिकेट टीम

उत्तर: श्रीलंका क्रिकेट टीम – श्रीलंका क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्होंने 25 टेस्ट, 24 वन-डे में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व करते हुए 75 और 32 विकेट लिए है.

प्रश्न 7. भारत ने किस देश के साथ करीब 363 करोड़ रुपये का लाइन ऑफ क्रेडिट रक्षा समझौता किया है?

जापान
इंडोनेशिया
मालदीव
चीन

उत्तर: मालदीव – भारत ने हाल ही में मालदीव के साथ करीब 363 करोड़ रुपये का लाइन ऑफ क्रेडिट रक्षा समझौता किया है. यह समझोता मालदीव के वित्त मंत्रालय व भारत के आयात-निर्यात बैंक (एक्सिम) के बीच हुआ है. मालदीव राष्ट्रीय सुरक्षा तटरक्षक बल सिफावारु बंदरगाह के विकास, सहयोग व रखरखाव में भारत मदद देगा.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश ने हाल ही में महिलाओं के लिए सशस्त्र बल में प्रवेश की अनुमति दे दी है?

मालदीव
ऑस्ट्रिया
सऊदी अरब
अफ्रीका

उत्तर: सऊदी अरब – सऊदी अरब में क्राउन प्रिंस मोहम्मद-बिन-सलमान की पहल पर हाल ही में महिलाओं के लिए सशस्त्र बल में प्रवेश की अनुमति दे दी है. सऊदी अरब की सरकार ने अपनी कट्टरवादी छवि बदलने की कोशिशों में यह कदम उठाया है.

प्रश्न 9. भारतीय नौसेना का नुकसान नियंत्रण सिम्युलेटर कहाँ स्थित होगा?

लक्षद्वीप
गोवा
पोर्ट ब्लेयर
विशाखापत्तनम

सही उत्तर: पोर्ट ब्लेयर- भारतीय नौसेना का डैमेज कंट्रोल सिम्युलेटर (DCS) पोर्ट ब्लेयर में स्थित होगा, जिसे गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSL) द्वारा विकसित किया जाएगा। पोर्ट ब्लेयर में युद्धपोतों पर क्षति प्रबंधन में नौसेना कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए डैमेज कंट्रोल सिम्युलेटर (DSC) एक महत्वपूर्ण सिम्युलेटर के रूप में काम करेगा।

प्रश्न 10. हाल ही में किस मध्य पूर्वी राष्ट्र ने सशस्त्र बलों में महिलाओं की भर्ती की घोषणा की है?

सऊदी अरब
ओमान
यमन
कतर

उत्तर: सऊदी अरब – सऊदी अरब में महिलाओं के अधिकारों को बढ़ाने के उद्देश्य से कई उपायों में, राज्य ने सशस्त्र बलों में महिलाओं की भर्ती की घोषणा की है। यह कदम देश में महिलाओं के अधिकारों में सुधार के लिए 2019 में घोषित योजना का हिस्सा है। महिलाओं को अब कोोरल, लांस कोओरल, सार्जेंट, सिपाही, स्टाफ सार्जेंट के रूप में भर्ती किया जा सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *