करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 April 2020 – Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 April 2020 – Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 28 April 2020 Questions And Answers

🔸प्रश्न 1. भारतीय रिजर्व बैंक ने म्यूचुअल फंड के लिए कितने करोड़ रूपये की विशेष सुविधा देने की घोषणा की है?
क. 20,000 करोड़
ख. 30,000 करोड़
ग. 40,000 करोड़
घ. 50,000 करोड़

उत्तर: घ. 50,000 करोड़ – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में कोरोना वायरस के आर्थिक प्रभाव को कम करने और वित्तीय स्थिरता को बनाए रखने के लिए म्यूचुअल फंड के लिए 50,000 करोड़ रूपये की विशेष सुविधा देने की घोषणा की है.

🔸प्रश्न 2. हाल ही में किस राज्य सरकार ने नई भर्तियों पर 1 वर्ष के लिए रोक लगा दी है?
क. केरल सरकार
ख. गुजरात सरकार
ग. दिल्ली सरकार
घ. हरियाणा सरकार

उत्तर: घ. हरियाणा सरकार – हरियाणा सरकार ने हाल ही में नई भर्तियों पर 1 वर्ष के लिए रोक लगा दी है और कर्मचारियों को एलटीसी देने पर भी रोक लगा दी है. सीएम मनोहर लाल खट्टर ने की कहा है की सरकार खर्चे कम करने का प्रयास कर रही है.

🔸प्रश्न 3. वर्ष 2020-21 के लिए किसने आईआईटी और ट्रिपल आईटी में पाठ्यक्रम की ट्यूशन फीस नहीं बढाने की घोषणा की है?
क. नितिन गडकरी
ख. रमेश पोखरियाल
ग. प्रकाश जावडेकर
घ. निर्मला सीतारमण

उत्तर: ख. रमेश पोखरियाल – वर्ष 2020-21 के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (ट्रिपल आईटी) में पाठ्यक्रम की ट्यूशन फीस नहीं बढाने की घोषणा की है.

🔸प्रश्न 4. वैज्ञानिकों ने किस क्षेत्र के ऊपर ओजोन परत में बने 10 लाख वर्ग किलोमीटर की परिधि वाला छेद बंद होने की घोषणा की है?
क. एशिया
ख. यूरोप
ग. आर्कटिक
घ. ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: ग. आर्कटिक – वैज्ञानिकों ने हाल ही में घोषणा की है की आर्कटिक के ऊपर ओजोन परत में बने 10 लाख वर्ग किलोमीटर की परिधि वाला छेद बंद होने की घोषणा की है. जिसकी पुष्टि यूरोपीय आयोग की ओर से लागू किए गए कॉपरनिकस एटमॉसफेयर मॉनिटरिंग सर्विस (सीएएमएस) और कॉपरनिकस चेंज सर्विस (सी3एस) ने की.

🔸प्रश्न 5. पाकिस्तानी नौसेना ने हाल ही में अरब सागर की किस भाग में जहाज-रोधी मिसाइलों की एक श्रृंखला का सफल परीक्षण किया है?
क. पूर्वी
ख. पश्चिमी
ग. उत्तरी
घ. दक्षिणी

उत्तर: ग. उत्तरी – पाकिस्तानी नौसेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल अर्शीद जावेद ने की है की पाकिस्तानी नौसेना ने हाल ही में उत्तरी अरब सागर में जहाज-रोधी मिसाइलों की एक श्रृंखला का सफल परीक्षण किया है.

🔸प्रश्न 6. केंद्र सरकार ने हाल ही में कब तक के लिए बैंकिंग सेवाओं को सार्वजनिक उपयोगिता सेवा घोषित कर दिया है?
क. 21 जून
ख. 21 जुलाई
ग. 21 अगस्त
घ. 21अक्‍टूबर

उत्तर: घ. 21अक्‍टूबर – 21अक्‍टूबर तक के लिए केंद्र सरकार ने हाल ही में बैंकिंग सेवाओं को सार्वजनिक उपयोगिता सेवा घोषित कर दिया है. जिसका अर्थ है की 21 अप्रैल से शुरू होने वाले इस अधिनियम के संचालन के दौरान बैंकिंग क्षेत्र के कर्मचारी या अधिकारी द्वारा कोई हड़ताल नहीं की जा सकेगी.

🔸प्रश्न 7. 28 अप्रैल को विश्वभर में कौन सा अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है?
क. वर्कर्स मेमोरियल डे
ख. कार्टून मेमोरियल डे
ग. एनीमेशन मेमोरियल डे
घ. इनमे से कोई नहीं

उत्तर: क. वर्कर्स मेमोरियल डे – 28 अप्रैल को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय वर्कर्स मेमोरियल डे Workers’ Memorial Day and World Day for Safety and Health at Work (International) मनाया जाता है.

🔸प्रश्न 8. रियालंस रिटेल द्वारा संचालित जियोमार्ट ने भारत के किस राज्य के कुछ जगहों पर हाल ही में “WhatsApp Order Booking Service” लांच की है?
क. दिल्ली
ख. महाराष्ट्र
ग. केरल
घ. गुजरात

उत्तर: ख. महाराष्ट्र – रियालंस रिटेल द्वारा संचालित जियोमार्ट ने हाल ही में भारत के महाराष्ट्र राज्य के कुछ जगहों पर हाल ही में “WhatsApp Order Booking Service” लांच की है. इस सुविधा के लिए एक व्हाट्सऐप नंबर पेश किया गया है. यह सर्विस अभी नवी मुंबई के कुछ इलाकों में, ठाणे और कल्याण में ही लाइव की गई है.

🔸प्रश्न 9. पीसीबी ने क्रिकेटर उमर अकमल पर भ्रष्टाचार के आरोपों में कितने वर्ष के लिए बैन लगा दिया गया है?
क. 2 वर्ष
ख. 3 वर्ष
ग. 4 वर्ष
घ. 5 वर्ष

उत्तर: ख. 3 वर्ष – पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अनुशासनात्मक पैनल के अध्यक्ष जस्टिस (सेवानिवृत्त) फजल-ए-मीरान चौहान ने क्रिकेटर उमर अकमल पर भ्रष्टाचार के आरोपों में 3 वर्ष के लिए बैन लगा दिया गया है. क्रिकेटर उमर अकमल क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में नहीं खेल पाएंगे.

🔸प्रश्न 10. निम्न में से किस देश के सरकार ने नाबालिग रहते हुए जिन लोगों ने अपराध किए उन्हें अब मृत्युदंड के जगह 10 वर्ष की सजा देने की घोषणा की है?
क. चीन
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. सऊदी अरब
घ. जापान

उत्तर: ग. सऊदी अरब – सऊदी अरब की सरकार ने हाल ही में घोषणा की है की नाबालिग रहते हुए जिन लोगों ने अपराध किए हैं, सिर्फ उन्हीं को मृत्युदंड नहीं दिया जाएगा उन्हें अधिकतम 10 साल जेल की सजा दी जाएगी. रॉयल डिक्री से सऊदी अरब को आधुनिक कानून व्यवस्था लागू करने में मदद मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *