करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –05 March 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –05  March 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –05 March 2021- Questions And Answers


प्रश्न 1. ईज ऑफ लिविंग के मामले में देश के महानगरों में कौन सा नगर सबसे बेहतरीन रहा है?

मुंबई
कोलकाता
चेन्नई
बेंगलुरु

उत्तर: बेंगलुरु – ईज ऑफ लिविंग के मामले में देश के महानगरों में बेंगलुरु सबसे बेहतरीन रहा है जबकि कम आबादी वाले शहरों में शिमला नंबर-1 है. भारत की राजधानी दिल्ली 13वें स्थान पर रही है. टॉप 20 शहरों में मध्य प्रदेश के इंदौर, भोपाल, छत्तीसगढ़ का रायपुर, गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट, महाराष्ट्र के पुणे, नवी मुंबई और ग्रेटर मुंबई समेत 7 शहर शामिल हैं.

प्रश्न 2. निम्न में से किस राज्य के प्रसिद्ध संगीतकार बलदेव शरण नारंग का हाल ही में निधन हो गया है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
पंजाब

उत्तर: पंजाब – पंजाब के प्रसिद्ध संगीतकार बलदेव शरण नारंग का हाल ही में निधन हो गया है. उन्होंने संगीत की शुरुआती शिक्षा उन्होंने अपने पिता पंडित केसर चंद से ली. उन्होंने साल 1973 में डीएवी कॉलेज में बतौर संगीत प्रोफेसर ज्वाइन किया था.

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस क्षेत्र में 82 अरब डॉलर निवेश करने की घोषणा की है?

सड़क परिवहन
वायु परिवहन
समुद्री परिवहन
बैंक क्षेत्र

उत्तर: समुद्री परिवहन – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में समुद्री परिवहन क्षेत्र में 82 अरब डॉलर निवेश करने की घोषणा की है. जिसके तहत बंदरगाहों के विकास के साथ ही जलमार्गों का विकास और लाइटहाउस के आसपास पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए जाएंगे.

प्रश्न 4. भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने हाल ही में महिलाओं के कितने किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है?

42 किलोग्राम वर्ग
48 किलोग्राम वर्ग
53 किलोग्राम वर्ग
55 किलोग्राम वर्ग

उत्तर: 53 किलोग्राम वर्ग – भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने हाल ही में महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में के सातवें नंबर की खिलाड़ी बेलारूस की वेनेसा कलादज़िंस्कया को हराकर गोल्ड मेडल जीता है. विनेश फोगाट ने इंचियोन एशियाई खेलों में सिल्वर मेडल जीता था.

प्रश्न 5. हाल ही में किस भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी को संसद टीवी का पहला सीईओ नियुक्त किया गया है?

संदीप कुमार
रवि कपूर
संजय माथुर
संजय मिश्र

उत्तर: रवि कपूर – भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी रवि कपूर को एक साल के लिए हाल ही में संसद टीवी का पहला सीईओ नियुक्त किया गया है. साथ ही रवि कपूर 1986 बैच के असम-मेघालय कैडर के हैं. वे कपड़ा मंत्रालय के सचिव रह चुके हैं.

प्रश्न 6. निम्न में से किस विश्व चैंपियन को अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ की “चैम्पियंस एंड वेटरंस” समिति का अध्यक्ष चुना गया है?

दुती चन्द्र
एम सी मैरीकॉम
गीता फोघाट
बबिता फोघाट

उत्तर: एम सी मैरीकॉम – विश्व चैंपियन एम सी मैरीकॉम को हाल ही में अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ की “चैम्पियंस एंड वेटरंस” समिति का अध्यक्ष चुना गया है. वे मुक्केबाज कई मौकों पर विश्व संस्था की ब्रांड दूत रह चुकी हैं.

प्रश्न 7. हाल ही में कौन इंटरनेशनल टी-20 में युवराज सिंह के बाद लगातार 6 छक्के लगाने वाला दूसरा बैट्समैन बन गया है?

क्रिस गेल
कीरोन पोलार्ड
हार्दिक पंड्या
रोहित शर्मा

उत्तर: कीरोन पोलार्ड – हाल ही में इंटरनेशनल टी-20 में युवराज सिंह के बाद विंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड लगातार 6 छक्के लगाने लगाने वाले दूसरे बैट्समैन बन गए हैं. उन्होंने श्रीलंका के ऑफ स्पिनर अकीला धनंजय के ओवर में लगातार 6 छक्के लगाकर यह रिकॉर्ड बनाया है.

प्रश्न 8. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कृषि क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और किस देश के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है?

मालदीव
फिजी
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका

उत्तर: फिजी – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कृषि क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और फिजी के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है. जिसके तहत अनुसंधान कर्मियों, वैज्ञानिक विशेषज्ञों, विशेषज्ञों और तकनीकी प्रशिक्षुओं के आदान-प्रदान की सुविधा भी है.

प्रश्न 9. कौन सा मंत्रालय 100 दिनों का ‘कैच द रेन अभियान’ शुरू करेगा?

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
ग्रामीण विकास मंत्रालय
नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय
जल शक्ति मंत्रालय

उत्तर: जल शक्ति मंत्रालय – जल शक्ति मंत्रालय 100 दिनों के Rain कैच द रेन अभियान ’की शुरुआत करेगा जिसका उद्देश्य देश भर में जल संरक्षण को बढ़ावा देना है। अभियान राष्ट्रीय जल मिशन (NWM) के तत्वावधान में शुरू किया जाएगा। अभियान की टैगलाइन है “बारिश को पकड़ो, जहां यह गिरता है, जब यह गिरता है”।

प्रश्न 10. अभियान’ (PRASHAD) योजना जिसके तहत, “माँ बम्लेश्वरी देवी मंदिर का विकास” को किस मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया है?

पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्रालय
पर्यटन मंत्राल
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
ग्रामीण विकास मंत्रालय

उत्तर: पर्यटन मंत्राल – पर्यटन मंत्रालय द्वारा ‘राष्ट्रीय तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक विरासत उत्थान अभियान’ (PRASHAD) योजना को कार्यान्वित किया जा रहा है।] योजना के तहत मां बम्लेश्वरी देवी मंदिर का विकास डोंगरगढ़, छत्तीसगढ़ में होगा। यह योजना मूल रूप से 2014 में उन स्थानों के एकीकृत विकास के उद्देश्य से शुरू की गई थी, जिसमें विरासत और तीर्थ महत्व है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *