करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 March 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 March 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 18 March 2021- Questions And Answers


प्रश्न 1. महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह को हटाकर किसे नया कमिश्नर नियुक्त किया है?

विजय मेहता
हेमंत नागराले
संजय वर्मा
संदीप लम्बा

उत्तर: हेमंत नागराले – महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह को पद से हटा दिया है उनकी जगह हेमंत नागराले को मुंबई का नया कमिश्नर नियुक्त किया गया है. हेमंत नागराले 1987 बैच के IPS अफसर हैं। कमिश्नर पद से हटाने के बाद परमबीर सिंह को होम गार्ड का DG बनाया गया है.

प्रश्न 2. “मियामी इंटरनेशनल साइंस फिक्शन फिल्म फेस्टिवल” में किस साइंस फिक्शन फिल्म ने 4 अवार्ड्स जीते है?

अवतार
मैनी
एवेंजर
आयरन मैन

उत्तर: मैनी – भारत की पहली साइंस फिक्शन फिल्म मैनी ने “मियामी इंटरनेशनल साइंस फिक्शन फिल्म फेस्टिवल” में 4 अवार्ड्स जीते है. इस फिल्म की लेखिका और प्रोड्यूसर सोनल सहगल हैं। साथ ही फिल्म को कोप्रोड्यूस क्रिस्टल पुड़ाने और मराना प्रोडक्शन ने किया है.इस फिल्म को सबसे अधिक नॉमिनेशन मिले थे.

प्रश्न 3. निम्न में से किस शहर के अभिनेता आदर्श गौरव की फिल्म “द व्हाइट टाइगर” को ऑस्कर अवार्ड के लिए नामित किया गया है?

पुणे
चेन्नई
कोलकाता
जमशेदपुर

उत्तर: जमशेदपुर – जमशेदपुर के गोलमुरी निवासी आदर्श गौरव अभिनेता की फिल्म “द व्हाइट टाइगर” को ऑस्कर अवार्ड के लिए नामित किया गया है. यह फिल्म ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन अवार्ड्स (बाफ्टा) के बाद अब ऑस्कर अवार्ड के लिए नामित हुई है इस फिल्म के लेखक-निर्देशक रमीन बहरानी हैं.

प्रश्न 4. हाल ही में कौन सा संस्थान कुशिंग सिंड्रोम को पकड़ने में 100 फीसदी सफलता हासिल करने वाला विश्व का पहला संस्थान बन गया है?

आईआईटी दिल्ली
आईआईटी मुंबई
पीजीआई
आईआईटी मद्रास

उत्तर: पीजीआई – हाल ही में चंडीगढ़ का पीजीआई संस्थान कुशिंग सिंड्रोम को पकड़ने में 100 फीसदी सफलता हासिल करने वाला विश्व का पहला संस्थान बन गया है. कोर्टिसोल हॉर्मोन को तनाव का मुख्य कारक माना जाता है. कोर्टिसोल यानी ‘स्ट्रेस हार्मोन’ के ज्यादा होने की वजह से होने वाले कुशिंग सिंड्रोम की इमेजिंग में पीजीआई ने सफलता प्राप्त की है.

प्रश्न 5. कानूनी रूप से गर्भपात 20 सप्ताह की जगह कितने सप्ताह तक कराने की अनुमति के लिए हाल ही में राज्यसभा ने विधेयक पारित किया है?

21 सप्ताह
22 सप्ताह
23 सप्ताह
24 सप्ताह

उत्तर: 24 सप्ताह – राज्यसभा ने हाल ही में कानूनी रूप से गर्भपात 20 सप्ताह की जगह अब 24 सप्ताह तक कराने की अनुमति के लिए मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (संशोधन) विधेयक-2020 को पारित किया है. इस विधेयक के कानून बनने के बाद दुष्कर्म पीड़ित और नाबालिगों को काफी मदद मिलेगी.

प्रश्न 6. निम्न में से किस कंपनी की कोरोना वेक्सीन का हाल ही में बच्चों पर टेस्टिंग शुरु किया गया है?

बायोटेक
मॉडर्ना
जॉनसन एंड जॉनसन
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: मॉडर्ना – अमेरिकी वैक्सीन निर्माता मॉडर्ना कंपनी की कोरोना वेक्सीन का हाल ही में बच्चों पर टेस्टिंग शुरु किया गया है. कंपनी ने 6 महीने से लेकर 12 साल की उम्र तक के बच्चों पर अपनी वैक्सीन का ट्रायल करेगी. इस ट्रायल में अमेरिका और कनाडा से 6750 बच्चों को शामिल किया जायेगा.

प्रश्न 7. हाल ही में किस विधानसभा ने चार अन्य विधेयकों के साथ राज्य योग आयोग विधेयक 2021 पारित किया है?

केरल विधानसभा
पंजाब विधानसभा
गुजरात विधानसभा
हरियाणा विधानसभा

उत्तर: हरियाणा विधानसभा – हरियाणा विधानसभा ने हाल ही में चार अन्य विधेयकों के साथ हरियाणा योग आयोग विधेयक 2021 पारित किया है. इस आयोग का उद्देश्य हरियाणा में योग के प्रचार, प्रबंधन, विनियमन, प्रशिक्षण देना है. इस विधेयक में चिकित्सा की प्राकृतिक चिकित्सा प्रणाली विकसित करने का प्रयास किया गया है.

प्रश्न 8. भारत के खिलाफ तीसरे टी-20 में इयोन मोर्गन कितने टी-20 मैच खेलने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाडी बन गए है?

50 मैच
70 मैच
100 मैच
120 मैच

उत्तर: 100 मैच – भारत के खिलाफ तीसरे टी-20 में इयोन मोर्गन 100 टी-20 मैच खेलने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाडी बन गए है. वे 100 टी-20 इंटरनेशनल में खेलने वाले दुनिया के चौथे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले पाकिस्तान के शोएब मलिक, भारत के रोहित शर्मा और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर 100+ मैच खेल चुके हैं.

प्रश्न 9. हाल ही में, समाचार में देखा गया है, किस डिजिटल भुगतान के लिए, NPCI ने UPI-Help लॉन्च किया है?

phonepe
BHIM UPI
Paytm
MobiKwik

उत्तर: BHIM UPI – नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने BHIM UPI पर “UPI-Help” नाम से एक नया एप्लिकेशन लॉन्च किया है। यह BHIM एप्लिकेशन के उपयोगकर्ताओं के लिए एक शिकायत निवारण तंत्र के रूप में कार्य करेगा। यह उपयोगकर्ताओं को लंबित लेनदेन की स्थिति की जांच करने में सक्षम करेगा। 

प्रश्न 10. विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 2021 का विषय क्या है?

प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने
विश्वसनीय स्मार्ट उत्पाद
डिजिटल मार्केटप्लेस फेयरर बनाना
डिजिटल वर्ल्ड कंज्यूमर्स का निर्माण भरोसा कर सकता है

उत्तर: – प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने – हर साल, उपभोक्ता अधिकारों और जरूरतों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने और बाजार के बहाने दुनिया भर में उपभोक्ताओं की रक्षा करने के लिए विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 15 मार्च को मनाया जाता है। विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 2021 के लिए “प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने” विषय है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *