करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20 March 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20 March 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 20 March 2021- Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किसने हाल ही में दिल्ली सरकार की घर-घर राशन योजना पर रोक लगा दी है?

सुप्रीमकोर्ट
दिल्ली हाईकोर्ट
केंद्र सरकार
निति आयोग

उत्तर: केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में 25 मार्च से शुरु होने वाले दिल्ली सरकार की घर-घर राशन योजना पर रोक लगा दी है. इस योजना के तहत 100 परिवारों को राशन बांटा जाना था. केंद्र सरकार ने कहा है सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राज्यों को राशन देती है जिसमे किसी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकता है.

प्रश्न 2. इनमे से किस राज्य के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल शामलाजी विष्णु मंदिर ट्रस्ट ने छोटे कपड़े पहनकर आने वालों की एंट्री पर रोक लगा दी है?

केरल
पंजाब
महाराष्ट्र
गुजरात

उत्तर: गुजरात – हाल ही में गुजरात के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल शामलाजी विष्णु मंदिर ट्रस्ट ने छोटे कपड़े पहनकर आने वालों की एंट्री पर रोक लगा दी है. ट्रस्ट ने छोटे कपड़े (स्कर्ट-बरमूडा) पहनकर आने वाले श्रद्धालुओं के मंदिर में प्रवेश पर रोक लगा दी है. लेकिन ट्रस्ट ने कहा है की दर्शन करने तक के लिए कपड़ों की व्यवस्था की जाएगी.

प्रश्न 3. हाल ही में किसके द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2020 में सितंबर और अक्टूबर के बीच में मैलवेयर अटैक का वॉल्यूम तीन गुना से भी अधिक रहा है?

निति आयोग
साइबर सिक्योरिटी फर्म सोनिकवॉल
बीसीसीआई
आईऍफ़सी

उत्तर: साइबर सिक्योरिटी फर्म सोनिकवॉल – साइबर सिक्योरिटी फर्म सोनिकवॉल के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2020 में सितंबर और अक्टूबर के बीच में मैलवेयर अटैक का वॉल्यूम तीन गुना से भी अधिक रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर 2020 में 25 मिलियन (2.5 करोड़) से अधिक मैलवेयर अटैक हुए है.

प्रश्न 4. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को किस वर्ष तक के लिए “स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड” का चेयरमैन नियुक्त किया गया है?

2022
2023
2024
2025

उत्तर: 2025 – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को हाल ही में भारत से ट्यूबरकुलोसिस यानी क्षय रोग को समाप्त किये जाने के अभियान में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए वर्ष 2025 तक के लिए “स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड” का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. वे जुलाई 2021 को अपना पद संभालेंगे.

प्रश्न 5. इनमे से किस देश के राष्ट्रपति जॉन मैगुफुली का हाल ही में कोरोना वायरस की वजह से निधन हो गया है?

ताइवान
तंजानिया
मालदीव
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: तंजानिया – तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मैगुफुली का हाल ही में 61 वर्ष के उम्र में कोरोना वायरस की वजह से निधन हो गया है. उनके निधन पर तंजानिया के उप राष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन ने 14 दिनों के शोक की घोषणा की है. अब 61 साल की उपराष्ट्रपति हसन उनके बचे 5 साल के कार्यकाल के लिए पद संभालेंगी.

प्रश्न 6. निम्न में से किस देश ने हाल ही में भारत के साथ अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

चीन
अमेरिका
ताइवान
इटली

उत्तर: इटली – हाल ही में इटली ने भारत के साथ अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझोते में संशोधन के बाद इतालवी गणराज्य ने ISA के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन एक गठबंधन है जिसमें 120 से अधिक देश शामिल हैं.

प्रश्न 7. 20 मार्च को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व हांथी दिवस
विश्व चीता दिवस
विश्व गौरैया दिवस
विश्व खेल दिवस

उत्तर: विश्व गौरैया दिवस – 20 मार्च को विश्वभर में विश्व गौरैया दिवस (World Sparrow Day) मनाया जाता है. यह दिवस गौरैया के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. साथ ही यह दिवस शहरी वातावरण में रहने वाले आम पक्षियों के प्रति जागरूकता लाने के लिए मनाया जाता है.

प्रश्न 8. अचंता शरत कमल हाल ही में टोक्यो के लिए ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाले कौन से भारतीय खिलाडी बन गए है?

पहले
तीसरे
चौथे
पांचवे

उत्तर: पहले – अचंता शरत कमल ने हाल ही में ओलिंपिक क्वॉलिफायर्स में पाकिस्तानी खिलाड़ी हराकर टोक्यो के लिए ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाडी बन गए है. वे चौथी बार ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। इससे पहले एथेंस ओलंपिक-2004, बीजिंग ओलंपिक-2008 और रियो ओलंपिक-2016 में खेल चुके हैं.

प्रश्न 9. भारत और किस देश ने हाल ही में द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने के लिए संयुक्त आयोग की स्थापना करने की घोषणा की है?

अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
कुवैत

उत्तर: कुवैत – भारत और कुवैत ने हाल ही में सभी क्षेत्रों में सहयोग के तौर-तरीकों का पता लगाने के लिए और द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने के लिए संयुक्त आयोग की स्थापना करने की घोषणा की है. भारत को कच्चे तेल और एलपीजी की आपूर्ति का कुवैत एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता है.

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से कौन मध्य और पूर्वी यूरोप (CEE) के सदस्य देशों के अंतर्गत नहीं आता है?

एस्तोनिया
ब्रुनेई
चेक रिपब्लिक
स्लोवेनिया

उत्तर: ब्रुनेई – ब्रुनेई मध्य और पूर्वी यूरोप (CEE) के सदस्य देशों के अंतर्गत नहीं आता है। सीईई देश: देशों में शामिल हैं- बोस्निया, अल्बानिया, लिथुआनिया, मोंटेनेग्रो, उत्तर मैसेडोनिया, हर्ज़ेगोविना, क्रोएशिया, बुल्गारिया, एस्टोनिया, चेक गणराज्य, हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया, सर्बिया, ग्रीस, लातविया, स्लोवेनिया और रोमानिया। “सिनात्रा सिद्धांत” को सीईई के सदस्य देशों ने चीन की बढ़ती आक्रामकता के लिए एक काउंटर के रूप में स्वीकार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *