करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 March 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 March 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 22 March 2021- Questions And Answers


प्रश्न 1. हाल ही में किसने खान और खनिज संशोधन विधेयक 2021 को मंजूरी दे दी है?

सुप्रीमकोर्ट
निति आयोग
लोकसभा
राज्यसभा

उत्तर: लोकसभा – लोकसभा ने हाल ही में खान और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक 2021 को मंजूरी दे दी है. जिसका उद्देश्य खदानों की नीलामी एवं आवंटन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाना एवं कारोबार के अनुकूल माहौल तैयार करना है. इस विधेयक में संशोधन से रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी.

प्रश्न 2. नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे ने हाल ही में चुनाव में लगातार कौन सी बार जीत दर्ज की है?

दूसरी बार
तीसरी बार
चौथी बार
सातवी बार

उत्तर: चौथी बार – नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे ने हाल ही में चुनाव में लगातार चौथी बार जीत दर्ज की है. हाल ही में नई संसद को चुनने के लिए वोट डाले गए और रूटे की पार्टी सबसे बड़े दल के तौर पर उभर रही है.

प्रश्न 3. चीन और किस देशं ने हाल ही में चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है?

जापान
ऑस्ट्रेलिया
मालदीव
रूस

उत्तर: रूस – चीन और रूस ने हाल ही में चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है इस स्टेशन में एक परिसर होगा जो चंद्रमा की सतह पर या फिर, इसकी कक्षा में बनाया जाएगा. इस परिसर को ख़ासतौर पर बहुउद्देशीय और बहु-विषयक अनुसंधान कार्य करने के लिए निर्मित किया जाएगा.

प्रश्न 4. 22 मार्च को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व पृथ्वी दिवस
विश्व ग्लोबल वार्मिंग दिवस
विश्व विज्ञान दिवस
विश्व जल दिवस

उत्तर: विश्व जल दिवस – 22 मार्च को विश्वभर में विश्व जल दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व के सभी विकसित देशों में स्वच्छ एवं सुरक्षित जल की उपलब्धता सुनिश्चित करवाना है साथ ही लोगो को जल के महत्व के बारे में जागरूक करते हुए जल बचाने के लिए प्रेरित करना है. क्योंकि जल ही जीवन है.

प्रश्न 5. भारतीय रेलवे के किस कोच फैक्ट्री ने हाल ही में पहले एसी थ्री टियर इकॉनमी क्लास कोच की शुरुआत की है?

कपूरथला
पुणे
चेन्नई
नासिका

उत्तर: कपूरथला – भारतीय रेलवे के रेलवे कोच फैक्ट्री, कपूरथला ने हाल ही में रेलवे के पहले लिंके हॉफमैन बुश एसी थ्री टियर इकॉनमी क्लास कोच की शुरुआत की है. ये एलएचबी इकोनॉमी क्लास के कोच, आवश्यक मंजूरी के बाद, एलएचबी कोच के साथ चलने वाली सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में शामिल किए जाएंगे.

प्रश्न 6. श्री नरेंद्र कुमार व्यास और श्री नरेश कुमार चंद्रवंशी को हाल ही में किस उच्च न्यायालय का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया गया है?

कोलकाता उच्च न्यायालय
चेन्नई उच्च न्यायालय
गुजरात उच्च न्यायालय
छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय

उत्तर: छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय – भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने हाल ही में संविधान के अनुच्छेद 224 के खंड (l) का उपयोग करते हुए श्री नरेंद्र कुमार व्यास और श्री नरेश कुमार चंद्रवंशी को हाल ही में छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया है. श्री नरेंद्र कुमार व्यास ने वर्ष 1996 में वकील के रूप में कैरियर की शुरुआत की थी.

प्रश्न 7. भारतीय क्रिकेट टीम के किस पूर्व कप्तान को हाल ही में पीजीटीआई के बोर्ड में सदस्य के रूप में शामिल किया गया है?

कपिल देव
सौरव गांगुली
महेंद्र सिंह धोनी
राहुल द्रविड़

उत्तर: कपिल देव – भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को हाल ही में पीजीटीआई (भारतीय पेशेवर गोल्फ टूर) के बोर्ड में सदस्य के रूप में शामिल किया गया है. कपिल देव भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सर्वश्रेष्ठ खिलाडी माने जाते है. भारतीय टीम ने अपना पहला वर्ल्ड कप 1983 में कपिल देव की कप्तानी में ही जीता था.

प्रश्न 8. इनमे से किस देश ने विश्व का सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर फार्म बनाने की घोषणा की है?

जापान
चीन
रूस
सिंगापुर

उत्तर: सिंगापुर – सिंगापुर ने हाल ही में अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए विश्व का सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर फार्म बनाने की घोषणा की है. सिंगापुर एशिया में सबसे बड़ी प्रति व्यक्ति कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जकों में से एक है. सिंगापुर सरकार ने वर्ष 2025 तक सौर ऊर्जा के उपयोग को चार गुना बढ़ाने का लक्ष्य रखा है.

प्रश्न 9. किस भारतीय राज्य ने “SAAMAR अभियान” शुरू किया है

मध्य प्रदेश
छत्तीसगढ़
बिहार
झारखंड

सही उत्तर: झारखंड – हाल ही में, झारखंड सरकार ने “SAAMAR अभियान” शुरू किया है। SAAMAR का अर्थ है “कुपोषण और एनीमिया में कमी के लिए रणनीतिक कार्रवाई”। यह अभियान झारखंड में कुपोषण से निपटने के लिए शुरू किया गया है। यह एनीमिक महिलाओं और कुपोषित बच्चों की पहचान करने के लिए शुरू किया गया है। इसे राज्य में 1000 दिनों के लक्ष्य के साथ लॉन्च किया गया है।

प्रश्न 10. “नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2021” का विषय क्या है?

मान्यता, न्याय और विकास
सहिष्णुता, समावेश, एकता और विविधता के प्रति सम्मान को बढ़ावा देना
जातिवाद के खिलाफ उठ खड़े हुए युवा
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: जातिवाद के खिलाफ उठ खड़े हुए युवा – हर साल, 21 मार्च को, नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह लोगों को नस्लीय भेदभाव के नकारात्मक परिणामों के बारे में बताने के लिए मनाया जाता है।  “युवा जातिवाद के खिलाफ उठ खड़ा हुआ” यह 1966 में था कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने लोगों को नस्लीय भेदभाव से लड़ने के उनके दृढ़ संकल्प को याद करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस दिन का अवलोकन करना शुरू किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *