करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 29 March 2020 Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 29 March 2020 Questions And Answers

प्रश्न 1. निम्न में से किस स्मार्टफोन कंपनी ने कोविड-19 स्क्रीनिंग वेबसाइट और एक एप्प लांच किया है?
क. विवो
ख. एप्पल
ग. नोकिया
घ. मोटोरोला

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. एप्पल – प्रीमियम स्मार्टफोन कंपनी एप्पल ने हाल ही में कोविड-19 स्क्रीनिंग वेबसाइट और सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल की सहायता से एक एप्प लांच किया है. जिसका उद्देश्य कोरोना वायरस प्रकोप के बारे में अधिक से अधिक यूजर्स को देना है.

प्रश्न 2. भारत सरकार ने कोरोना संक्रमित लोगो की लोकेशन ट्रैक करने के लिए कौन सा मोबाइल एप्प लांच किया है?
क. कोरोना ट्रेक
ख. कोरोना कवच
ग. कोरोना कैच
घ. कोरोना अटैक

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. कोरोना कवच – भारत सरकार ने कोरोना संक्रमित लोगो की लोकेशन ट्रैक करने के लिए कोरोना कवच मोबाइल एप्प लांच किया है. साथ ही एप्प के माध्यम से यह जान सकेंगे कि उनपर वायरस का कितना खतरा है और उन्हें इससे बचने के लिए किस तरह के कदम उठाने चाहिए.

प्रश्न 3. अमेरिका ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भारत सहित कितने देशो को 17.4 करोड़ डॉलर आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है?
क. 26 देशों
ख. 64 देशों
ग. 120 देशों
घ. 185 देशों

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 64 देशों – अमेरिका ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भारत सहित 64 देशो को 17.4 करोड़ डॉलर आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. जिसमे से 29 लाख डॉलर की सहायता भारत को दी जाएगी.

प्रश्न 4. निम्न में से किस राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 12% से बढ़ाकर 17% कर दिया है?
क. दिल्ली सरकार
ख. पंजाब सरकार
ग. राजस्थान सरकार
घ. केरल सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. राजस्थान सरकार – राजस्थान सरकार ने हाल ही में अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 12% से बढ़ाकर 17% कर दिया है. इस 4 फीसदी की बढ़ोतरी से कर्मचारी की हर महीने की सैलरी में 720 रुपये से 10,000 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी.

प्रश्न 5. कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारतीय सेना ने किस ऑपरेशन की शुरुआत की है?
क. ऑपरेशन खत्म कोरोना
ख. ऑपरेशन नमस्ते
ग. ऑपरेशन सेव लाइफ
घ. ऑपरेशन एकता

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. ऑपरेशन नमस्ते – कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारतीय सेना ने हाल ही में ऑपरेशन नमस्ते की शुरुआत की है. थलसेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर तैनात सैनिकों से प्रियजनों के बारे में चिंता न करने और छुट्टियों को रद्द करने को कहा है.

प्रश्न 6. पूर्व केंद्रीय मंत्री और किस पार्टी के सदस्य रहे बेनी प्रसाद वर्मा का हाल ही में निधन हो गया है?
क. कांग्रेस पार्टी
ख. भाजपा पार्टी
ग. समाजवादी पार्टी
घ. जन-समाजवादी पार्टी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. समाजवादी पार्टी – पूर्व केंद्रीय मंत्री और समाजवादी के सदस्य रहे बेनी प्रसाद वर्मा का हाल ही में निधन हो गया है. वे बेनी बाबू’ के नाम से प्रसिद्ध वर्मा समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में थे.

प्रश्न 7. हाल ही में किस बैंक ने कोरोना वायरस संकट के बीच सभी तरह के कर्ज ब्याज में छूट देने की घोषणा की है?
क. पंजाब नेशनल बैंक
ख. भारतीय रिज़र्व बैंक
ग. यस बैंक
घ. आईसीआईसीआई बैंक

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. भारतीय रिज़र्व बैंक – भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में कोरोना वायरस संकट के बीच सभी तरह के कर्ज ब्याज में छूट देने की घोषणा की है. साथ ही सभी वित्तीय संस्थानों को सावधिक कर्ज की किस्तों की वसूली पर 3 महीने तक रोक की छूट दे दी है.

प्रश्न 8. आउट-ऑफ-कॉम्पिटीशन डोप टेस्ट में फेल होने पर शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा पर कितने साल का प्रतिबन्ध लगाया गया है?
क. 2 साल
ख. 4 साल
ग. 5 साल
घ. 1 साल

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 4 साल – फेडरेशन कप में सिल्वर मेडल जीतें वाले शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा पर आउट-ऑफ-कॉम्पिटीशन डोप टेस्ट में फेल होने पर 4 साल का प्रतिबन्ध लगाया गया है. इस प्रतिबंध को 27 जुलाई 2018 से माना जाएगा क्योंकि उन्होंने 27 जुलाई 2018 को ही सैंपल दिया था.

प्रश्न 9. इनमे से किस देश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का हल्के लक्षणों के बाद कोरोना वायरस टेस्ट पाजिटिव आया है?
क. जापान
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. इटली
घ. ब्रिटेन

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. ब्रिटेन – ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का हल्के लक्षणों के बाद कोरोना वायरस टेस्ट पाजिटिव आया है. उन्होंने कहा है की वे घातक वायरस के खिलाफ सरकार के संघर्ष में ब्रिटिश सरकार का नेतृत्व करते रहेंगे.

प्रश्न 10. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस देश के बीच व्यापार, तकनीकी शिक्षा सहित अन्य क्षेत्र में हुए सहमति पत्र को मंजूरी दी है?
क. बांग्लादेश
ख. जर्मनी
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. पाकिस्तान

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. जर्मनी – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और जर्मनी देश के बीच व्यापार, तकनीकी शिक्षा और सांस्कृतिक आदान-प्रदान क्षेत्र में हुए सहमति पत्र को मंजूरी दी है. इस सहमति पत्र में माल परिचालन, यात्री परिचालन और बुनियादी ढांचा निर्माण और प्रबंधन भी शामिल है.

➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *