करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 30 April 2020 – Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 30 April 2020 – Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 30 April 2020 Questions And Answers

🔸प्रश्न 1. निजी क्षेत्र के किस बैंक को वित्तीय वर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही में 1,387.78 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है?
क. एक्सिस बैंक
ख. केनरा बैंक
ग. आईसीआईसी आई बैंक
घ. यस बैंक

उत्तर: क. एक्सिस बैंक – निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक को वित्तीय वर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही में 1,387.78 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है. लेकिन बैंक की ग्रॉस एनपीए और नेट एनपीए में इस दौरान कमी आई है.

🔸प्रश्न 2. बॉलीवुड के किस एक्टर का हाल ही में न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से निधन हो गया है?
क. इरफ़ान खान
ख. इम्तियाज खान
ग. इरफ़ान कपूर
घ. इमरान हासमी

उत्तर: क. इरफ़ान खान – बॉलीवुड के मशहूर एक्टर इरफ़ान खान का हाल ही में न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से निधन हो गया है. उन्हें 28 अप्रैल 2020 को पेट के संक्रमण के बाद मुंबई के एक अस्पताल की आईसीयू में भर्ती कराया गया था. उनके निधन पर अमिताभ बच्चन सहित के अन्य कलाकारों ने श्रद्धांजलि दी है.

🔸प्रश्न 3. असम राज्य सरकार ने हाल ही में कोरोना वायरस महामारी को कवर कर रहे पत्रकारों को कितने लाख रुपये का बीमा कवर देने की घोषणा की है?
क. 10 लाख
ख. 20 लाख
ग. 30 लाख
घ. 50 लाख

उत्तर: घ. 50 लाख – असम राज्य सरकार ने हाल ही में कोरोना वायरस महामारी को कवर कर रहे पत्रकारों को 50 लाख रुपये का बीमा कवर देने की घोषणा की है. सरकार ने कहा है की सभी दिक्कतों के बावजूद अपनी ज़िंदगी को दांव पर लगाकर कोरोना वायरस महामारी को कवर कर रहे पत्रकार असली हीरो हैं.

🔸प्रश्न 4. एनटीपीसी ने हाल ही में कितनी हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित बस और 10 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की है?
क. तीन
ख. पांच
ग. दस
घ. पंद्रह

उत्तर: ग. दस – नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (एनटीपीसी) ने हाल ही में नई दिल्ली और लेह में 10 हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित बस और 10 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की है. पर्यावरण अनुकूल इन बसों में हाइड्रोजन ईंधन आधारित सेल होता है.

🔸प्रश्न 5. भारतीय मूल की ___ को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन में अमेरिका का अगला दूत नियुक्त किया है?
क. सुमन सिंह
ख. मनीषा शर्मा
ग. मनीषा सिंह
घ. गीता शर्मा

उत्तर: ग. मनीषा सिंह – भारतीय मूल की मनीषा सिंह को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन में अमेरिका का अगला दूत नियुक्त किया है. मनीषा अभी विदेश विभाग में सहायक मंत्री हैं.

🔸प्रश्न 6. इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने अपने 2020-21 के आर्थिक विकास के अनुमान को घटाकर कितने फीसदी कर दिया है?
क. 2.5 फीसदी
ख. 2 फीसदी
ग. 1.9 फीसदी
घ. 3.6 फीसदी

उत्तर: ग. 1.9 फीसदी – इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने हाल ही में अपने 2020-21 के आर्थिक विकास के अनुमान को 3.6 फीसदी से घटाकर 1.9 फीसदी कर दिया है. जो की घटकर पिछले 29 वर्षों में सबसे कम वृद्धि होगी.

🔸प्रश्न 7. रूस में कोरोना के 93000 केस होने पर अब लॉकडाउन को बढाकर कब तक कर दिया गया है?
क. 5 मई
ख. 10 मई
ग. 11 मई
घ. 30 मई

उत्तर: ग. 11 मई – रूस में कोरोना के 93000 केस होने पर अब लॉकडाउन को बढाकर 11 मई तक कर दिया गया है. साथ ही रूस में कोरोना से 867 लोगों की इससे मौत हो चुकी है. जिसके चलते लोगों की सुरक्षा के मद्देनज़र नॉन वर्किंग पीरियड को 11 मई तक बढ़ा दिया जायेगा.

🔸प्रश्न 8. कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित होने वाले टॉप 20 देशो में भारत कौन से स्थान पर है?
क. 10वे
ख. 16वे
ग. 17वे
घ. 5वे

उत्तर: ख. 16वे – कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित होने वाले टॉप 20 देशो में भारत 16वे स्थान पर है. इस सूची में पहले स्थान पर है अमेरिका है जहा पर सबसे अधिक लोग इससे प्रभावित हुए है. फिर स्पेन, इटली, फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन हैं.

🔸प्रश्न 9. 30 अप्रैल को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. अंतरराष्ट्रीय जैज़ दिवस
ख. अंतरराष्ट्रीय मास्क दिवस
ग. अंतरराष्ट्रीय डाक दिवस
घ. अंतरराष्ट्रीय मेसेज दिवस

उत्तर: क. अंतरराष्ट्रीय जैज़ दिवस – 30 अप्रैल को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय जैज़ दिवस मनाया जाता है जिसके शुरुआत सबसे पहले 30 अप्रैल 2016 को यूनेस्को ने इसे वाशिंगटन डीसी में की थी. इस दिवस जैज़ विभिन्न बाधाओं को तोड़कर आपसी समझ और सहिष्णुता के लिए अवसर पैदा करता है.

🔸प्रश्न 10. खिलाड़ी और कोच के तौर पर रणजी ट्रॉफी जीतने वाले अरूण कुमार को कितने वर्ष के लिए अमेरिकी क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है?
क. 1 वर्ष
ख. 2 वर्ष
ग. 3 वर्ष
घ. 4 वर्ष

उत्तर: ख. 2 वर्ष – खिलाड़ी और कोच के तौर पर रणजी ट्रॉफी जीतने वाले अरूण कुमार को 2 वर्ष के लिए अमेरिकी क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है. साथ ही वे हैदराबाद और पुडुचेरी क्रिकेट टीम के भी कोच रह चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *