करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 26 March 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 26 March 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 26 March 2021- Questions And Answers .


प्रश्न 1. महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में किस लीजेंड्री सिंगर को महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार 2020 से सम्मानित करने की घोषणा की है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
पंजाब सरकार

उत्तर: महाराष्ट्र सरकार – महाराष्ट्र सरकार की पुरस्कार समिति की बैठक में हाल ही में लीजेंड्री सिंगर आशा भोसले को महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार 2020 से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. यह फैसला महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे की बैठक की अध्यक्षता में लिया गया है.

प्रश्न 2. निम्न में से किस फिल्म को दशक की 40 बेस्ट एक्शन और मार्शल आर्ट एशियन फिल्मों में दूसरी रैंक मिली है?

जलिकट्टू
मर्द को दर्द नहीं होता
बर्फी
गैंग्स ऑफ वासेपुर

उत्तर: गैंग्स ऑफ वासेपुर – अनुराग कश्यप के निर्देशन में बनी फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर को दशक की 40 बेस्ट एक्शन और मार्शल आर्ट एशियन फिल्मों में दूसरी रैंक मिली है जबकि मलयालम की ‘जलिकट्टू’ और बॉलीवुड की ही दो अन्य फिल्म ‘मर्द को दर्द नहीं होता’ और ‘भावेश जोशी’ को भी रैंक मिली हैं.

प्रश्न 3. “पठान” फिल्म के लिए कितने करोड़ रुपए फीस चार्ज करने के साथ शाहरुख खान इंडिया के सबसे ज्यादा चार्ज करने वाले एक्टर बन गए हैं?

50 करोड़ रुपए
100 करोड़ रुपए
150 करोड़ रुपए
200 करोड़ रुपए

उत्तर: 100 करोड़ रुपए – “पठान” फिल्म के लिए 100 करोड़ रुपए फीस चार्ज करने के साथ शाहरुख खान इंडिया के सबसे ज्यादा चार्ज करने वाले एक्टर बन गए हैं. यह फिल्म रिवेंज ड्रामा थीम पर आधारित है. इस फिल्म में म्यूजिक डायरेक्टर विशाल-शेखर म्यूजिक के लिए री-यूनाइट हुए हैं.

प्रश्न 4. लोकसभा के बाद हाल ही में किसने नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट बिल को पास कर दिया है?

निति आयोग
सुप्रीमकोर्ट
दिल्ली हाईकोर्ट
राज्यसभा

उत्तर: राज्यसभा – लोकसभा के बाद हाल ही में राज्यसभा ने भी नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट बिल को पास कर दिया है. अब ये बिल मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास जाएगा उसके बाद नेशनल बैंक की स्थापना की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

प्रश्न 5. हाल ही में किसने राष्ट्रीय अवसंरचना और विकास वित्त-पोषण बैंक विधेयक को मंजूरी दे दी है?

लोकसभा
सुप्रीमकोर्ट
दिल्ली हाईकोर्ट
राज्यसभा

उत्तर: लोकसभा – लोकसभा ने हाल ही में राष्ट्रीय अवसंरचना और विकास वित्त-पोषण बैंक विधेयक को मंजूरी दे दी है. जिसके तहत देश में विकास वित्त संस्थान के गठन का प्रस्ताव किया गया है. साथ ही सरकार ने राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा विकास के लिए 7000 परियोजनाओं की श्रृंखला तैयार की है.

प्रश्न 6. इनमे से कितने हेक्टेयर में फैला जम्‍मू कश्‍मीर में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन खोला गया है?

10 हेक्टेयर
20 हेक्टेयर
30 हेक्टेयर
40 हेक्टेयर

उत्तर: 30 हेक्टेयर – एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन जम्‍मू कश्‍मीर में 30 हेक्टेयर में फैला हाल ही में खोला गया है. वर्ष 2007 में तत्कालीन मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद की पहल पर कश्मीर घाटी में फूलों की खेती और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इसे खोला गया था.

प्रश्न 7. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जल संसाधन के क्षेत्र में भारत और किस देश के बीच हुए सहयोग ज्ञापन को मंजूरी दे दी है?

ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
चीन
जापान

उत्तर: जापान – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जल संसाधन के क्षेत्र में भारत और जापान के बीच हुए सहयोग ज्ञापन को मंजूरी दे दी है. इस समझोते से दोनों देशों के बीच सूचना, ज्ञान, प्रौद्योगिकी और विज्ञान आधारित अनुभव के आदान-प्रदान को बढ़ाने मदद मिलेगी.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश ने “फाइजर” के कोविड-19 रोधी टीके के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है?

जापान
चीन
अमेरिका
हांगकांग

उत्तर: हांगकांग – हांगकांग ने हाल ही में वितरक ‘फोसुन’ ने टीके के एक बैच की बोतलों के ढक्कन खराब होने की वजह से “फाइजर” के कोविड-19 रोधी टीके के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. अब इस मामले की जांच के लिए “फोसुन फार्मा”, “फाइजर” और जर्मनी की कम्पनी “बायोएनटेक” मिलकर जांच करेंगे.

प्रश्न 9. हाल ही में पाक डल डैम का निर्माण किया जा रहा है?

सिक्किम
उत्तराखंड
हिमाचल प्रदेश
जम्मू और कश्मीर

उत्तर : जम्मू और कश्मीर – पाक डल बांध एक निर्माणाधीन कंक्रीट-फेस रॉक-फिल बांध है, जो जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में स्थित है। इसे “मरुसर नदी” पर बनाया जा रहा है, जो चिनाब नदी की सहायक नदी है। इसका निर्माण 1000 मेगावाट पनबिजली उत्पादन के लिए किया जा रहा है। वार्षिक स्थायी सिंधु आयोग की बैठक से पहले, पाकिस्तान ने लोअर कलनई और पाक डल जलविद्युत संयंत्रों के डिजाइन पर आपत्ति जताई। अब भारत ने इस पर अपना रुख उचित ठहराया है।

प्रश्न 10. हाल ही में पारित “वित्त विधेयक 2021” _____ प्रदान करता है।

नेशनल बैंक को 8 साल की आयकर छूट
नेशनल बैंक को 5 साल की आयकर छूट
नेशनल बैंक को 10 साल की आयकर छूट
नेशनल बैंक को 7 साल की आयकर छूट

उत्तर: नेशनल बैंक को 7 साल की आयकर छूट – 23 मार्च, 2021 को संसद ने “वित्त विधेयक 2021” पारित किया। विधेयक का उद्देश्य वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए केंद्र सरकार के वित्तीय प्रस्तावों को प्रभावी रूप से लाना है। यह नेशनल बैंक टू फाइनेंस इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट को 10 साल की आयकर छूट प्रदान करता है। यह निजी क्षेत्र के विकास वित्त संस्थानों को 5 साल की कर छूट भी देता है। छूट एक और 5 साल के लिए विस्तार योग्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *