करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 27 March 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 27 March 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 27 March 2021- Questions And Answers .


प्रश्न 1. पर्वतारोही रोहताश खिलेरी एवं अनु यादव ने किस सबसे ऊँची चोटी पर 24 घंटे रूकने का रिकॉर्ड बनाया है?

के2
कंचनजंघा
माउंट एवेरस्ट
किलिमंजारो

उत्तर: किलिमंजारो – पर्वतारोही रोहताश खिलेरी एवं अनु यादव ने हाल ही में अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊँची चोटी किलिमंजारो पर 24 घंटे रूकने का रिकॉर्ड बनाया है. पर्वतारोही रोहताश खिलेरी हिसार के गांव मलापुर निवासी हैं और अनु यादव फतेहाबाद के बुवान गांव की रहने वाली हैं.

प्रश्न 2. हिन्‍दी लेखक प्रोफेसर शरद पगारे को किस वर्ष के व्‍यास सम्‍मान से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?

2019
2020
2021
2015

उत्तर: 2020 – प्रसिद्ध हिन्‍दी लेखक प्रोफेसर शरद पगारे को पाटलीपुत्र की साम्राज्ञी के लिए हाल ही में केके बिड़ला फाउंडेशन की तरफ से वर्ष 2020 के व्‍यास सम्‍मान से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. उन्हें सम्‍मान के साथ साथ 4 लाख रूपये, प्रशस्तिपत्र और स्‍मृति चिन्‍ह प्रदान किया जायेगा.

प्रश्न 3. केंद्रीय बिजली मंत्री आर के सिंह ने हाल ही में किस शहर में ग्राम उजाला योजना की शुरूआत की है?

पुणे
चेन्नई
दिल्ली
वाराणसी

उत्तर: वाराणसी – केंद्रीय बिजली मंत्री आर के सिंह ने हाल ही में वाराणसी में ग्राम उजाला योजना की शुरूआत की है जिसके तहत गांवों में परिवारों को 10 रुपये मूल्य पर उच्च गुणवत्ता के एलईडी बल्ब उपलब्ध कराये जा रहे हैं. इस योजना के पहले चरण के तहत 5 जिलों के गांवों में 1.50 करोड़ एलईडी बल्बों का वितरण किया जाएगा.

प्रश्न 4. हाल ही में किसने व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति की जांच का आदेश दिया है?

निति आयोग
सुप्रीमकोर्ट
हाईकोर्ट
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग

उत्तर: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग – भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने हाल ही में व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति की जांच का आदेश दिया है और 60 दिनों के भीतर एक रिपोर्ट सोपने का आदेश दिया है. व्हाट्सएप ने अपनी नीति अद्यतन करने के बहाने से अपने “शोषणकारी और बहिष्कृत आचरण” के माध्यम से प्रतिस्पर्धा कानून के प्रावधानों का उल्लंघन किया है.

प्रश्न 5. आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत के संजीव राजपूत और तेजस्विनी सांवत ने कितने मीटर राइफल थ्री पोजिशन मिक्स्ड इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है?

10 मीटर
25 मीटर
30 मीटर
50 मीटर

उत्तर: 50 मीटर – आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत के दिग्गज शूटर संजीव राजपूत और तेजस्विनी सांवत ने हाल ही में 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन मिक्स्ड इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने फाइनल मुकाबले में यूक्रेन के सेरी कुलिश और एना इलिना को 31-29 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया है.

प्रश्न 6. अमेरिका के सीनेट ने किस भारतीय-अमेरिकी को राष्ट्रपति जो बिडेन के सर्जन जनरल के तौर पर नियुक्ति करने के लिए वोट दिया है?

डॉ. संजय वर्मा
डॉ. संदीप नागर
डॉ. विवेक मूर्ति
डॉ. संजीत मेहता

उत्तर: डॉ. विवेक मूर्ति – अमेरिका के सीनेट ने हाल ही में भारतीय-अमेरिकी डॉ. विवेक मूर्ति को हाल ही में राष्ट्रपति जो बिडेन के सर्जन जनरल के तौर पर नियुक्ति करने के लिए वोट दिया है. उनकी नियुक्ति के लिए अमेरिकी सीनेट ने 57- 43 वोट दिए है. डॉ. विवेक मूर्ति ने पहले बराक ओबामा के प्रशासन में सर्जन जनरल के तौर पर कार्य किया हुआ है.

प्रश्न 7. 27 मार्च को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व विज्ञान दिवस
विश्व महिला सुरक्षा दिवस
विश्व रंगमंच दिवस
विश्व डाक दिवस

उत्तर: विश्व रंगमंच दिवस – 27 मार्च को विश्वभर में विश्व रंगमंच दिवस (World/International Theatre Day) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगो को थिएटर को लेकर जागरुकता लाना और थिएटर की अहमियत याद दिलाना है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश ने हाल ही में 18 देशों के 38 उपग्रहों को सफलतापूर्वक लांच किया है?

जापान
चीन
रूस
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: रूस – रूस ने हाल ही में दक्षिण कोरिया, जापान, कनाडा, सऊदी अरब, जर्मनी, इटली और ब्राजील सहित 18 देशों 38 उपग्रहों को सफलतापूर्वक लांच किया है. लांच किये गए उपग्रहों में से एक “चैलेंज -1” है जो की ट्यूनीशिया में बनाया गया पहला उपग्रह था.

प्रश्न 9. हाल ही में जारी अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक 2020 में भारत की रैंक क्या है?

19वें
40वें
52वें
8वें

सही उत्तर: 40वें – हाल ही में जारी अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक 2020 में 53 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में भारत 40 वें स्थान पर है। अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक: यह ‘यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (GIPC)’ द्वारा प्रतिवर्ष जारी किया जाता है। यह IP संपत्तियों के व्यावसायीकरण, पेटेंट, कॉपीराइट नीतियों और अंतर्राष्ट्रीय संधियों के अनुसमर्थन के आधार पर 53 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में बौद्धिक संपदा अधिकारों की जांच करता है।

प्रश्न 10. 2021 के आतंक-रोधी अभ्यास की मेजबानी कौन सा देश करेगा?

चीन
भारत
पाकिस्तान
अफ़ग़ानिस्तान

उत्तर: पाकिस्तान – पाकिस्तान आतंकवाद-रोधी अभ्यास 2021 की मेजबानी करेगा। भारत और चीन खैबर पख्तूनख्वा के नोहशेरा जिले के पाब्बी में अपने प्रमुख आतंकवाद-रोधी केंद्र में इस अभ्यास में भाग ले सकते हैं। अभ्यास शंघाई सहयोग संगठन के तत्वावधान में आयोजित किया जाएगा। “पब्बी-एंटीटेरोर -2021” को रखने का निर्णय 18 मार्च को उजबेकिस्तान के ताशकंद में आयोजित क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना परिषद (RATS) की 36 वीं बैठक के दौरान घोषित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *