करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 30 March 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 30 March 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 30 March 2021- Questions And Answers .


1. हाल ही में जारी नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (IP) सूचकांक पर भारत कौन से स्थान पर रहा है?

22वे स्थान
27वे स्थान
35वे स्थान
40वे स्थान

उत्तर: 40वे स्थान – हाल ही में US चैंबर ऑफ कॉमर्स ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर के द्वारा जारी नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (IP) सूचकांक पर भारत 40वे स्थान पर रहा है. यह ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर द्वारा जारी किया जाने वाला 9वां बौद्धिक संपदा (IP) सूचकांक है. वर्ष 2021 की इंडेक्स रिपोर्ट, जिसका शीर्षक था “रिकवरी थ्रू इनजेनिटी”.

2. 30 मार्च को किस देश में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है?

चीन
ऑस्ट्रेलिया
संयुक्त राज्य अमेरिका
अफ्रीका

उत्तर: संयुक्त राज्य अमेरिका – 30 मार्च को संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है. यह दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य है कि डॅाक्टरों को उनके अमूल्य योगदान के दिए सम्मान दिया जाए. जबकि हमारे देश भारत में सबसे पहले नेशनल डॉक्टर डे साल 1991 में मनाया था.

3. हाल ही में किस देश के ज्वालामुखी माउंट मेरापी (Mount Merapi Volcano) में विस्फोट हुआ है?

जापान
चीन
ऑस्ट्रेलिया
इंडोनेशिया

उत्तर: इंडोनेशिया – हाल ही में इंडोनेशिया के ज्वालामुखी माउंट मेरापी (Mount Merapi Volcano) में विस्फोट हुआ है. जिसके बाद बाद बड़ी मात्रा लावा और धूल का गुबार उत्पन्न हुआ. यह ज्वालामुखी प्राचीन शहर याग्याकार्टा के निकट घनी आबादी वाले जावा द्वीप पर है. यह ज्वालामुखी इंडोनेशिया में सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माना जाता है.

4. निम्न में से किस देश ने संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के लिए COVID-19 टीकों की लगभग 2 लाख खुराकें उपहार में देने की घोषणा की है?

जापान
चीन
भारत
अमेरिका

उत्तर: भारत – भारत ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के लिए COVID-19 टीकों की लगभग 2 लाख खुराकें उपहार में देने की घोषणा की है. जिसके साथ विश्व में 12 शांति अभियानों में सेवारत सभी 85,782 संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों को COVID-19 टीकों की दोहरी खुराक मिल सकेगी.

5. केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने किस योजना को वर्ष 2025-26 तक बढाने की घोषणा की है?

पीएमकीवाई योजना
आयुष्मान भारत योजना
खेलो इंडिया योजना
निति योजना

उत्तर: खेलो इंडिया योजना – केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने हाल ही में राज्यसभा में खेलो इंडिया योजना को वर्ष 2025-26 तक बढाने की घोषणा की है. इस नयी योजना के लिए 8,750 करोड़ रुपये की राशि का अनुमान लगाया गया है.

6. भारत और बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों ने हाल ही में किस शहर में “बंगबंधु-बापू संग्रहालय का उद्घाटन किया है?

पश्चिम बंगाल
ढाका
पुणे
दिल्ली

उत्तर: ढाका – भारत और बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों ने हाल ही में ढाका में “बंगबंधु-बापू संग्रहालय का उद्घाटन किया है. इस संग्रहालय में भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और बांग्लादेश के राष्ट्रपिता ‘बंगबंधु’ शेख मुजीबुर रहमान की डिजिटल प्रदर्शनी है.

7. इनमे से किस बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर के.सी. चक्रवर्ती का 69 साल की उम्र में निधन हो गया है?

पंजाब नेशनल बैंक
यस बन
केनरा बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक

उत्तर: भारतीय रिजर्व बैंक – 15 जून, 2009 से 25 अप्रैल, 2014 के बीच भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर रहे पूर्व डिप्टी गवर्नर के.सी. चक्रवर्ती का 69 साल की उम्र में निधन हो गया है. वे पंजाब नेशनल बैंक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और भारतीय बैंक के सीएमडी (2005-2007) के रूप में कार्यरत रहे है.

8. हाल ही में किसे सार्वजनिक उद्यम के स्थायी सम्मेलन की नई अध्यक्ष चुनी गईं है?

सुमन मेहता
संजेता वर्मा
सुषमा केसर
सोमा मोंडल

उत्तर: सोमा मोंडल – हाल ही में सोमा मोंडल सार्वजनिक उद्यम के स्थायी सम्मेलन की नई अध्यक्ष चुनी गईं है वे स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) की चेयरपर्सन सोमा मोंडल है.

9. अंडमान और निकोबार में बिजली आपूर्ति परियोजना को कौन सा देश निधि देगा?

दक्षिण कोरिया
जापान
म्यांमार
सिंगापुर

उत्तर: जापान – अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर बिजली आपूर्ति परियोजना जापान द्वारा वित्त पोषित की जाएगी। यह विकास अंडमान और निकोबार (A & N) में पहली बार आधिकारिक विकास सहायता (ODA) परियोजना का हिस्सा है। यह अनुदान crore 265 करोड़ या ₹ 4.02 बिलियन का है और इसका उद्देश्य खुले इंडो-पैसिफिक के लिए द्वीपों की भू-राजनीतिक और सामरिक स्थिति पर जोर देने के साथ द्वीपों में बिजली की आपूर्ति को बढ़ाना है। अनुदान बिजली प्रणाली स्टेबलाइजर्स की खरीद में सहायता करेगा जो सौर-उत्पन्न शक्ति के बेहतर उपयोग में सुधार करेगा।

10. 25 साल के “रणनीतिक सहयोग समझौते” पर किन दो देशों ने हस्ताक्षर किए हैं?

चीन और पाकिस्तान
भारत और रूस
भारत और ईरान
चीन और ईरान

उत्तर: चीन और ईरान – 27 मार्च 2021 को चीन और ईरान के बीच 25 साल के “रणनीतिक सहयोग समझौते” पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौते का उद्देश्य दोनों देशों के बीच संबंधों को प्रभावी ढंग से जोड़ना और गहरा करना है, और ऊर्जा, उद्योग के क्षेत्र में निवेश के लिए एक डिजाइन स्थापित करने में मदद करेगा। 25 वर्षीय “रणनीतिक सहयोग समझौता” चीन के ट्रिलियन-डॉलर बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव का हिस्सा है।

11. निम्नलिखित में से किस भारतीय ने अंतर्राष्ट्रीय रेंजर पुरस्कार जीता है?

डॉ. कृति कारंत
महिंदर गिरी
डॉ. पूर्णिमा देवी बर्मन
प्रकाश जावड़ेकर

उत्तर: महिंदर गिरी – राजाजी टाइगर रिजर्व के रेंज अधिकारी महिंदर गिरी को अंतर्राष्ट्रीय रेंजर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वह अपने कार्यों और संरक्षण में योगदान के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाले एशिया के एकमात्र रेंजर हैं।  पुरस्कार 2020 में शुरू किए गए थे ताकि संरक्षित और संरक्षित क्षेत्रों में रेंजरों द्वारा लगाए गए अतिरिक्त प्रयासों को पहचान सकें।

12. निम्नलिखित में से किसने ISSF विश्व कप में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है?

विजयवीर सिद्धू
तेजस्विनी
A & B दोनों
गुरप्रीत सिंह

उत्तर: A & B दोनों – तेजस्वनी और विजयवीर सिद्धू ने नई दिल्ली में आयोजित ISSF विश्व कप में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है।ISSF विश्व कप का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन द्वारा 1986 से किया गया है और इसका उद्देश्य ओलंपिक प्रतियोगिताओं के लिए एक समान व्यवस्था की पेशकश करना है।

13. मिताली एक्सप्रेस’ भारत और _____ के बीच की एक ट्रेन है।

पाकिस्तान
बांग्लादेश
श्री लंका
म्यांमार

उत्तर: बांग्लादेश – ‘मिताली एक्सप्रेस ’भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाली एक नई यात्री ट्रेन सेवा है, जिसे लोगों से लोगों की कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए शुरू किया गया था।  ट्रेन लिंक की शुरूआत भारत की ‘नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी’ को मजबूत करने का हिस्सा है। यात्री ट्रेन का उद्घाटन 27 मार्च 2021 को संयुक्त रूप से भारतीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना द्वारा किया गया था।

14. GISAT-1 निम्नलिखित में से किस प्रकार के उपग्रह है?

पृथ्वी अवलोकन उपग्रह
संचार उपग्रहों
मौसम उपग्रह
ध्रुवीय उपग्रह

 उत्तर: पृथ्वी अवलोकन उपग्रह – GISAT-1 पृथ्वी अवलोकन उपग्रह (EOS) के समूह के अंतर्गत आता है और जियो इमेजिंग उपग्रह के लिए खड़ा है। GISAT भारत द्वारा विकसित एक इमेजिंग उपग्रह वर्ग है जो वास्तविक समय इमेजिंग के पास प्रदान करता है।  श्रीहरिकोटा से 18 अप्रैल 2021 को लॉन्च होने वाला उपग्रह मल्टी-स्पेक्ट्रल मल्टी-रिज़ॉल्यूशन इमेजिंग उपकरणों को ले जाने में सक्षम होगा।

15. हाल ही में समाचार में देखा गया, टाइग्रे क्षेत्र निम्नलिखित में से किस देश का हिस्सा है?

जिबूती
सोमालिया
सूडान
इथियोपिया

उत्तर: इथियोपिया – टाइग्रे क्षेत्र इथियोपिया के राष्ट्र का एक हिस्सा है, जो अफ्रीकी महाद्वीप के पूर्वी भाग में स्थित एक बीहड़, भूमि से भरा हुआ देश है। टाइग्रे क्षेत्र इथियोपिया के उत्तरी भाग में स्थित है और यह कुनामा, इरोब और टाइग्रेयन लोगों की मातृभूमि है। इरिट्रिया इथियोपिया के उत्तरी टाइग्रे क्षेत्र से अपने सैनिकों को बाहर निकालेगा जो टाइग्रे युद्ध में संभावित सफलता होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *