करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 31 March 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 31  March 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 31 March 2021- Questions And Answers .


प्रश्न 1. हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने किस वर्ष तक यूपी में हर गरीब के पास अपना घर होने की घोषणा की है?

2021
2022
2023
2024

उत्तर: 2022 – हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है की वर्ष 2022 तक तक यूपी में हर गरीब के पास अपना घर होगा उन्होंने कहा है की इस कार्य में प्रधानमंत्री आवास योजना एक सफलतम योजना है. इसमें शहरी क्षेत्र के पात्र लोगों को 2.5 लाख रुपये दिए जाते हैं. जिसमे से केंद्र सरकार 1.5 लाख और राज्य सरकार 1 लाख रूपये देती है.

प्रश्न 2. हाल ही में किसने दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (संशोधन) विधेयक-2021 मंजूरी दे दी है?

सुप्रीमकोर्ट
दिल्ली हाईकोर्ट
रामनाथ कोविंद
निति आयोग

उत्तर: रामनाथ कोविंद – संसद के बजट सत्र में मंजूरी के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (संशोधन) विधेयक-2021 मंजूरी दे दी है. जिसमे के उपराज्यपाल के अधिकार बढ़ाने का प्रावधान किया गया है.

प्रश्न 3. फिल्मफेयर अवार्ड 2021 में इनमे से किस अभिनेता को बेस्ट एक्टर के अवार्ड से सम्मानित किया गया है?

कदार खान
शाहरूख खान
अक्षय कुमार
इरफान खान

उत्तर: इरफान खान – हाल ही में जारी फिल्मफेयर अवार्ड 2021 में दिवंगत एक्टर इरफान खान को फिल्म अंग्रेजी मीडियम के लिए बेस्ट एक्टर के अवार्ड से सम्मानित किया गया है. साथ ही उन्हें फिल्म जगत में योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है.

प्रश्न 4. निम्न में से किसने हाल ही में पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक में निकासी और जमा पर प्रतिबंधों को 30 जून 2021 तक बढ़ा दिया है?

वित मंत्रालय
योजना आयोग
भारतीय रिज़र्व बैंक
निति आयोग

उत्तर: भारतीय रिज़र्व बैंक – भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक में निकासी और जमा पर प्रतिबंधों को 30 जून 2021 तक बढ़ा दिया है. वर्ष सितंबर 2019 में भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक में वित्तीय अनियमितताओं के सामने आने के बाद पंजाब और महाराष्ट्र बैंक सहकारी बैंक पर प्रतिबंध लगाए थे.

प्रश्न 5. 31 मार्च को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दिवस की दृश्यता
विश्व डाक दिवस
संविधान सुरक्षा दिवस
विश्व शिशु दिवस

उत्तर: अंतरराष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दिवस की दृश्यता – 31 मार्च को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दिवस की दृश्यता (International Transgender Day of Visibility) मनाया जाता है. यह दिवस ट्रांसजेंडर लोगों को दुनिया भर में ट्रांसजेंडर लोगों के साथ होने वाले भेदभाव और समाज में उनके योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.

प्रश्न 6. इनमे से किसे हाल ही में एमनेस्टी इंटरनेशनल का नया नेता नियुक्त किया गया है?

जेम्स काम्र्रों
डाक्स मेस्त्र
जेम्स कास्त्र
एग्नेस कैलमार्ड

उत्तर: एग्नेस कैलमार्ड – एक फ्रांसीसी मानवाधिकार विशेषज्ञ एग्नेस कैलमार्ड को हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के अधिकार अन्वेषक एग्नेस कैलमार्ड को एमनेस्टी महासचिव नियुक्त किया गया है. उन्होंने सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में संयुक्त राष्ट्र की जांच का नेतृत्व किया था.

प्रश्न 7. न्यू डेवलपमेंट बैंक ने हाल ही में किस देश के COVID-19 हेल्थकेयर श्रमिकों समर्थन करने के लिए 1 बिलियन डॉलर का ऋण देने की मंजूरी दी है?

जापान
अमेरिका
रूस
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: रूस – न्यू डेवलपमेंट बैंक ने हाल ही में रूस के COVID-19 हेल्थकेयर श्रमिकों समर्थन करने के लिए 1 बिलियन डॉलर का ऋण देने की मंजूरी दी है. यह ऋण रूस में कोरोना वायरस के लिए मरीजों का इलाज करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों का समर्थन करने के लिए दिया गया है.

प्रश्न 8. जल जीवन मिशन ____ के तहत एक पहल है?

जल शक्ति मंत्रालय
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
पंचायती राज मंत्रालय

उत्तर : (a) जल जीवन मिशन पहल जल शक्ति मंत्रालय के तत्वावधान में आती है। जल जीवन मिशन की घोषणा 15 अगस्त 2019 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। हाल ही में, सरकार द्वारा जलजीवन मिशन के अंतर्गत चार करोड़ से अधिक ग्रामीण घरों में पाइप (नल) से पेयजल आपूर्ति का नया कीर्तिमान स्थापित हुआ है।

प्रश्न 9. भारतीय संविधान के निम्नलिखित अनुच्छेद में से कौन सा राष्ट्रपति द्वारा किसी सत्र को स्थगित करने की शक्ति से संबंधित है?

अनुच्छेद 61 (2) (बी)
अनुच्छेद 143 (2) (बी)
अनुच्छेद 85 (2) (बी)
अनुच्छेद 46 (2) (बी)

उत्तर : अनुच्छेद 85 (2) (बी) – भारतीय संविधान के अनुच्छेद 85 के तहत धारा (2) (बी) भारत के राष्ट्रपति को एक सत्र को स्थगित करने की शक्ति देता है। भारत के राष्ट्रपति के पास भारत के संविधान के अनुच्छेद 85(2) (बी) के अनुसार लोकसभा भंग करने की शक्ति है। एक सत्र के प्रोग्रेशन और रीसर्विस के बीच की समय सीमा को अवकाश के रूप में जाना जाता है। हाल ही में, 17 वीं लोकसभा का पाँचवाँ सत्र राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा स्थगित किया गया है।

प्रश्न 10. श्री अमरनाथ गुफा मंदिर निम्नलिखित में से किस जिले में स्थित है?

अनंतनाग जिला
बारामूला जिला
उधमपुर जिला
पुंछ जिला

उत्तर : अनंतनाग जिला – अमरनाथ गुफा मंदिर जम्मू और कश्मीर, भारत के अनंतनाग जिले में स्थित एक हिंदू मंदिर है।  1 अप्रैल 2021 से श्री अमरनाथ जी यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का पंजीकरण शुरू होगा। पंजीकरण बैंक की शाखाओं वाले बालटाल और चंदनवाड़ी मार्गों के लिए होगा। 28 जून को, 56 दिनों की यात्रा शुरू होगी और 22 अगस्त 2021 को रक्षा बंधन पर समाप्त होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *