करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 02 April 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 02 April 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 02 April 2021 – Questions And Answers .


प्रश्न 1. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किस अभिनेता को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड 2019 से सम्मानित करने की घोषणा की है?

अक्षय कुमार
दिलीप कुमार
रजनीकांत
कादर खान

उत्तर: रजनीकांत – केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हाल ही में दक्षिण भारत के महान अभिनेता रजनीकांत को फिल्म इंडस्ट्री के योगदान के लिए दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड 2019 से सम्मानित करने की घोषणा की है. उन्हें इस 51वे दादा साहब फाल्के अवॉर्ड से 3 मई को सम्मानित किया जायेगा. जबकि अमिताभ बच्चन को वर्ष 2018 में इस अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

प्रश्न 2. गूगल के इन-हाउस इनक्यूबेटर “एरिया 120” ने हाल ही में डॉक्युमेंट्स को स्कैन करने के लिए कौन सा एप्प लांच किया है?

गूगल स्टैक
गूगल टेक
गूगल ड्राइव
गूगल मेल

उत्तर: गूगल स्टैक – गूगल के इन-हाउस इनक्यूबेटर “एरिया 120” ने हाल ही में डॉक्युमेंट्स को स्कैन करने के लिए कैमस्कैनर और माइक्रोसॉफ्ट लेंस जैसा काम करने वाला गूगल स्टैक एप्प लांच किया है. यह एप्प गूगल के DocAI का इस्तेमाल करता है. लेकिन अभी ये एप्प अभी सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

प्रश्न 3. अमेरिका के मशहूर वॉटरगेट स्कैंडल के मास्टरमाइंड जी गॉर्डन लिड्डी का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

60 वर्ष
70 वर्ष
80 वर्ष
90 वर्ष

उत्तर: 90 वर्ष – अमेरिका के मशहूर वॉटरगेट स्कैंडल के मास्टरमाइंड जी गॉर्डन लिड्डी का हाल ही में 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है उन्हें वॉटरगेट चोरी की साजिश रचने और अवैध रूप से वायर-टैपिंग का दोषी ठहराया गया था. वे 4 साल, चार महीने जेल में बिताने के बाद रेडियो शो होस्ट बने थे.

प्रश्न 4. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के द्वारा महिला-पुरुष समानता को लेकर जारी रिपोर्ट में भारत कौन से स्थान पर रहा है?

50वें स्थान
82वें स्थान
122वें स्थान
140वें स्थान

उत्तर: 140वें स्थान – हाल ही में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के द्वारा महिला-पुरुष समानता को लेकर जारी 156 देशों की रिपोर्ट में भारत 140वें स्थान पर रहा है. जारी रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना काल में महामारी की वजह से महिला-पुरुष में असमानता बढ़ी है. जिसे समानता में आने में करीब 135.6 साल लग जाएंगे जी की पिछले वर्ष तक 99.5 साल थे.

प्रश्न 5. मनसुख मंडाविया ने हाल ही में किस शहर के हजीरा बंदरगाह से दीव के लिए क्रूज सेवा को झंडी दिखाकर रवाना किया है?

पुणे
चेन्नई
दिल्ली
सूरत

उत्तर: सूरत – केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री मनसुख मंडाविया ने हाल ही में सूरत के हजीरा बंदरगाह से दीव के लिए क्रूज सेवा को झंडी दिखाकर रवाना किया है. जो की सूरत और दीव के बीच अपनी तरह की पहली क्रूज सर्विस है. वर्ष 2014 से पहले, भारतीय बंदरगाहों पर केवल 139 क्रूज सेवा ही संचालित होती थी.

प्रश्न 6. पश्चिमी घाट के अखिल भारतीय अनुसंधान दल ने हाल ही में किस जीव की नई प्रजातियां की खोज की है?

बिच्छू
तितली
चिड़िया
कबूतर

उत्तर: तितली – पश्चिमी घाट के अखिल भारतीय अनुसंधान दल ने हाल ही में पहली बार तितली की नई प्रजातियां की खोज की है. उन्होंने लाइकेनिड तितली के एक नए टैक्सोन की खोज की है. इस तितली प्रजाति का नाम रामस्वामी की सिक्स लाइन ब्लू और “सीलोन वरयानेली” रखा गया था.

प्रश्न 7. 2 अप्रैल को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस
विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस
दोनों
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: दोनों – 2 अप्रैल को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस और विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस पर अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन, पुस्तकों के लिए अंतर्राष्ट्रीय बोर्ड ऑफ यंग पीपल द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया जाता है और विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस विश्व में आत्मकेंद्रित बच्चों और बड़ों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस राज्य सरकार ने महेंद्रगिरी को राज्य के दूसरे बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में प्रस्तावित किया है?

केरल सरकार
पंजाब सरकार
गुजरात सरकार
ओडिशा सरकार

उत्तर: ओडिशा सरकार – ओडिशा के गजपति जिले में एक पर्वत के पास स्थित महेंद्रगिरी को ओडिशा सरकार ने हाल ही में राज्य के दूसरे बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में प्रस्तावित किया है. साथ ही महेंद्रगिरी राज्य की दूसरी सबसे ऊंची चोटी भी है. महेंद्रगिरी बायोस्फीयर रिजर्व का क्षेत्रफल लगभग 4,70,955 हेक्टेयर है.

प्रश्न 9. हाल ही में, “आनंदम” कहाँ था – खुशी के लिए केंद्र का उद्घाटन किया?

IIM बैंगलोर
IIM लखनऊ
IIM अहमदाबाद
IIM जम्मू

उत्तर : IIM जम्मू – “आनंदम” – भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) जम्मू में खुशी के केंद्र का उद्घाटन शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ द्वारा किया गया था। खुशी केंद्र में शामिल होगा और दार्शनिक अर्थों में सच्चाई का ज्ञान प्रदान करने और अपने आसपास की सुंदरता की सराहना करने की दिशा में काम करेगा।

प्रश्न 10. हाल ही में, किस देश ने “विश्व टीकाकरण और रसद शिखर सम्मेलन” की मेजबानी की?

संयुक्त अरब अमीरात
भारत
चीन
रूस

उत्तर: संयुक्त अरब अमीरात – “विश्व टीकाकरण और रसद शिखर सम्मेलन” हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात के मध्य पूर्वी देश अबू धाबी शहर में आयोजित किया गया था। विश्व प्रतिरक्षण और लॉजिस्टिक शिखर सम्मेलन HOPE कंसोर्टियम की एक पहल है और 30 मार्च 2021 को शुरू किया गया था। शिखर सम्मेलन यूएई के विदेश मंत्रालय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय के तत्वावधान में हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *