करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 09 April 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 09  April 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 09 April 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. केंद्रीय कैबिनेट ने हाल ही में एलईडी और एयर कंडीशनर मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए 10,738 करोड़ रुपए की स्कीम को मंजूरी दे दी है?

आयुष्मान भारत
प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव
पीएमकेवाई
पीएमएसवी

उत्तर: प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव – केंद्रीय कैबिनेट ने हाल ही में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एलईडी और एयर कंडीशनर मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए 10,738 करोड़ रुपए की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम को मंजूरी दे दी है. साथ ही सोलर पीवी मॉड्यूल की मैन्युफैक्चरिंग के लिए 4,500 करोड़ रुपए की मंजूरी दे दी गयी है.

प्रश्न 2. भारतीय नौसेना के जहाजों को दुश्मन की मिसाइलों के निशाने से बचाने के लिए हाल ही में किसने एडवांस्ड चाफ टेक्नोलॉजी पर एक कवच बनाया है?

निति आयोग
योजना आयोग
डीआरडीओ
इसरो

उत्तर: DRDO – रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने हाल ही में भारतीय नौसेना के जहाजों को दुश्मन की मिसाइलों के निशाने से बचाने के लिए एडवांस्ड चाफ टेक्नोलॉजी पर आधारित यह कवच बनाया है जो की दुश्मन के रडार को भ्रमित करेगा साथ ही जहाज की ओर बढ़ रही मिसाइलों की दिशा बदलने में मदद करेगा.

प्रश्न 3. भारतीय रेलवे ने हाल ही में किस नदी पर बने विश्व के सबसे ऊँचे रेलवे ब्रिज के आर्च का काम पूरा कर लिया है?

गंगा नदी
सरस्वती नदी
कावेरी नदी
चिनाब नदी

उत्तर: चिनाब नदी – भारतीय रेलवे ने जम्मू कश्मीर में चिनाब नदी पर बने विश्व के सबसे ऊँचे रेलवे ब्रिज के आर्च का काम पूरा कर लिया है. यह पुल उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना (यूएसबीआरएल) का हिस्सा है. इस रेलवे ब्रिज की ऊंचाई चिनाब नदी के तल से 359 मीटर है, जो की एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

प्रश्न 4. पशु चिकित्सा विज्ञान में आयुर्वेद और अन्य विषयों को लागू करने के लिए पशुपालन तथा डेयरी विभाग और किस मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए है?

खेल मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
आयुष मंत्रालय
सूचना और प्रसारण मंत्रालय

उत्तर: आयुष मंत्रालय – पशु चिकित्सा विज्ञान में आयुर्वेद और अन्य सम्बन्धित विषयों को लागू करने के लिए पशुपालन तथा डेयरी विभाग और आयुष मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है. जिसके तहत पशु चिकित्सा विज्ञान में औषधीय पौधों के माध्यम से गुणवत्ता संपन्न दवा के नए फॉर्मूलेशनों पर शोध सहित अनुसंधान तथा विकास को बढ़ावा मिलेगा.

प्रश्न 5. केंद्रीय मंत्रिमंडल के बाद हाल ही में किसने इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (संशोधन) अध्यादेश, 2021 को मंजूरी दे दी है?

सुप्रीमकोर्ट
निति आयोग
राज्यसभा
राष्ट्रपति

उत्तर: राष्ट्रपति – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल के बाद इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (संशोधन) अध्यादेश, 2021 को मंजूरी दे दी है जिसका उद्देश्य कोड के तहत सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के रूप में कॉर्पोरेट व्यक्तियों को वर्गीकृत करने के लिए एक कुशल वैकल्पिक इनसॉल्वेंसी संकल्प ढांचा उपलब्ध कराना है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस देश की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने हाल ही में भारत से आने वाले सभी यात्रियों के आने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है?

ब्रिटेन
ऑस्ट्रेलिया
न्यूजीलैंड
चीन

उत्तर: न्यूजीलैंड – न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने हाल ही में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले के चलते भारत से आने वाले सभी यात्रियों के आने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है. भारत कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से विश्व का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. कोरोना से मौत के मामले में अमेरिका, ब्राजील और मैक्सिको के बाद भारत का नंबर आता है.

प्रश्न 7. जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और किस देश के राष्ट्रपति के विशेष दूत, जॉन केरी ने हाल ही में मुलाकात करते हुए जलवायु के मुद्दे पर चर्चा की है?

जापान
ब्रिटेन
ऑस्ट्रेलिया
अमेरिका

उत्तर: अमेरिका – अमेरिका के राष्ट्रपति के विशेष दूत, जॉन केरी और भारत के केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हाल ही में मुलाकात करने के साथ-साथ वित्त, जलवायु, संयुक्त अनुसंधान और सहयोग सहित कई मुद्दों पर चर्चा की है. जॉन केरी ने कहा है की अमेरिका भारत को जलवायु संकट के खिलाफ लड़ाई में अपने महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में देखता है.

प्रश्न 8. इनमे से किस देश में हाल ही में बराक परमाणु ऊर्जा संयंत्र ने अपना वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया है?

ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
संयुक्त अरब अमीरात
चीन

उत्तर: संयुक्त अरब अमीरात – संयुक्त अरब अमीरात में हाल ही में बराक परमाणु ऊर्जा संयंत्र ने अपना वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया है. यह अबू धाबी के अल ढफरा क्षेत्र में स्थित बाराकाह परमाणु ऊर्जा संयंत्र, संयुक्त अरब अमीरात का पहला परमाणु ऊर्जा संयंत्र है.

प्रश्न 9. ओडिशा इतिहस” पुस्तक किसने लिखी है?

शंकरलाल पुरोहित
डॉ। हरेकृष्णा महताब
प्रतिभा रे
गौहरि दास

उत्तर: डॉ। हरेकृष्णा महताब – ‘उत्कल केशरी’ डॉ। हरेकृष्णा महताब ने “ओडिशा इतिहस” पुस्तक लिखी है। पीएम मोदी 9 अप्रैल 2021 को पुस्तक का हिंदी अनुवाद जारी करेंगे। पुस्तक ओडिया और अंग्रेजी में उपलब्ध है और इसका हिंदी अनुवाद श्री ने किया है। शंकरलाल पुरोहित। हरेकृष्णा महताब भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक प्रसिद्ध व्यक्ति थे। उन्होंने 1946 – 1950 और 1956 – 1961 से ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। 

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से कौन सा संगठन विश्व आर्थिक आउटलुक जारी करता है?

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष
विश्व बैंक
एशियाई विकास बैंक
विश्व व्यापार संगठन

उत्तर: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष – वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक आईएमएफ द्वारा जारी एक सर्वेक्षण है जो आमतौर पर साल में दो बार प्रकाशित होता है। देर से, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने “मैनेजिंग डाइवरजेंट रिकवरीज” नाम से विश्व आर्थिक आउटलुक दिया है. चालू वित्त वर्ष 2022 के लिए, रिपोर्ट में भारत की जीडीपी विकास दर 12.5% ​​होने का अनुमान लगाया गया है, जो जनवरी 2021 में 11.5% के पिछले प्रक्षेपण की तुलना में 1% अधिक है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *