करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 April 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10  April 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –10 April 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. भारतीय रिजर्व बैंक ने पेमेंट बैंकों के लिए डिपॉजिट लिमिट को बढ़ाकर कितने लाख रूपये कर दिया है?

2 लाख रूपये
4 लाख रूपये
6 लाख रूपये
7 लाख रूपये

उत्तर: 2 लाख रूपये – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में डिजिटल पेमेंट बैंकों के लिए डिपॉजिट लिमिट को एक लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रूपये कर दिया है. जिससे कम आय वर्ग, लघु उद्योगों और गली-मोहल्ले के छोटे दुकानदारों की भुगतान क्षमता बढ़ेगी.

प्रश्न 2. हाल ही में किसने शहद मिशन को बढ़ावा देने के लिए मधुक्रांति पोर्टल की शुरुआत की है?

नरेंद्र मोदी
राजनाथ सिंह
नरेंद्र सिंह तोमर
रामनाथ कोविंद

उत्तर: नरेंद्र सिंह तोमर – कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हाल ही में शहद मिशन को बढ़ावा देने के लिए मधुक्रांति पोर्टल और NAFED के हनी कॉर्नर की शुरुआत की है. यह राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड की एक पहल है. जबकि शहद की बिक्री के लिए नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन (NAFED) का हनी कॉर्नर विशेष स्थान हैं.

प्रश्न 3. हाल ही में किस महान कवि की तपस्थली का मौजूदा नाम महमूदपुर को बदलकर “परासौली” करने की घोषणा की गयी है?

कालिदास
पृथ्वीराज
सूरदास
जयदेव

उत्तर: सूरदास – उत्तर प्रदेश में मथुरा में महान कवि सूरदास की तपस्थली का मौजूदा नाम महमूदपुर को बदलकर “परासौली” करने की घोषणा की गयी है. यह महाकवि सूरदास की कर्मस्थली के रूप में विख्यात है. सूरदास ब्रज रासस्थली विकास समिति परासौली मथुरा महमूदपुर को बदलकर “परासौली” करने की मांग कर रही थी.

प्रश्न 4. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी संजीव कुमार ने हाल ही में किस सरकारी विभाग के अध्यक्ष के तौर पर पदभार संभाला है?

निति आयोग
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण
योजना आयोग
सूचना और प्रसारण मंत्रालय

उत्तर: भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण – महाराष्ट्र कैडर के वर्ष 1993 बैच के आईएएस अधिकारी संजीव कुमार ने हाल ही में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष के तौर पर पदभार संभाला है. वे इससे पहले महाराष्ट्र सरकार के राज्य आयुक्त-जीएसटी के तौर पर भी तैनात थे.

प्रश्न 5. श्री पीयूष गोयल ने हाल ही में किस राज्य में बनी हंसडीहा-गोड्डा नई रेल लाइन को राष्ट्र को समर्पित किया है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
झारखंड

उत्तर: झारखंड – केन्द्रीय रेल, वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल ने हाल ही में झारखंड में बनी हंसडीहा-गोड्डा नई रेल लाइन को राष्ट्र को समर्पित किया है. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये गोड्डा-नई दिल्ली हमसफ़र स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है.

प्रश्न 6. भारत के रिकॉर्ड कितने नाविकों ने पहली बार इस वर्ष टोक्यो ओलंपिक के लिए क्‍वालीफाइ किया है?

2 नाविकों
4 नाविकों
6 नाविकों
8 नाविकों

उत्तर: 4 नाविकों – भारत के रिकॉर्ड 4 नाविकों ने पहली बार इस वर्ष टोक्यो ओलंपिक के लिए क्‍वालीफाइ किया है. भारत के विष्‍णु सर्वानन्‍द तथा गणपति चेंगप्‍पा और वरुण ठक्‍कर की जोडी ने ओमान में चल रहे एशियाई क्‍वालिफायर्स में यह लक्ष्‍य हासिल किया है. पहली बार ऐसा होगा की टोक्यो में होने वाले खेलों में भारत की तरफ से 4 सेलर (नाविक) हिस्सा लेंगे.

प्रश्न 7. भारत और किस देश ने हाल ही में आतंकवाद से निपटने के लिए वैश्विक सहयोग मजबूत करने की अपील की है?

जापान
चीन
मालदीव
इंडोनेशिया

उत्तर: मालदीव – भारत और मालदीव ने हाल ही में आतंकवाद से निपटने के लिए वैश्विक सहयोग मजबूत करने की अपील की है. दोनों देशो के विश्व के सभी देशो से कहा है की वे तत्काल, सतत, सत्यापन योग्य कार्रवाई करें.

प्रश्न 8. ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला नाविक कौन बनी है?

देवकी अम्मा
नेत्र कुमानन
अंशु खन्ना
अनुराधा एन नाइक

उत्तर: नेत्र कुमानन – चेन्नई की 23 वर्षीय नेत्रा कुमनन ने ओमान में मुसना ओपन चैंपियनशिप में लेजर रेडियल रेस में शीर्ष स्थान हासिल किया है, जो एक एशियाई और अफ्रीकी क्वालीफाइंग इवेंट है। नेथ्रा कुमानन टोक्यो खेलों के लिए लेजर रेडियल इवेंट में स्थान अर्जित करने के बाद ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला नाविक बन गई हैं।

प्रश्न 9. हाल ही में, किस मंत्रालय ने कॉपीराइट (संशोधन) नियम, 2021 को अधिसूचित किया है?

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
संचार मंत्रालय
सूचना और प्रसारण मंत्रालय
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय

उत्तर: वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय – वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने हाल ही में कॉपीराइट (संशोधन) नियम, 2021 को अधिसूचित किया है। संशोधनों ने वित्त अधिनियम, 2017 के प्रावधानों के साथ कॉपीराइट नियमों को फिट किया है। यह अपील बोर्ड के साथ कॉपीराइट बोर्ड को मिलाकर पूरा किया गया है।

प्रश्न 10. किस मंत्रालय ने हाल ही में “अनमाया” नामक एक जनजातीय स्वास्थ्य सहयोग शुरू किया है?

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
ग्रामीण विकास मंत्रालय
महिला और बाल विकास मंत्रालय
आयुष मंत्रालय

उत्तर: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय – स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में “अनमाया” नामक एक जनजातीय स्वास्थ्य सहयोग शुरू किया है। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जनजातीय मामलों के मंत्रालय के साथ मिलकर एक बहु-हितधारक पहल है। इसे बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और पिरामल फाउंडेशन द्वारा भी समर्थन किया जाएगा। इसका उद्देश्य भारत में जनजातीय समुदायों के स्वास्थ्य और पोषण पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *