करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 April 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 April 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 13 April 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. कोरोना वायरस के बढ़ते मामले की वजह से भारत की एक्सपर्ट कमेटी ने किस वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है?

सारस-V
स्पुतनिक-V
ज्य्कोव-V
एस्ट्राजोनिका

उत्तर: स्पुतनिक-V – कोरोना वायरस के बढ़ते मामले की वजह से भारत की एक्सपर्ट कमेटी ने हाल ही में रूस की स्पुतनिक-V वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. इस पर अंतिम फैसला कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) लेगा. जबकि जनवरी में कोवीशील्ड और कोवैक्सिन को मंजूरी दी गयी थी.

प्रश्न 2. 1980 बैच के किस आईआरएस अधिकारी को चुनाव आयुक्त का अगला चीफ इलेक्शन कमिश्नर नियुक्त किया है?

संजी वर्मा
सुशील चंद्रा
संदीप मेहता
संजय माथुर

उत्तर: सुशील चंद्रा – 1980 बैच के आईआरएस अधिकारी चंद्रा को चुनाव आयुक्त का अगला चीफ इलेक्शन कमिश्नर नियुक्त किया है. हाल ही में सरकार ने निर्वाचन आयोग के सबसे बड़े पद के लिए उनके नाम को मंजूरी दी है. सुशील चंद्रा ने आईआईटी रूड़की से बीटेक और देहरादून से LLB किया है.

प्रश्न 3. केंद्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच किस कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर रोक लगा दी है?

ज्य्कोव-V
एस्ट्राजोनिका
सारस-V
रेमडेसिविर

उत्तर: रेमडेसिविर – केंद्र सरकार ने हाल ही में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच रेमडेसिविर इंजेक्शन और इसके ऐक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट्स (API) कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर रोक लगा दी है. सरकार ने कहा है की आने वाले समय में रेमडेसिविर की मांग में और वृद्धि होने की संभावना है.

प्रश्न 4. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में कितने वर्ष से अधिक उम्र का व्यक्ति अपनी मर्जी से धर्म चुनने के लिए स्वतंत्र होने का अधिकार दिया है?

16 वर्ष
17 वर्ष
15 वर्ष
18 वर्ष

उत्तर: 18 वर्ष – सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में अवैध तरीके से धर्म परिवर्तन के खिलाफ दायर की गई याचिका को खारिज करते हुए 18 वर्ष से अधिक उम्र का व्यक्ति अपनी मर्जी से धर्म चुनने के लिए स्वतंत्र होने का अधिकार दिया है. साथ ही काला जादू और जबरन धर्मांतरण को नियंत्रित करने हेतु केंद्र को निर्देश देने के अनुरोध संबंधी याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है.

प्रश्न 5. इनमे से किस राज्य सरकार ने अभिनेता सोनू सूद को कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाया है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
पंजाब सरकार

उत्तर: पंजाब सरकार – पंजाब सरकार ने हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद को कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाया है. उन्होंने पिछले वर्ष लॉकडाउन के दौरान प्रवासियों को उनके घर में पहुंचाने में मदद की थी. साथ ही महामारी के बीच हजारों जरूरतमंद लोगों को भोजन भी उपलब्ध कराया था.

प्रश्न 6. आईपीएल 2021 के कौन सी आईपीएल टीम आइपीएल में 100 मैच जीतने वाली तीसरी टीम बन गयी है?

सनराइजर्स हैदराबाद
दिल्ली कैपिटल
रॉयल चैलेंजर बंगलोर
कोलकाता नाइट राइडर्स

उत्तर: कोलकाता नाइट राइडर्स – आईपीएल 2021 के तीसरे मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने हैदराबाद को 10 रन से हरा दिया है जिसके साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स आइपीएल में 100 मैच जीतने वाली तीसरी टीम बन गयी है. कोलकाता से पहले मुंबई इंडियंस एवं चेन्नई सुपर किंग्स इस लीग में 100 से ज्यादा मैच जीते है.

प्रश्न 7. बाफ्टा अवॉर्ड्स सेरेमनी में हॉलीवुड ड्रामा फिल्म “नोमाडलैंड” ने सबसे अधिक कितने अवॉर्ड्स अपने नाम किये है?

2 अवॉर्ड्स
3 अवॉर्ड्स
4 अवॉर्ड्स
5 अवॉर्ड्स

उत्तर: 4 अवॉर्ड्स – बाफ्टा अवॉर्ड्स सेरेमनी में हॉलीवुड ड्रामा फिल्म “नोमाडलैंड” ने सबसे अधिक 4 अवॉर्ड्स अपने नाम किये है. इस फिल्म की लीड एक्ट्रेस फ्रांसिस मैकडोरमैंड ने बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता है जबकि निर्देशक क्लो झाओ को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड दिया गया है.

प्रश्न 8. निम्न में से कौन सा सात अजूबों में शामिल किसी प्रतिमा से भी ऊंची प्रतिमा बना रहा है?

जापान
ब्राजील
मालदीव
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: ब्राजील – ब्राजील विश्व के पहला देश बन गया है जो की 7 अजूबों में शामिल किसी प्रतिमा से भी ऊंची प्रतिमा बना रहा है. ब्राजील के एनकांटाडो जिले में जीसस क्राइस्ट की 43 मीटर ऊंची प्रतिमा बनाई जा रही है. यह 30 मीटर ऊंची क्राइस्ट द रिडीमर स्टेच्यू से 13 मीटर ऊंची होगी.

प्रश्न 9. विश्व पार्किंसंस दिवस हर साल कब मनाया जाता है?

12 अप्रैल
11 अप्रैल
10 अप्रैल
09 अप्रैल

उत्तर: 11 अप्रैल – हर साल 11 अप्रैल को पार्किंसंस बीमारी के मुद्दों को प्रकाश में लाने के लिए विश्व पार्किंसंस दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो एक प्रगतिशील तंत्रिका तंत्र विकार है। इस दिन लंदन के डॉ। जेम्स पार्किंसन के जन्मदिन को दर्शाता है, जो पार्किंसंस रोग के लक्षणों के साथ 6 व्यक्तियों को व्यवस्थित रूप से वर्णन करने वाले 1 व्यक्ति थे।

प्रश्न 10. हाल ही में, निम्नलिखित में से किस मंत्रालय के तहत लीलावती पुरस्कार 2020 प्रदान किए गए?

आयुष मंत्रालय
संस्कृति मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
सूचना और प्रसारण मंत्रालय

उत्तर: शिक्षा मंत्रालय ​- हाल ही में, केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने विजेताओं को महिला सशक्तिकरण पर AICTE लीलावती पुरस्कार 2020 प्रदान किया। पुरस्कार का उद्देश्य स्वच्छता, स्वास्थ्य, पोषण, ऋण, विपणन, साक्षरता, रोजगार, प्रौद्योगिकी, नवाचार, कौशल विकास, प्राकृतिक संसाधनों और महिलाओं के बीच अधिकारों जैसे मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *