करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 April 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 April 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 15 April 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से कौन सी कंपनी हाल ही में रेलवे के बाद यह सबसे ज्यादा कर्मचारियों वाली कंपनी बन गयी है?

रिलायंस इंडस्ट्रीज
टाटा कंसलटेंसी सर्विसेस
विप्रो
अडाणी ग्रुप

उत्तर: टाटा कंसलटेंसी सर्विसेस – भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेस हाल ही में रेलवे के बाद यह सबसे ज्यादा कर्मचारियों वाली कंपनी बन गयी है. टीसीएस इस चालू तिमाही में 5 लाख कर्मचारियों वाली कंपनी बन जाएगी. जबकि रेलवे के पास 12.54 लाख कर्मचारी हैं. जबकि वैश्विक स्तर एसेंचर कंपनी है जिसके पास 5.37 लाख कर्मचारी हैं.

प्रश्न 2. 15 अप्रैल को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व कला दिवस
विश्व डाक दिवस
विश्व विज्ञान दिवस
विश्व महिला सुरक्षा दिवस

उत्तर: विश्व कला दिवस – 15 अप्रैल को विश्वभर में विश्व कला दिवस (World Art Day) मनाया जाता है. यह दिवस ललित कलाओं का एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव है जिसे अंतर्राष्ट्रीय संस्था ऑफ आर्ट द्वारा विश्वभर में रचनात्मक गतिविधि के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने लिये मनाया जाता है.

प्रश्न 3. हाल ही में किसने “आहार क्रांति” की शुरुआत करने की घोषणा की है?

नरेंद्र सिंह
राजनाथ सिंह
प्रकाश जावडेकर
डॉ. हर्षवर्धन

उत्तर: डॉ. हर्षवर्धन – केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हाल ही में “आहार क्रांति” की शुरुआत करने की घोषणा की है. यह नई पहला पूरे विश्व द्वारा अनुसरण करने के लिए एक मॉडल सिद्ध होगी. यह क्रांति पोषण के बारे में जागरूकता फैलाने के बारे में समर्पित एक मिशन है.

प्रश्न 4. इनमे से किसने हाल ही में पोषण की जानकारी पर आधारित एक डिजिटल कोष “पोषण ज्ञान” की शुरुआत की है?

योजना आयोग
रेल मंत्रालय
नीति आयोग
स्वास्थ्य मंत्रालय

उत्तर: नीति आयोग – बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन तथा सामाजिक एवं व्यवहार परिवर्तन केंद्र, अशोका यूनिवर्सिटी के साथ हाल ही में नीति आयोग ने साझेदारी में पोषण की जानकारी पर आधारित एक डिजिटल कोष “पोषण ज्ञान” की शुरुआत की है. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में सचिव श्री राम मोहन मिश्रा ने पोषण ज्ञान पोर्टल की शुरुआत की सराहना की है.

प्रश्न 5. मिस्र की स्वेज नहर में फसे शिप एवर गिवन पर स्थानीय अथॉरिटी ने हाल ही में कितने करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना लगाया है

2500 करोड़
4500 करोड़
7500 करोड़
9500 करोड़

उत्तर: 7500 करोड़ – स्थानीय अथॉरिटी ने हाल ही में मिस्र की स्वेज नहर में 6 दिन तक फसे शिप एवर गिवन पर 7500 करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना लगाया है. इस जहाज के फंसने की वजह से नहर में यातायात बंद हो गया था, और शिप को हर घंटे लगभग 400 मिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा था.

प्रश्न 6. पाकिस्तान के क्रिकेटर बाबर आजम आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने वाले पाकिस्तान के कौन से बल्लेबाज बन गए है?

पहले
तीसरे
चौथे
सातवे

उत्तर: चौथे – हाल ही में आईसीसी वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान के क्रिकेटर बाबर आजम पहले स्थान पर पहुंचने वाले पाकिस्तान के चौथे बल्लेबाज बन गए है. उनके पहले पाकिस्तान के जहीर अब्बास (1983-84), जावेद मियांदाद (1988-89) और मोहम्मद यूसुफ (2003) ही नंबर-1 बल्लेबाज बन सके थे.

प्रश्न 7. जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक पर एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन करने पर आईसीसी ने कितने साल का बैन लगाया है?

2 साल
4 साल
6 साल
8 साल

उत्तर: 8 साल – जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाज हीथ स्ट्रीक पर एंटी करप्शन कोड का पांच बार उल्लंघन करने के आरोप में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने 8 साल का बैन लगाया है. उनका पर आरोप है की उन्होंने भ्रष्टाचारियों को अपनी टीम के खिलाड़ियों से मुलाकात करवाई थी.

प्रश्न 8. कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते किस बोर्ड ने 4 मई से शुरू होने वाली 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है?

आईसीएसइ बोर्ड
सीबीएसई बोर्ड
ओपन बोर्ड
यूनिवर्सिटी बोर्ड

उत्तर: सीबीएसई बोर्ड – कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते सीबीएसई बोर्ड ने 4 मई से शुरू होने वाली 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है अब 10वी के सभी स्टूडेंट्स अगली क्लास में प्रमोट किए जाएंगे रिजल्ट के साथ, जबकि 4 मई से 14 जून तक होने वाली 12वीं की परीक्षा को फिलहाल टाल दिया गया है.

प्रश्न 9. ब्रह्म कुमारियों के पूर्व प्रमुख का क्या नाम है जिन्हें हाल ही में उनकी स्मृति में एक डाक टिकट स्मारक मिला है?

दादी रतन मोहिनी
दादी गुलज़ार
दादी जानकी
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: दादी जानकी – भारत के उपराष्ट्रपति, एम वेंकैया नायडू ने पिछले प्रमुख ब्रह्म कुमारिस राजयोगिनी दादी जानकी की स्मृति में एक स्मारक डाक टिकट जारी किया है।  दादी जानकी को जनक के नाम से भी जाना जाता है, प्रजापिता ब्रह्मा कुमारों की ईश्वरीय आध्यात्मिक विश्वविद्यालय की प्रशासनिक प्रतिनिधि थीं। उनका जन्म 1916 में उत्तरी भारतीय प्रांत सिंध में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में है। उसने 27 मार्च 2020 को शारीरिक निकाय छोड़ दी।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किस देश ने ‘मध्य एशिया’ नामक व्यापार और आर्थिक सहयोग के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय केंद्र शुरू किया है?

अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान
तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान
तजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान
उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान

उत्तर: उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान – हाल ही में, उज़्बेक सरकार ने बताया कि उजबेकिस्तान और कजाकिस्तान ने 2 देशों की सीमाओं पर ‘मध्य एशिया’ नाम के व्यापार और आर्थिक सहयोग के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय केंद्र का विकास किया है। लॉजिस्टिक सेंटर बॉर्डर चेक पोस्ट गिष्ट कुप्रिक के पास स्थित है। केंद्र में 400 हेक्टेयर भूमि पर कब्जा है और दो तरीकों से प्रत्येक दिन 35,000 व्यक्तियों और 5,000 ट्रकों को बाध्य करने की सीमा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *