करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 03 May 2020 – Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 03 May 2020 – Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 03 May 2020 Questions And Answers

🔸प्रश्न 1. आरबीआई ने हाल ही में 104 साल पुराने किस सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है?
क. सीकेपी बैंक
ख. बैंक ऑफ़ बड़ोदा
ग. यस बैंक
घ. पंजाब एंड सिंध बैंक

उत्तर: क. सीकेपी बैंक – आरबीआई ने हाल ही में 104 साल पुराने सहकारी बैंक सीकेपी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है. इस बैंक की शुरुआत 1915 में हुई थी. इस बैंक का मुंबई के माटुंगा में प्रमुख कार्यालय है और मुंबई तथा ठाणे जिले में इसकी कुल 8 शाखाएं हैं.

🔸प्रश्न 2. हिंदुजा फ्लैगशिप फर्म अशोक लीलैंड के कर्मचारियों ने पीएम केयर फण्ड में कितने लाख रूपये डोनेट किये है?
क. 10 लाख रूपये
ख. 21 लाख रूपये
ग. 41 लाख रूपये
घ. 65 लाख रूपये

उत्तर: ग. 41 लाख रूपये – हिंदुजा फ्लैगशिप फर्म अशोक लीलैंड के कर्मचारियों ने पीएम केयर फण्ड में कोरोनावायरस से निपटने के लिए 41 लाख रूपये डोनेट किये है. ऐसा पहली बार नहीं है की जब किसी ऑटोमोबाइल कंपनी के ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए दान दिया है.

🔸प्रश्न 3. अमेरिका के खाद्य और प्रशासन औषधि ने कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए किस दवा के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है?
क. रेमडेसिविर
ख. गेमडेसिविर
ग. जेमडेसिविर
घ. डेमडेसिविर

उत्तर: क. रेमडेसिविर – अमेरिका के खाद्य और प्रशासन औषधि ने कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए “रेमडेसिविर” दवा के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. साथ ही अमेरिका के कई अस्पताल में मरीजों के इलाज के लिए काम आने वाली दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन का भी इस्तेमाल कर रहे हैं.

🔸प्रश्न 4. हाल ही में किस बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए अमेजन एलेक्सा, गूगल असिस्टेंट पर वॉयस बैंकिंग सेवा शुरू की है?
क. यस बैंक
ख. केनरा बैंक
ग. आईसीआईसीआई बैंक
घ. यूनियन बैंक

उत्तर: ग. आईसीआईसीआई बैंक – आईसीआईसीआई बैंक ने हाल ही में अपने बैंक के ग्राहकों के लिए अमेजन एलेक्सा, गूगल असिस्टेंट पर वॉयस बैंकिंग सेवा शुरू की है. जिससे ग्राहक अपने खाते में बकाया, क्रेडिट कार्ड और अन्य जानकारी हासिल कर सकेंगे.

🔸प्रश्न 5. निम्न में से किस वर्ष के भारतीय विदेश सेवा के बैच के अधिकारी टीएस तिरुमूर्ति को यूएन मुख्यालय में भारत के नए राजदूत नियुक्त किया है?
क. 1980
ख. 1982
ग. 1985
घ. 1987

उत्तर: ग. 1985 – वर्ष 1985 के भारतीय विदेश सेवा के बैच के अधिकारी टीएस तिरुमूर्ति को यूएन मुख्यालय में भारत के नए राजदूत नियुक्त किया है. वे सैयद अकबरूद्दीन की जगह लेंगे जो की कई वर्ष से संयुक्त राष्ट्र में देश के स्थायी प्रतिनिधि हैं.

🔸प्रश्न 6. मनरेगा योजना के तहत रोजगार मुहैया कराने के मामले में भारत का कौन सा राज्य पहले स्थान पर है?
क. केरल
ख. छत्तीसगढ़
ग. गुजरात
घ. महाराष्ट्र

उत्तर: ख. छत्तीसगढ़ – मनरेगा योजना के तहत रोजगार मुहैया कराने के मामले में भारत का छत्तीसगढ़ राज्य पहले स्थान पर है. केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के अनुसार देशभर में लगभग 77.85 लाख कामगार विभिन्न कामों में लगे हैं.

🔸प्रश्न 7. कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) को अब किस मंत्रालय के अधीन कर दिया गया है?
क. रेल मंत्रालय
ख. खेल मंत्रालय
ग. योजना मंत्रालय
घ. जल शक्ति मंत्रालय

उत्तर: घ. जल शक्ति मंत्रालय – कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) को अब हाल ही में जल से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए गठन किये गए जल शक्ति मंत्रालय के अधीन कर दिया गया है. यह सीडब्ल्यूएमए पहले जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के अधीन था.

🔸प्रश्न 8. देश के सभी आईआईटीज, एनआईटीज और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में किसने केंद्रीय विद्यालय संचालित किये जाने की घोषणा की है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. सरकार
घ. इनमे से कोई नहीं

उत्तर: ग. सरकार – सरकार ने देश के सभी आईआईटीज, एनआईटीज और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में केंद्रीय विद्यालय संचालित किये जाने की घोषणा की है. इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आईआईटीज से इंफ्रास्ट्रक्चर सहित अन्य बिंदुओं पर प्रस्ताव मांगा है.

🔸प्रश्न 9. फसल बेचने और खाद-बीज की दिक्कत दूर करने के लिए किसने “किसान सभा ऐप” लॉन्च किया है?
क. योजना आयोग
ख. निति आयोग
ग. केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान
घ. खेल आयोग


उत्तर: ग. केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान – केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-सीआरआरआई) ने देश में किसानों के लिए फसल बेचने और खाद-बीज की दिक्कत दूर करने के लिए “किसान सभा ऐप” लॉन्च किया है.

🔸प्रश्न 10. 3 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. अंतरराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस
ख. अंतरराष्ट्रीय महिला स्वतंत्रता दिवस
ग. अंतरराष्ट्रीय विज्ञानं स्वतंत्रता दिवस
घ. अंतरराष्ट्रीय सूचना स्वतंत्रता दिवस


उत्तर: क. अंतरराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस – 3 मई को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस (World Press Freedom Day) मनाया जाता है. मीडिया की आज़ादी का अर्थ है कि किसी भी व्यक्ति को अपनी राय कायम करने और सार्वजनिक तौर पर इसे जाहिर करने का अधिकार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *