करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 April 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 April 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 22 April 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. इटली ने हाल ही में भारत के किस राज्य के फणीधर में अपनी पहली मेगा फूड पार्क परियोजना लांच की है?

गुजरात
महाराष्ट्र
बिहार
चेन्नई

उत्तर: गुजरात – इटली ने हाल ही में भारत में खाद्य प्रसंस्करण सुविधाओं से युक्त पायलट प्रोजेक्ट “द मेगा फूड पार्क” को वर्चुअल मोड में गुजरात के फणीधर में अपनी पहली मेगा फूड पार्क परियोजना लांच की है. इस परियोजना के लिए गुजरात के आईसीई कार्यालय और फणीधर मेगा फूड पार्क के बीच एक लैटर ऑफ़ इंटेंट पर हस्ताक्षर किये गए है.

प्रश्न 2. निम्न में से किस देश के वैज्ञानिकों ने हाल ही में बैकाल में “बैकाल-GVD” नाम का विश्व का सबसे बड़ा “अंडरवाटर न्यूट्रिनो टेलीस्कोप” लॉन्च किया है?

स्पेन
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
रूस

उत्तर: रूस – रूस के वैज्ञानिकों ने हाल ही में साइबेरिया में स्थित विश्व की सबसे गहरी झील बैकाल में “बैकाल-GVD” नाम का विश्व का सबसे बड़ा “अंडरवाटर न्यूट्रिनो टेलीस्कोप” लॉन्च किया है. इस टेलीस्कोप का निर्माण वर्ष 2016 में रहस्यमयी मूलभूत कणों का विस्तार से अध्ययन के लिए किया गया था.

प्रश्न 3. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम लागू किया है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
छत्तीसगढ़ सरकार
पंजाब सरकार

उत्तर: छत्तीसगढ़ सरकार – छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में कोरोना के बढ़ते मामले की वजह से आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम लागू किया है. जिसके तहत कोई भी व्यक्ति आवश्यक सेवाओं में काम करने से मना नहीं कर सकता है.

प्रश्न 4. मार्च तिमाही में भी ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट शेयर और होलसेल बिक्री के मोर्चे पर कौन सी कंपनी पहले स्थान पर रही है?

शाओमी
वन प्लस
एपल
सैमसंग

उत्तर: सैमसंग – स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण कोरिया की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स सैमसंग मार्च तिमाही में भी ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट शेयर और होलसेल बिक्री के मोर्चे पर पहले स्थान पर रही है जबकि अमेरिकी स्मार्टफोन कंपनी एपल दुसरे और चीनी फर्म शाओमी तीसरे स्थान पर रही है.

प्रश्न 5. हाल ही में शिव सुब्रमणियम रमण ने किस बैंक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक का पदभार संभाला है?

महाराष्ट्र बैंक
बैंक ऑफ़ इंडिया
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक
नाबार्ड

उत्तर: भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक – शिव सुब्रमणियम रमण ने हाल ही में 3 वर्ष के लिए भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक का पदभार संभाला है. यह बैंक सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों के वित्त पोषण और उन्हें बढ़ावा के कार्यक्षेत्र में कार्यरत है.

प्रश्न 6. 22 अप्रैल को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व पृथ्वी दिवस
विश्व डाक दिवस
विश्व विज्ञान दिवस
विश्व हिंदी दिवस

उत्तर: विश्व पृथ्वी दिवस – 22 अप्रैल को विश्वभर में (World Earth Day) मनाया जाता है. पहली बार वर्ष 1970 में पृथ्वी दिवस मनाया गया था जिसका उद्देश्य पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनाना और लोगो को पर्यावरण के बारे में प्रशंसा और जागरूकता को प्रेरित करना है.

प्रश्न 7. हाल ही में किस राज्य ने जल जीवन मिशन के तहत अपनी वार्षिक कार्य योजना पेश की है?

बिहार
मध्य प्रदेश
अरुणाचल प्रदेश
उत्तराखंड

उत्तर: अरुणाचल प्रदेश – अरुणाचल प्रदेश राज्य ने जल जीवन मिशन के तहत अपनी वार्षिक कार्य योजना पेश की है. अरुणाचल प्रदेश राज्य ने मार्च वर्ष 2022 तक 65,000 नल कनेक्शन उपलब्ध कराने और 2023 तक राज्य में “हर घर जल” पहुंचाने की योजना पेश की है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश की नेशनल असेंबली ने हाल ही में “इकोसाइड” को अपराध बनाने वाले बिल को मंजूरी दे दी है?

जापान
अमेरिका
कनाडा
फ्रांस

उत्तर: फ्रांस – फ्रांस की नेशनल असेंबली ने हाल ही में “इकोसाइड” को अपराध बनाने वाले बिल को मंजूरी दे दी है जिसके मुताबिक, अपराधियों के लिए 10 वर्ष की जेल और 5 मिलियन यूरो के जुर्माने का प्रावधान है. यह कानून उन लोगो के लिए है जो की पर्यावरण को खतरे में डालते हैं या प्रदूषण से सम्बन्धी अपराध करते हैं.

प्रश्न 9. किस देश के साथ भारत ने समुद्री वातावरण में प्लास्टिक का संयोजन करने वाले शहरों ’ शहर ’पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

जर्मनी
बांग्लादेश
फ्रांस
श्रीलंका

उत्तर: जर्मनी – भारत सरकार (GOI) और जर्मनी ने प्लास्टिक को समुद्री वातावरण में प्रवेश करने से रोकने के लिए प्रथाओं में सुधार के लिए तकनीकी सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ‘सिटीज कॉम्बेटिंग प्लास्टिक एंटरिंग द मरीन एनवायरनमेंट’ नाम के प्रोजेक्ट को साढ़े 3 साल तक क्रियान्वित किया जाएगा। परियोजना का परिणाम पूरी तरह से स्वच्छ भारत मिशन-शहरी के उद्देश्यों के तहत है, जो कि स्थायी ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और 2022 तक एकल-उपयोग प्लास्टिक को खत्म करने के लिए पीएम मोदी के दृष्टिकोण पर केंद्रित है।

प्रश्न 10. एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनियों (ARC) के काम की समीक्षा के लिए गठित समिति का प्रमुख कौन होगा?

जयंत कुमार दाश
सुदर्शन सेन
आर। सुब्रमणियन
रोहित जैन

उत्तर: सुदर्शन सेन – RBI ने वित्तीय क्षेत्र के पारिस्थितिक तंत्र में परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों (ARCs) के कामकाज का गहन सर्वेक्षण करने के लिए RBI के पूर्व कार्यकारी निदेशक सुदर्शन सेन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है और विकासशील पूर्वापेक्षाओं को पूरा करने के लिए उन्हें सशक्त बनाने के लिए उचित उपायों का उल्लेख किया है। यह एक विशेष वित्तीय संस्थान है जो बैंकों और वित्तीय संस्थानों से नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स (NPA) खरीदता है ताकि वे अपनी बैलेंस शीट को साफ कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *