करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 April 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 April 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 23 April 2021 – Questions And Answers

प्रश्न 1. निम्न में से कौन सी महिला हाल ही में माउंट अन्नपूर्णा को फतह करे वाली पहली भारतीय महिला बन गयी है?

सुमन मुखेजा
प्रियंका मोहिते
सुषेना खत्री
सुषे महात्रे

उत्तर: प्रियंका मोहिते – विश्व की 10वीं सबसे ऊंची चोटी माउंट अन्नपूर्णा को फतह करने वाली प्रियंका मोहिते हाल ही में पहली भारतीय महिला बन गयी है. वे सिनजेन इंटरनेशनल लिमिटेड बायोकॉन के अनुसंधान संगठन के साथ काम करती हैं. जो दवा की खोज करती है और अन्य कंपनियों को बेचती है.

प्रश्न 2. भारत के किस राज्य में हाल ही में एक नया इम्यून एस्केप COVID-19 वैरिएंट पाया गया है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
पश्चिम बंगाल

उत्तर: पश्चिम बंगाल – भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में हाल ही में एक नया इम्यून एस्केप COVID-19 वैरिएंट पाया गया है. जो की SARS-CoV-2 वैरिएंट कथित तौर पर प्रतिरक्षा से बच सकता है. यह “डबल म्यूटेंट वैरिएंट” के समान है जो 18 राज्यों और भारत के संघ शासित प्रदेशों, प्रमुख रूप से महाराष्ट्र में पाया गया था.

प्रश्न 3. एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2021 में भारत 14 मेडल जीतकर कौन से स्थान पर रहा है?

पहले
तीसरे
चौथे
पांचवे

उत्तर: तीसरे – एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2021 में भारत 14 मेडल (5 स्वर्ण, 3 रजत और 6 कांस्य) जीतकर तीसरे स्थान पर रहा है. इस 34 वीं चैम्पियनशिप में ईरान और कजाकिस्तान दोनों पहले स्थान पर रहे है. दोनों देशो ने 17-17 मेडल जीते है.

प्रश्न 4. 23 अप्रैल को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व महिला सुरक्षा दिवस
विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस
विश्व सीमा समझोता दिवस
विश्व डाक दिवस

उत्तर: विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस – 23 अप्रैल को विश्वभर में विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को विश्व पुस्तक दिवस के नाम से भी जाना जाता था. पुस्तक का हर व्यक्ति के जीवन में अतुलनीय योगदान देती है.

प्रश्न 5. विदाउट बॉर्डर्स द्वारा प्रकाशित विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2021 में भारत कौन से स्थान पर रहा है?

138वे स्थान
142वे स्थान
150वे स्थान
172वे स्थान

उत्तर: 142वे स्थान – हाल ही में अंतरराष्ट्रीय पत्रकारिता द्वारा-लाभकारी संस्था, रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स के द्वारा प्रकाशित विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2021 में भारत 142वे स्थान पर रहा है. 180 देशो की इस सूची में नॉर्वे पहले स्थान पर रहा है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस देश के द्वारा नई डिजिटल मुद्रा “ब्रिटकोन” खोजी जा रही है?

ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
यूनाइटेड किंगडम
स्पेन

उत्तर: यूनाइटेड किंगडम – यूनाइटेड किंगडम के द्वारा नई डिजिटल मुद्रा “ब्रिटकोन” खोजी जा रही है. जिसके लिए बैंक ऑफ इंग्लैंड और ट्रेजरी एक केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा के लाभों का आकलन करने के लिए कार्य कर रहा है.

प्रश्न 7. इनमे से किस गणराज्य के जीवविज्ञानी हैल इब्राहिमी ने एक नए खोजे गए कीट का नाम कोरोना वायरस के नाम पर रखा है?

चेक
अर्जन्टीना
कोसोवो
स्पेन

उत्तर: कोसोवो – कोसोवो गणराज्य के जीवविज्ञानी हैल इब्राहिमी ने एक नए खोजे गए कीट का नाम कोरोना वायरस (पोटामोफाइलैक्स कोरोनावायरस) के नाम पर रखा है. उन्हें यह प्रजाति कोसोवो के पश्चिमी ब्जेस्केट नेमुना नेशनल पार्क में मिली है.

प्रश्न 8. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलो के वजह से किस देश के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने अपना भारत का दौरा रद्द कर दिया है?

ताइवान
मालदीव
जापान
साउथ कोरिया

उत्तर: जापान – कोरोना वायरस के बढ़ते मामलो के वजह से यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बाद अब जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने अपना भारत का दौरा रद्द कर दिया है. योशिहिदे सुगा ने भारत के साथ फिलीपींस का दौरा भी टाल दिया है. उन्हें अप्रैल के आखिरी हफ्ते में भारत का दौरा करना था.

प्रश्न 9. हाल ही में समाचारों में देखा गया निम्नलिखित में से कौन सा भारत सरकार के “वंदे भारत मिशन” (VBM) का वर्णन करता है?

विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाना
भारत में प्रवासियों श्रमिकों की मदद करना
भारत में छोटे व्यवसाय की सहायता करना
उपरोक्त में से कोई नहीं

उत्तर: विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाना – भारत सरकार ने विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए 7 मई, 2020 को “वंदे भारत मिशन” नाम से एक विशाल निकासी कार्यक्रम शुरू किया। वंदे भारत मिशन (VBM), जिसने COVID-19 के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाना शुरू किया है, एक देश द्वारा नागरिकों के सबसे बड़े निकासी में से एक बन गया है।

प्रश्न 10. रासायनिक हथियार निषेध संगठन (OPCW) द्वारा बाहरी लेखा परीक्षक के रूप में किसे चुना गया है?

के. के. वेणुगोपाल
शशि कान्त शर्मा
राजीव महर्षि
जीसी मुर्मू

उत्तर: जीसी मुर्मू – रासायनिक हथियार निषेध संगठन-ओपीसीडब्ल्यू के सदस्य देशों ने भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) जीसी मुर्मू को को 2021 से शुरू हो रहे 3 वर्ष के कार्यकाल के लिए बाहरी लेखा परीक्षक चुना है। रासायनिक हथियार निषेध संगठन (OPCW) एक अंतर सरकारी संगठन और रासायनिक हथियार सम्मेलन के लिए कार्यान्वयन निकाय है, जो 29 अप्रैल 1997 को लागू हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *