करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24 April 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24 April 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 24 April 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. नासा के पर्सिवरेंस रोवर ने किस ग्रह के वायुमंडल से कार्बन डाई ऑक्साइड को शुद्ध करके ऑक्सीजन में बदलकर इतिहास रच दिया है?

मंगल ग्रह
शुक्र ग्रह
शनि ग्रह
बुध ग्रह

उत्तर: मंगल ग्रह – अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा के पर्सिवरेंस रोवर ने हाल ही में मंगल ग्रह के वायुमंडल से कार्बन डाई ऑक्साइड को शुद्ध करके सांस लेने योग्य ऑक्सीजन में बदलकर इतिहास रच दिया है. लेकिन मंगल ग्रह पर बहुत कम मात्रा में आक्सीजन तैयार हुई है, लेकिन यह उपलब्धि दूरगामी मानी जा रही है.

प्रश्न 2. 115 देशों की ऊर्जा रूपांतरण सूचकांक में भारत कौन से स्थान पर रहा है?

72वें स्थान
82वें स्थान
87वें स्थान
95वें स्थान

उत्तर: 87वें स्थान – विश्व आर्थिक मंच (WEF) के द्वारा जारी 115 देशों की ऊर्जा रूपांतरण सूचकांक में भारत 87वें स्थान पर रहा है. इस सूचकांक में टॉप 10 देशों में पश्चिमी और उत्तरी यूरोप के देश हैं जबकि पहले स्थान पर स्वीडन और नार्वे और यूरोप क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे है.

प्रश्न 3. कोरोना के इलाज के लिए हाल ही में जायडस कोडिला कंपनी की दवा को वयस्कों पर इस्तेमाल के लिए किसने मंजूरी दे दी है?

बोर्ड ऑफ़ कंट्रोल इंडिया
सूचना और प्रसारण मंत्रालय
ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया
निति आयोग

उत्तर: ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया – ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने हाल ही में कोरोना के इलाज के लिए जायडस कोडिला कंपनी की दवा को वयस्कों पर इस्तेमाल के लिए इमरजेंसी मंजूरी दे दी है. कंपनी के मुताबिक, इस पेगिलेटेड इंटरफेरॉन अल्फा 2b, वीराफिन की एक डोज से कोरोना मरीज 7 दिन में ठीक हो जायेगा.

प्रश्न 4. एशिया फोर्ब्स की अंडर 30 सूची में भारत के किस शहर की विभा हरीश का नाम शामिल हुआ है?

दिल्ली
पुणे
चेन्नई
बेंगलुरु

उत्तर: बेंगलुरु – हाल ही में एशिया फोर्ब्स की अंडर 30 सूची में बेंगलुरु शहर की विभा हरीश का नाम शामिल हुआ है. उन्होंने 25 साल की उम्र में कॉस्मिक्स के नाम से अपने स्टार्ट अप की शुरुआत की थी. वे कॉस्मिक्स के अंतर्गत वे हर्ब्स, पौधों और बेरीज को मिलाकर नैचुरल फूड मिक्स तैयार करती हैं.

प्रश्न 5. भारतीय पर्वतारोही अनीता कुंडू ने लगातार 24 घंटे चढ़ाई करके 6 हजार 119 मीटर ऊंचाई वाले किस पर्वत पर तिरंगा फहराया है?

के2
एवेरस्ट
लोबूचे
नीलगिरि

उत्तर: लोबूचे – 12 साल की भारतीय पर्वतारोही अनीता कुंडू ने लगातार 24 घंटे चढ़ाई करके 6 हजार 119 मीटर ऊंचाई वाले नेपाल की सबसे खतरनाक चोटी लोबूचे पर्वत पर तिरंगा फहराया है. उन्होंने विश्व में 8000 से ज्यादा ऊंचाई की 14 चोटियो पर चढ़ाई की है.

प्रश्न 6. इनमे से कौन सी भारतीय-अमेरिकी महिला अमेरिका की पहली भारतीय-अमेरिकी एसोसिएट अटॉर्नी जनरल के तौर पर कार्य करेगी?

सुमन वर्मा
वनिता गुप्ता
सुशीमा शेन
सुजेना सेसुक

उत्तर: वनिता गुप्ता – भारतीय-अमेरिकी वनिता गुप्ता अमेरिका की पहली भारतीय-अमेरिकी एसोसिएट अटॉर्नी जनरल के तौर पर कार्य करेगी जिसके लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट ने पुष्टि कर दी है वे इस पद व सेवा का कार्यरत होने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी होंगी.

प्रश्न 7. वित्त वर्ष 2022 के लिए किस कंपनी के अध्यक्ष के रूप में रेखा मेनन को नियुक्त किया गया है?

निसान
नैसकॉम
हुंडई
टाटा

उत्तर: नैसकॉम – वित्त वर्ष 2022 के लिए नैसकॉम (नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज) के अध्यक्ष के रूप में हाल ही में Accenture India की प्रमुख रेखा मेनन को नियुक्त किया गया है.

प्रश्न 8. पब्लिकेशन हाऊस एस्पायर मीडिया और एंटरप्रेन्योरशिप मीडिया ने किस देश में स्मॉल एंटरप्राइजेज यूएसए पोर्टल लांच किया है?

जापान
चीन
अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: अमेरिका – पब्लिकेशन हाऊस एस्पायर मीडिया और एंटरप्रेन्योरशिप मीडिया ने हाल ही में अमेरिका में अपनी सेवाओं का विस्तार करने की उद्देश्य से स्मॉल एंटरप्राइजेज यूएसए पोर्टल लांच किया है. यह पोर्टल अपने जरूरी कंटेंट से यहां के SMBs को ‌एजूकेट करने का प्रयत्न करेगा.

प्रश्न 9. भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद के तहत, सर्वोच्च न्यायालय ने उच्च न्यायालयों में तदर्थ न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने का मार्ग प्रशस्त किया है?

अनुच्छेद 264ए
अनुच्छेद 224ए
अनुच्छेद 230ए
अनुच्छेद 324ए

उत्तर: अनुच्छेद 224ए – उच्च न्यायालयों में लगभग 57 लाख मामलों का नामकरण “डॉकट विस्फोट” के रूप में करने के लिए, सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 224ए को सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए मार्ग को खाली करने के लिए 2-3 साल की अवधि के लिए तदर्थ के रूप में मंजूरी दे दी। बैकलॉग और नियुक्तियों को विनियमित करने के लिए दिशानिर्देशों के साथ आया था। संविधान का अनुच्छेद 224ए, उच्च न्यायालय में तदर्थ न्यायाधीशों की नियुक्ति से संबंधित है।

प्रश्न 10. हाल ही में समाचार में देखा गया, FACT ………. के विद्रोही हैं?

चाड
नाइजीरिया
लीबिया
सूडान

उत्तर: लीबिया – लीबिया के मोर्चा फॉर चेंज एंड कॉनकॉर्ड (चाड) के विद्रोही समूह के लड़ाके वर्तमान में चाड पर हमला कर रहे हैं। 20 अप्रैल, 2021 को, चाड के राष्ट्रपति इदरिस डेबी देश के उत्तरी इलाक़े में विद्रोहियों के साथ हुए संघर्ष में मारे गए हैं। विद्रोहियों के एक समूह ने हिंसक झड़प के बाद फोर्स ऑफ़ डेमोक्रेसी एंड डेवलपमेंट (UFDD) से संघ का विभाजन कर लिया और BACT का गठन किया। यूएफडीडी चाडियन विद्रोही बलों का सबसे बड़ा समूह है जो पूर्व राष्ट्रपति इदरिस डेबी के खिलाफ संचालित था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *