करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 27 April 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 27 April 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 27 April 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. भारत के किस राज्य में 10 हजार दर्शक क्षमता वाला सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम अटल टनल बनाया जायेगा?

केरल
गुजरात
हिमाचल प्रदेश
पंजाब

उत्तर: हिमाचल प्रदेश – भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य में 10 हजार दर्शक क्षमता वाला सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम अटल टनल बनाया जायेगा. यह अटल टनल रोहतांग से करीब 8 किमी दूर सिस्सू में बनाया जाएगा. इस हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के चायल में 7,500 फुट की उंचाई पर देश का सबसे उंचा क्रिकेट स्टेडियम है.

प्रश्न 2. सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस मोहन एम शांतनागोदर का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

52 वर्ष
62 वर्ष
72 वर्ष
82 वर्ष

उत्तर: 62 वर्ष – सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस मोहन एम शांतनागोदर का हाल ही में 62 वर्ष की उम्र में फेफड़े में संक्रमण के चलते गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया है. उन्हें 17 फरवरी 2017 को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के तौर पर पदोन्नत किया गया था.

प्रश्न 3. पीएम केयर्स के जरिये स्वास्थ्य केंद्रों पर कितने पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित करने की घोषणा की गयी है?

251
351
451
551

उत्तर: 551 – प्रधानमंत्री के निर्देश के तहत हाल ही में पीएम केयर्स के जरिये स्वास्थ्य केंद्रों पर 551 पीएसए (प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन) ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित करने की घोषणा की गयी है. ये उत्पादन संयंत्र देश के जिला मुख्यालयों पर सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाए जाएंगे.

प्रश्न 4. श्री अमित शाह ने हाल ही में किस राज्य के कोविड डेज़ीगनेटेड अस्पताल में 280 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया है?

महाराष्ट्र
पंजाब
दिल्ली
गुजरात

उत्तर: गुजरात – केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने हाल ही में गुजरात के गांधीनगर जिले के कोलवड़ा में कोविड डेज़ीगनेटेड अस्पताल में 280 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया है. जिसे रोगियों को प्रति मिनिट 280 लीटर ऑक्सिजन मिलेगी साथ ही आकस्मिक समय के लिए यहाँ ऑक्सिजन सिलिंडर्स भी उपलब्ध कराये गये है.

प्रश्न 5. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को फ्री कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए 3000 करोड़ रुपये खर्च करने की घोषणा की है?

केरल सरकार
बिहार सरकार
राजस्थान सरकार
दिल्ली सरकार

उत्तर: राजस्थान सरकार – राजस्थान सरकार ने हाल ही में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को फ्री कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए 3000 करोड़ रुपये खर्च करने की घोषणा की है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 15,355 नए संक्रमित केस मिले हैं. वहीं 74 लोगों की इस बीमारी से मौत हुई है.

प्रश्न 6. 26 अप्रैल को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व बौद्धिक सम्पदा दिवस
विश्व एड्स दिवस
विश्व टीबी दिवस
विश्व मौसम विज्ञान दिवस

उत्तर: विश्व बौद्धिक सम्पदा दिवस – 26 अप्रैल को विश्वभर में विश्व बौद्धिक सम्पदा दिवस (World Intellectual Property Day) दिवस मनाया जाता है. यह दिवस विश्व बौद्धिक सम्पदा दिवस नवाचार और रचनात्मका को बढ़ावा देने में बौद्धिक संपदा अधिकारों की भूमिका के बारे में जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

प्रश्न 7. निम्न में से किस मंत्रालय में मीडिया प्रमुख के रूप में सेवारत वरिष्ठ आईआईएस अधिकारी मणिकांत ठाकुर का हाल ही में निधन हो गया है?

सूचना और प्रसारण मंत्रालय
खेल मंत्रालय
निति आयोग
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय

उत्तर: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय – स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में मीडिया प्रमुख के रूप में सेवारत वरिष्ठ आईआईएस अधिकारी मणिकांत ठाकुर का हाल ही में दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में कोविड-19 संक्रमण की वजह से निधन हो गया है. उन्होंने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विभिन्न विभागों में काम किया है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के वैज्ञानिकों ने कोरोनावायरस के लक्षण को आसानी से पहचाने वाली तकनीक विकसित की है?

जापान
चीन
अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: अमेरिका – अमेरिका के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के वैज्ञानिकों ने हाल ही में कोरोनावायरस के लक्षण को आसानी से पहचाने वाली माइक्रोचिप और तकनीक विकसित की है जो की वायरस का पता लगाने के बाद में वायरस को फिल्टर के जरिए खून से निकाल लिया जाएगा.

प्रश्न 9. हाल ही में, कौन सा देश ट्रेकोमा को खत्म करने वाला दूसरा अफ्रीकी देश बन गया है?

घाना
जाम्बिया
गाम्बिया
युगांडा

उत्तर: गाम्बिया – हाल ही में गाम्बिया ट्रेकोमा को खत्म करने वाला दूसरा अफ्रीकी देश बन गया है। ट्रैकोमा अंधापन के प्रमुख कारणों में से एक है। 2018 में ट्रेकोमा को खत्म करने वाला घाना पहला अफ्रीकी देश बन गया। ट्रैकोमा एक जीवाणु नेत्र संक्रमण है जो पलकों को नुकसान पहुंचाता है और पलकों को अंदर की ओर मोड़ देता है। यह अपरिवर्तनीय दृष्टि हानि और अंधापन की ओर जाता है।

प्रश्न 10. विश्व मलेरिया दिवस हर साल कब मनाया जाता है?

26 अप्रैल
25 अप्रैल
24 अप्रैल
23 अप्रैल

उत्तर: 25 अप्रैल – हर साल, 25 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष, विश्व मलेरिया दिवस की थीम है. जीरो मलेरिया लक्ष्य तक पहुंचना। यह प्लास्मोडियम परजीवी के कारण होता है। यह मादा एनोफिलीज मच्छर के काटने से मनुष्यों में फैलता है। इसे यूरोप, संयुक्त राज्य अमेरिका, एशिया और लैटिन अमेरिका के कुछ हिस्सों में समाप्त कर दिया गया है। भारत ने 2027 तक मलेरिया मुक्त देश और 2030 तक मलेरिया उन्मूलन का एक उद्देश्य निर्धारित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *