करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 April 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 April 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 28 April 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. भारत के ज़ाइडस कैडिला हेल्थ केयर ने हाल ही में किस कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू कर दिया है?

ZyCoV- डी
कोवाक्सिन
कोविशिल्ड
एस्ट्राजेनेका

उत्तर: ZyCoV-D – भारत के ज़ाइडस कैडिला हेल्थ केयर ने हाल ही में ZyCoV-D कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू कर दिया है. ज़ाइडस कैडिला हेल्थ केयर प्रति वर्ष 240 मिलियन खुराक का उत्पादन करेगी. इस हेल्थ केयर का उद्देश्य जून से शुरू होने वाले महीने में 10 मिलियन खुराक का उत्पादन करना है.

प्रश्न 2. निम्न में से किस संगठन ने हाल ही में हेलीकॉप्टर इंजन एप्लीकेशन के लिए सिंगल क्रिस्टल ब्लेड विकसित किये है?

वर्ल्ड बैंक
विश्व स्वास्थ्य संगठन
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन
इसरो

उत्तर: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन – रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने हाल ही में हेलीकॉप्टर इंजन एप्लीकेशन के लिए सिंगल क्रिस्टल ब्लेड विकसित किये है. जिसमे से 60 ब्लेड की आपूर्ति हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को हेलीकॉप्टर इंजन एप्लीकेशन के लिए स्वदेशी हेलीकॉप्टर विकास कार्यक्रम की है.

प्रश्न 3. इनमे से किस कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर जगदीश खट्टर का हाल ही में निधन हो गया है?

हुंडई
हौंडा
हीरो
मारुति सुजुकी

उत्तर: मारुति सुजुकी – भारत की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर जगदीश खट्टर का हाल ही में 78 साल की उम्र में निधन हो गया है वे 1993 से 2007 तक मारुति के साथ जुड़े रहे थी. वे 1993 में पहली बार कंपनी के मार्केटिंग डायरेक्टर के रूप में शामिल हुए थे.

प्रश्न 4. ऑस्ट्रेलियाई टीम के उप-कप्तान पैट कमिंस ने हाल ही में पीएम केयर्स फंड में कितने हजार डॉलर डोनेट किये है?

10 हजार डॉलर
20 हजार डॉलर
30 हजार डॉलर
50 हजार डॉलर

उत्तर: 50 हजार डॉलर – ऑस्ट्रेलियाई टीम के उप-कप्तान और कोलकाता नाइट राइडर्स के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने हाल ही में भारत में कोरोना से लड़ने के लिए पीएम केयर्स फंड में 50 हजार डॉलर डोनेट किये है. उन्होंने यह पैसे खासतौर पर भारत के अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई दुरुस्त करने के लिए दिए हैं.

प्रश्न 5. भारत और किस देश की नौसेनाओं के बीच हाल ही में अरब सागर में 3 दिवसीय युद्धाभ्यास आयोजित किया गया है?

स्पेन
वियतनाम
ऑस्ट्रेलिया
फ्रांस

उत्तर: फ्रांस – भारत और फ्रांस की नौसेनाओं के बीच हाल ही में अरब सागर में 3 दिवसीय युद्धाभ्यास आयोजित किया गया है. यह युद्धाभ्यास वरुणा अभ्यास का 19वां संस्करण हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित किया गया है.

प्रश्न 6. भूटान में दंतक परियोजना ने हाल ही में कितने वर्ष पूरे कर लिए है?

40 वर्ष
50 वर्ष
60 वर्ष
70 वर्ष

उत्तर: 60 वर्ष – भूटान में दंतक परियोजना ने हाल ही में 60 वर्ष पूरे कर लिए है. वर्ष 1961 को भूटान के महामहिम तीसरे राजा और तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के दूरदर्शी नेतृत्व के परिणामस्वरूप प्रोजेक्ट दंतक की स्थापना की गई थी. इस परियोजना ने 1968 में समद्रुप जोंगखर को त्रासीगंग से जोड़ने वाली सड़क को पूरा किया था

प्रश्न 7. निम्न में से किस देश ने हाल ही में जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन पर लगाई रोक को हटा लिया है?

ब्रिटेन
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
अमेरिका

उत्तर: अमेरिका – अमेरिका ने हाल ही में जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन पर लगाई रोक को हटा लिया है. जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन की वजह से खून के थक्के जमने की वजह से अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका में इसके इस्तेमाल को रोक लगा दी थी. अब यह वैक्सीन मई महीने के अंत तक भारत में उपलब्ध हो सकती है.

प्रश्न 8. सिंगापुर और किस देश ने तकनीक आधारित स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में गठजोड़ किया है?

जापान
अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया
भारत

उत्तर: भारत – भारत ने हाल ही में तकनीक आधारित स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए सिंगापुर के साथ गठजोड़ किया है. इस गठजोड़ का उद्देश्य सिंगापुर इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए स्टार्ट-अप को प्रोत्साहित करना है.

प्रश्न 9. हाल ही में खबरों में देखा गया, माउ डॉल्फ़िन कहाँ पाए जाते हैं?

न्यूज़ीलैंड
भारत
सिंगापुर
जमैका

उत्तर: न्यूज़ीलैंड – – माउ डॉल्फिन केवल न्यूजीलैंड के पश्चिम तट पर पाई जाती है और दुनिया में कोई और जगह नहीं है। वे दुनिया भर में सबसे छोटी डॉल्फिन की उप-प्रजातियों में से एक हैं। ग्रह पर सिर्फ 63 माउ डॉल्फ़िन बचे हैं। Iइंटरनेशनल यूनियन ऑफ कंजर्वेशन ऑफ नेचर ने मौली डॉल्फ़िन को गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों के तहत दर्ज किया है। यह एक बीमारी है जो वर्तमान में माउ डॉल्फ़िन का सबसे बड़ा खतरा है। यह बिल्ली के मल में पाए जाने वाले एक परजीवी द्वारा लाया जाता है।

प्रश्न 10. हाल ही में , राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) _____ के दायरे में आता है।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय
जनजातीय मामलों का मंत्रालय
श्रम और रोजगार मंत्रालय

उत्तर: अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय – राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के दायरे में आता है। भारत सरकार (GOI) ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम, 1992 के तहत अल्पसंख्यकों के लिए राष्ट्रीय आयोग की स्थापना की। छह धार्मिक समुदाय,को भारत सरकार के अल्पसंख्यक समुदायों के रूप में अधिसूचित किया गया है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र को 31 जुलाई 2021 तक अध्यक्ष और राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) के 5 अन्य सदस्यों के रिक्त पदों को भरने के लिए निर्देशित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *