करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 30 April 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 30  April 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 30 April 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्नलिखित में से कौन ऑलस्टार ट्रेडर के ब्रांड एंबेसडर बने?

मोंटी पनेसर
रवि बोपारा
ग्रेमे स्वण
जोंनी बैरस्तो

उत्तर: मोंटी पनेसर – इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर और स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर ऑलस्टार ट्रेडर के ब्रांड एंबेसडर बनाए गए है.

प्रश्न 2. 30 अप्रैल को निम्नलिखित में से कौनसा दिवस मनाया गया?

आयुष्मान भारत दिवस
उज्जवल दिवस
बेटी बचाओ बेटी पढाओ दिवस
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: आयुष्मान भारत दिवस – आयुष्मान भारत योजना का मकसद देशवासियो के स्वास्थ्य का ख्याल रखना और उनकी लंबी आयु की कामना वर्ष 2018 को इस इस यौजना की शुरुआत हुई थी 30 अप्रैल को ग्राम स्वराज अभियान के तहत इस दिन को आयुष्मान भारत दिवस के रूप में मनाया गया था.

प्रश्न 3. किस देश ने स्थायी अंतरिक्ष केंद्र के लिए मुख्य मॉड्यूल को लांच किया?

चीन
भारत
नेपाल
पाकिस्तान

उत्तर: चीन – चीन ने तियांहे’ (हेवेनली हार्मनी) नामक मॉड्यूल को लांच किया इस मॉड्यूल को मार्च 5बी रॉकेट के माध्यम ये दक्षिणी द्विपीय प्रांत हैनान के वेनचांग प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया। इसे देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम में बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।

प्रश्न 4. किस अंतरिक्षयात्री का हाल ही में निधन हो गया जो अपोलो 11 मिशन के क्रू सदस्य रहे थे?

माइकल कोलिंस
जिम लोवेल
बुज्ज़ एल्ड्रिन
इनमे से कोई नहीं

उत्तर:माइकल कोलिंस – 90 वर्षीय माइकल कोलिंस का हाल ही में निधन हो गया. अपोलो मिशन में ये कोलिंस चंद्रमा की कक्षा में ही रुके थे जबकि उनके सहयोगी नील आर्मस्ट्रांग और बज़ एल्ड्रिन चंद्रमा पर उतरे थे.

प्रश्न 5. हिंदी के जानेमाने किस गीतकार का 78 वर्ष की आयु में कोरोना के चलते निधन हो गया?

डॉ कुंवर बेचैन
कुमार विश्वास
राम नरेश त्रिपाठी
मिर्ज़ा ग़ालिब

उत्तर: डॉ कुंवर बेचैन – हिंदी के जानेमाने गीतकार डॉ कुंवर बेचैन का गुरुवार को कोरोना के चलते निधन हो गया.

प्रश्न 6. देश की खनिज, आॅयल और गैस की प्रमुख निर्माता कंपनी वेदांता के चैयरमेन अनिल अग्रवाल ने कोविड 19 की दूसरी लहर से राहत एवं बचाव हेतु देश में सहायता के लिए कितने करोड़ रुपए के योगदान की घोषणा की?

150 करोड़
170 करोड़
140 करोड़
120 करोड़

उत्तर: 150 करोड़ – देश की खनिज, आॅयल और गैस की प्रमुख निर्माता कंपनी वेदांता के चैयरमेन अनिल अग्रवाल ने कोविड 19 की दूसरी लहर से राहत एवं बचाव हेतु देश में सहायता के लिए 150 करोड़ के योगदान की घोषणा की है।

प्रश्न 7. भोजपुरी फिल्मों के निर्माता – अभिनेता हैदर काजमी ने अपना ही OTT प्लेटफॉर्म तैयार कर लिया है, इस प्लेटफॉर्म का नाम क्या है?

दयावती
रिमिझिम
रेशमा
मस्तानी

उत्तर: मस्तानी – भोजपुरी फिल्मों के निर्माता – अभिनेता हैदर काजमी ने अपना ही OTT प्लेटफॉर्म तैयार कर लिया है, जिसका नाम ‘मस्तानी’ है। उनके इस प्लेटफॉर्म पर जल्द ही 17 इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल में अपना जलवा बिखेर चुकी फ़िल्म ‘जिहाद’ रिलीज होगी।

प्रश्न 8. हर साल विश्व सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए कार्य दिवस कब मनाया जाता है?

28 अप्रैल
27 अप्रैल
26 अप्रैल
29 अप्रैल

उत्तर: 28 अप्रैल – वार्षिक रूप से 28 अप्रैल को, विश्व सुरक्षा और स्वास्थ्य कार्य दिवस मनाया जाता है। सुरक्षित, स्वस्थ और सभ्य कार्यों को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए यह स्मरण किया जाता है।। 2003 से, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा इस दिन को बढ़ावा दिया गया है ताकि काम पर दुर्घटनाओं और बीमारियों को रोका जा सके।

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से कौन सा कथन भारत के संविधान के अनुच्छेद 223 को सर्वश्रेष्ठ रूप से परिभाषित करता है?

जिला जजों की नियुक्ति
विधेयकों के लिए आश्वासन
सदस्यता के लिए अयोग्यता
कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति

उत्तर: कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति – भारतीय संविधान का अनुच्छेद 223 कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति से संबंधित है। भारत के राष्ट्रपति ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 223 द्वारा प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग किया, जो कि कलकत्ता उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश, न्यायमूर्ति राजेश बिंदल को नियुक्त किया गया, जो उस उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय के कर्तव्यों का पालन करते थे। 

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किस देश ने औपचारिक रूप से आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन पहल (SCRI) शुरू की है?

भारत
जापान
ऑस्ट्रेलिया
ऊपर के सभी

उत्तर: ऊपर के सभी – हाल ही में, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में मजबूत आपूर्ति श्रृंखलाओं के निर्माण के लिए उचित रूप से आपूर्ति श्रृंखला की पहल (SCRI) शुरू की है क्योंकि यह चीन पर निर्भरता कम करेगा। SCRI का उद्देश्य क्षेत्र में मजबूत, संतुलित, टिकाऊ और समावेशी विकास प्राप्त करने के लिए आपूर्ति श्रृंखला में वृद्धि का एक पुण्य चक्र बनाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *