करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –05 May 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –05  May 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –05 May 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किस कंपनी ने हाल ही में याहू इंक को खरीदने के लिए 44.6 बिलियन डॉलर का ऑफर दिया है?

फेसबुक
गूगल
माइक्रोसॉफ्ट
आईबीएम

उत्तर: माइक्रोसॉफ्ट – माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने हाल ही में कभी दुनिया का नंबर वन सर्च इंजन रहे याहू इंक को खरीदने के लिए 44.6 बिलियन डॉलर का ऑफर दिया है. इस डील के द्वारा दोनों कंपनी गूगल के लिए चुनौती खड़ी कर सकती हैं. इस समय याहू पर 500 मिलियन यूजर हर महीने न्यूज, फाइनेंस और स्पोर्ट्स के लिए आते हैं.

प्रश्न 2. भारत और ब्रिटेन हाल ही में आने वाले कितने वर्ष में ट्रेड दोगुना करने पर सहमत हुए है?

5 वर्ष
7 वर्ष
9 वर्ष
12 वर्ष

उत्तर: 9 वर्ष – भारत और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री हाल ही में वर्चुअल समिट में आने वाले 9 वर्ष में ट्रेड दोगुना करने पर सहमत हुए है. साथ ही दोनों देशो ने 2030 तक के लिए एक महात्वाकांक्षी रोडमैप को मंजूरी दी है. जिससे दोनों देशो के बीच रणनीतिक साझेदारी बहुत मजबूत होगी.

प्रश्न 3. हाल ही में किस संगठन ने मॉडर्ना कोरोना वेक्सीन को आपातकालीन उपयोग प्राधिकार दिया है?

निति आयोग
विश्व स्वास्थ्य संगठन
वर्ल्ड बैंक
यूनाइटेड नेशन

उत्तर: विश्व स्वास्थ्य संगठन – विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में मॉडर्ना कोरोना वेक्सीन को आपातकालीन उपयोग प्राधिकार दिया है. इससे साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन से उपयोग प्राधिकार की मान्यता प्राप्त करने के लिए मॉडर्ना वैक्सीन पांचवी वैक्सीन बन गयी है.

प्रश्न 4. जम्मू कश्मीर के पूर्व गवर्नर जगमोहन का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

72 वर्ष
84 वर्ष
88 वर्ष
94 वर्ष

उत्तर: 94 वर्ष – जम्मू कश्मीर के पूर्व गवर्नर जगमोहन का हाल ही में बीमार होने की वजह से 94 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. पूर्व गवर्नर जगमोहन भाजपा की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहे चुके है. जगमोहन जी गोवा के उपराज्यपाल भी रहे थे और उन्होंने नगरीय विकास व पर्यटन मंत्री के पद का भी कार्यभार संभाला था.

प्रश्न 5.सामान्य श्रेणी के राज्यों के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) में केंद्र सरकार का क्या योगदान है?

90%
80%
75%
60%

उत्तर: 75% – सामान्य श्रेणी के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) में केंद्र सरकार का योगदान 75% है। विशेष श्रेणी के राज्यों जैसे पूर्वोत्तर राज्यों, सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर के लिए, केंद्र द्वारा योगदान की गई राशि कुल आवंटित राशि का 90% है। हाल ही में, गृह वित्त मंत्रालय द्वारा राज्यों को राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) की पहली किस्त।

प्रश्न 6. कोरोना वायरस मामलों के बढ़ने की बजह से किसने हाल ही में आईपीएल 2021 को रद्द करने की घोषणा की है?

आईसीसी
बीसीसीआई
ओलिंपिक संघ
पीसीबी

उत्तर: बीसीसीआई – कोरोना वायरस मामलों के बढ़ने की बजह से बीसीसीआई ने हाल ही में आईपीएल 2021 को रद्द करने की घोषणा की है. आईपीएल के इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स टीम के कई खिलाडी कोरोना संक्रमित हुए है. इस टूर्नामेंट को अनिश्चितकाल के लिये निलंबित कर दिया गया है.

प्रश्न 7. इनमे से किस क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है?

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
पाकिस्तान क्रिकेट टीम
बांग्लादेश क्रिकेट टीम
श्रीलंका क्रिकेट टीम

उत्तर: श्रीलंका क्रिकेट टीम – श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है. वे टी-20 क्रिकेट में तेज गेंदबाजी और आखिरी ओवरों में धुआंधार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है. उन्होंने कहा है की वे फ्रैंचाइजी क्रिकेट के लिए लगातार खेलते रहेंगे.

प्रश्न 8. निम्न में से किस लोकतांत्रिक गणराज्य ने हाल ही में इबोला वायरस के प्रकोप को समाप्त करने की घोषणा की है?

कांगो
चेक
अल्बानिया
अल्जेरिया

उत्तर: कांगो – कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य ने हाल ही में इबोला वायरस के 12वे प्रकोप को समाप्त करने की घोषणा की है. इस वायरस ने उत्तरी किवु के पूर्वी प्रांत में 12 लोगों को संक्रमित किया था जिसमे से 6 लोगो की मौत हो गयी थी. इस वायरस की खोज सबसे पहले वर्ष, 1976 हुई थी.

प्रश्न 9. CoVID-19 प्रक्षेपवक्र के चार्टिंग के लिए किस देश से वैज्ञानिक सूत्र सूत्र पर काम कर रहे हैं?

फ्रांस
जापान
सिंगापुर
भारत

उत्तर : भारत – CoVID-19 प्रक्षेपवक्र के प्रसार और देश भर में संक्रमण के लिए सूत्र मॉडल भारत के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किया गया है। यह वायरस के प्रसार की भविष्यवाणी के लिए नियोजित एक गणितीय मॉडल है और केवल कुछ निश्चितता के साथ प्रक्षेपवक्र की भविष्यवाणी करता है। मॉडल विभिन्न नीतिगत निर्णयों के आधार पर विभिन्न परिदृश्यों को भी चार्ट करेगा जो गैर-दवा हस्तक्षेप के रूप में लिए जाते हैं। CoVID-19 में उत्परिवर्तन को सटीक पूर्वानुमान प्राप्त करने के लिए मॉडल में निरंतर समायोजन की आवश्यकता होती है।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से कौन सा देश G7 समूह के देशों का हिस्सा नहीं है?

फ्रांस
स्विट्ज़रलैंड
इटली
जर्मनी

उत्तर: स्विट्ज़रलैंड – ‘ग्रुप ऑफ सेवन’ या जी -7 में यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, जापान, जर्मनी और इटली शामिल हैं। सदस्य देशों के नेता वार्षिक G-7 राष्ट्रों की अध्यक्षता करते हैं जो एक घूर्णी आधार पर होता है। विदेश मंत्री, एस जयशंकर जी 7 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए लंदन जाएंगे। भारत अतिथि देश के रूप में बैठक में भाग लेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *