करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –07 May 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –07 May 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –07 May 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. इकोनॉमिक अफेयर्स की कैबिनेट कमिटी ने हाल ही में किस बैंक के रणनीतिक विनिवेश के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी है?

बैंक ऑफ़ बड़ोदा
यस बैंक
केनरा बैंक
आईडीबीआई बैंक

उत्तर: आईडीबीआई बैंक – हाल ही में केंद्र सरकार की इकोनॉमिक अफेयर्स की कैबिनेट कमिटी ने हाल ही में आईडीबीआई बैंक के रणनीतिक विनिवेश के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी है जिसके तहत इस बैंक के मैनेजमेंट कंट्रोल भी ट्रांसफर किया जाएगा. इस समय बैंक की 94% से ज्यादा हिस्सेदारी सरकार और एलआईसी की पास है. जल्द ही एलआईसी के पास इस बैंक का मैनेजमेंट कंट्रोल होगा.

प्रश्न 2. कनाडा के ड्रग रेगुलेटर हेल्थ ने किस कंपनी के द्वारा बनायीं गयी बच्चों के लिए विश्व की पहली कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है?

सीरम
फाइजर
जॉनसन एंड जॉनसन
भारत बायोटेक

उत्तर: फाइजर – कनाडा के ड्रग रेगुलेटर हेल्थ ने हाल ही में फाइजर कंपनी के द्वारा बनायीं गयी 12 से 15 साल के बच्चों के लिए विश्व की पहली कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. फाइजर का दावा है की कि उसने 12-15 साल उम्र के 2,260 बच्चों पर वैक्सीन के ट्रायल्स किए जो की पूर्ण रूप से इफेक्टिव साबित हुए है.

प्रश्न 3. द्रविड़ मुनेत्र कड़गम प्रमुख एमके स्टालिन हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री चुने गए है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
तमिलनाडु

उत्तर: तमिलनाडु – द्रविड़ मुनेत्र कड़गम प्रमुख एमके स्टालिन हाल ही में तमिलनाडु राज्य के मुख्यमंत्री चुने गए है वे आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनसे पहले पलानीस्वामी ने अपना और अपने मंत्रिमंडल का त्यागपत्र राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को सौंपा था.

प्रश्न 4. शोधकर्ताओं को हाल ही में किस राज्य में सोरोपोड्स डायनासोर की 100 मिलियन साल पुरानी हड्डियां मिली है?

महाराष्ट्र
गुजरात
बिहार
मेघालय

उत्तर: मेघालय – शोधकर्ताओं को हाल ही में मेघालय राज्य के पश्चिम खासी हिल जिलों के पास सोरोपोड्स डायनासोर की 100 मिलियन साल पुरानी हड्डियां मिली है. इस डायनासोर की पहचान लंबी गर्दन वाले डायनासोर के जीवाश्म की हड्डी के टुकड़ों से की गयी है.

प्रश्न 5. 7 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व खेल दिवस
विश्व एथलेटिक्स दिवस
विश्व पृथ्वी दिवस
विश्व ओजोन परत दिवस

उत्तर: विश्व एथलेटिक्स दिवस – 7 मई को विश्वभर में विश्व एथलेटिक्स दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य युवाओं के बीच खेलों को लोकप्रिय बनाने और देश के स्कूलों, संस्थानों में प्राथमिक खेल के रूप में एथलेटिक्स को बढ़ावा देना है. इस दिवस की हर वर्ष तारीख बदलती रहती है जिसे IAAF निर्धारित करता है.

प्रश्न 6. देश के किस मंत्रालय ने सामाजिक सुरक्षा संहिता 2020 की धारा 144 की अधिसूचना जारी की है?

सूचना और प्रसारण मंत्रालय
रेल मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
केन्द्रीय श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय

उत्तर: केन्द्रीय श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय – केन्द्रीय श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय ने हाल ही में आधार की प्रासंगिकता को कवर करने वाली सामाजिक सुरक्षा संहिता 2020 की धारा 144 की अधिसूचना जारी की है. जिसके तहत यह मंत्रालय सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत अपने डेटाबेस के लिए लाभार्थियों के आधार का विवरण प्राप्त करने में सक्षम हो जायेगा.

प्रश्न 7. निम्न में से किस पोलिटिकल पार्टी के प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजित सिंह का हाल ही में निधन हो गया है?

भारतीय जनता पार्टी
राष्ट्रीय लोकदल
कांग्रेस
जन-समाजवादी

उत्तर: राष्ट्रीय लोकदल – राष्ट्रीय लोकदल पोलिटिकल पार्टी के प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजित सिंह का हाल ही में 82 साल की उम्र में कोरोना से संक्रमित होने के कारण निधन हो गया है. उनके फेफड़ों में इन्फेक्शन फैलने से उन्हें निमोनिया भी हो गया था. उन्हें जाटों के बड़े नेता के नाम से भी जाना जाता है.

प्रश्न 8. इनमे से किस दिवंगत अभिनेता की फोटो बंगाली स्कूल की टेक्स्ट बुक में शामिल की गई है?

इरफ़ान खान
सुशांत सिंह राजपूत
कादर खान
देव आनंद

उत्तर: सुशांत सिंह राजपूत – बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की फोटो हाल ही में बंगाली स्कूल की टेक्स्ट बुक में शामिल की गई है. उनकी फोटो “पवित्र रिश्ता” सीरियल से ली गई है. उनकी फोटो एक प्राइमरी बांग्ला बुक ने फैमिली और फादर फिगर समझाने के लिए पब्लिश की गयी है.

प्रश्न 9. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत, यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन और किस देश के बीच हुए प्रवास और आवागमन के लिये समझौता-ज्ञापन को मंजूरी दे दी है?

स्कॉटलैंड
नार्दर्न आयरलैंड
वेल्स
इंग्लैंड

उत्तर: नार्दर्न आयरलैंड – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत, यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन और नार्दर्न आयरलैंड के बीच हुए प्रवास और आवागमन के लिये समझौता-ज्ञापन को मंजूरी दे दी है. जिसका उद्देश्य देशो के बीच वीजा प्रक्रिया को उदार बनाना है.

प्रश्न 10. विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय (OFAC) किस देश की एक एजेंसी है?

रूस
संयुक्त राज्य अमेरिका
द यूके
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: संयुक्त राज्य अमेरिका – द ऑफिस ऑफ फॉरेन एसेट्स कंट्रोल, संयुक्त राज्य अमेरिका की एक प्रवर्तन एजेंसी है और अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के तहत वित्तीय खुफिया क्षेत्र में काम करती है। OFAC ने सैन्य तख्तापलट के बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों पर कार्रवाई के बाद म्यांमार की सैन्य-नियंत्रित संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *