करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –08 May 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –08  May 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –08 May 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. भारतीय रेलवे ने हाल ही में कितने हॉर्स पावर के देश के सबसे शक्तिशाली विद्युत इंजन “12बी इंजन” को शामिल किया है?

5000 हॉर्स पावर
7000 हॉर्स पावर
12000 हॉर्स पावर
15000 हॉर्स पावर

उत्तर: 12000 हॉर्स पावर – भारतीय रेलवे ने मेड इन इंडिया के तहत भारत का सबसे शक्तिशाली विद्युत इंजन 12000 हॉर्स पावर के इंजन “12बी इंजन” को शामिल किया है. जिसे मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत बनाया गया है. इस लोकोमोटिव का निर्माण मधेपुरा इलेक्ट्रिक प्राइवेट लिमिटेड ने किया है.

प्रश्न 2. निम्न में से किस एयरोस्पेस कंपनी ने पहली बार विस्फोट के बिना स्टारशिप एसएन 15 को सफलतापूर्वक लैंड किया है?

इसरो
नासा
स्पेसएक्स
ईसा

उत्तर: स्पेसएक्स – स्पेसएक्स एयरोस्पेस कंपनी ने पहली बार विस्फोट के बिना स्टारशिप एसएन 15 को सफलतापूर्वक लैंड किया है. स्टारशिप एसएन 15 विश्व का पहला ऐसा स्टारशिप प्रोटोटाइप बन गया जो अपनी परीक्षण उड़ान के दौरान नष्ट नहीं हुआ है.

प्रश्न 3. एआईएनआरसी नेता एन रंगास्वामी ने हाल ही में किस केन्द्रशासित प्रदेश के मुख्यमंत्री के पद की शपथ ली है?

कोलकाता
चेन्नई
दादर नगर हवेली
पुडुचेरी

उत्तर: पुडुचेरी – एआईएनआरसी नेता एन रंगास्वामी ने हाल ही में पुडुचेरी केन्द्रशासित प्रदेश के मुख्यमंत्री के पद की शपथ ली है. वे चौथी बार पुडुचेरी के मुख्यमंत्री बने है. उन्होंने ईश्वर को साक्षी मानकर तमिल भाषा में पद की शपथ ली है. वे पुडुचेरी की राजनीति के जाने-माने व्यक्ति है.

प्रश्न 4. हाल ही में किस देश ने कोरोना की सिंगल डोज वैक्सीन बनाने में सफलता प्राप्त की है?

जापान
चीन
कनाडा
रूस

उत्तर: रूस – रूस ने हाल ही में कोरोना की सिंगल डोज वैक्सीन (स्पुतनिक लाइट) को बनाने में सफलता प्राप्त की है. स्पुतनिक फैमिली की यह वैक्सीन 79.4 प्रतिशत असरदार है. स्पुतनिक फैमिली वैक्सीन का अभी यूरोप और अमेरिका को छोड़कर विश्व के 60 देशो में इस्तेमाल किया जा रहा है.

प्रश्न 5. भारत के किस राज्य की सरकार ने हाल ही में कोरोना रोगियों के लिए आयुर्वेदिक टेलीमेडिसिन सुविधा शुरू की है?

केरल
गुजरात
हरियाणा
महाराष्ट्र

उत्तर: हरियाणा – हरियाणा सरकार ने हाल ही में कोरोना रोगियों के लिए आयुर्वेदिक टेलीमेडिसिन सुविधा शुरू की है. जिसके तहत साथ ही राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने नम्बर- 1075 जारी किया है. जिस पर कॉल करके राज्य के लोग आयुर्वेदिक चिकित्सको से फोन पर सलाह ले सकते है.

प्रश्न 6. केरल ने हाल ही में 2021-22 तक 30 लाख नए कनेक्शन प्रदान करने के लिए किस योजना के तहत अपनी वार्षिक कार्य योजना प्रस्तुत की है?

पीएमकेवाई योजना
आयुष्मान भारत योजना
शिक्षा योजना
जल जीवन मिशन

उत्तर: जल जीवन मिशन – केरल ने जल जीवन मिशन (JJM) की योजना के तहत ने हाल ही में 2021-22 तक 30 लाख नए कनेक्शन प्रदान करने के अपनी वार्षिक कार्य योजना प्रस्तुत की है. वर्तमान में राज्य में 67.15 लाख ग्रामीण परिवार हैं जिनमे लगभग 21.55 लाख परिवारों के पास घरेलू नल जल आपूर्ति है.

प्रश्न 7. निम्न मे से किस कंपनी के दो नए एमडी के पदों के लिए आईपे मिनी और बीसी पटनायक की बैंक बोर्ड ब्यूरो ने सिफारिश की है?

बैंक ऑफ़ बड़ोदा
टाटा
अडाणी
भारतीय जीवन बीमा निगम

उत्तर: भारतीय जीवन बीमा निगम – भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी के दो नए एमडी के पदों के लिए आईपे मिनी और बीसी पटनायक की बैंक बोर्ड ब्यूरो ने सिफारिश की है. 1 जुलाई को मोहंती के चेयरमैन बनने के बाद जो MD का पद खाली हो जायेगा.

प्रश्न 8. चीन ने हाल ही में किस देश के साथ हुए सभी “व्यापारिक समझौतों” पर रोक लगा दी है?

अफ्रीका
आस्ट्रेलिया
जापान
भारत

उत्तर: आस्ट्रेलिया – चीन ने हाल ही में आस्ट्रेलिया के साथ हुए सभी “व्यापारिक समझौतों” पर रोक लगा दी है. साथ ही चीन ने आस्ट्रेलिया से कोयला, आयरन, गेहूं, वाइन सहित कई सामान के आयात को भी बंद कर दिया है.

प्रश्न 9. हाल ही में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का कार्यकारी अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

पी के सैकिया
लोकेश्वर सिंह पंत
इना मल्होत्रा
प्रफुल्ल चंद्र पंत

उत्तर : प्रफुल्ल चंद्र पंत – न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) प्रफुल्ल चंद्र पंत को हाल ही में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) प्रफुल्ल चंद्र पंत सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश हैं और उन्हें 22 अप्रैल 2019 को NHRC का सदस्य नियुक्त किया गया था। NNHRC एक वैधानिक सार्वजनिक निकाय है और इसकी स्थापना 12 अक्टूबर 1993 को हुई थी। मानवाधिकार अधिनियम, 1993 द्वारा NHRC ने अपनी वैधानिक स्थिति प्राप्त की।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किस भारतीय खिलाड़ी को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के द्वारा ‘बीलिव इन स्पोर्ट’ अभियान के लिए नामित किया गया है?

पी.वी. सिंधु
परुपल्ली कश्यप
श्रीकांत किदांबी
अश्विनी पोनप्पा

उत्तर : पी.वी. सिंधु – पी वी सिंधु को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के द्वारा ‘बीलिव इन स्पोर्ट’ अभियान के लिए नामित किया गया है। इस अभियान के लिए कनाडा की मिशेल ली को भी आईओसी ने चुना है। अभियान का उद्देश्य प्रतियोगिता में हेरफेर को रोकना है। पी वी सिंधु और मिशेल ली बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन के लिए अप्रैल 2020 से ‘आई एम बैडमिंटन ’अभियान के लिए भी प्रचार कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *