करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 May 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 May 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 10 May 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल हाल ही में विश्व में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कौन सी रिटेल कंपनी बन गई है?

पहली
दूसरी
तीसरी
चौथी

उत्तर: दूसरी – डेलॉय की हाल ही में जारी ग्लोबल रिटेल पावर हाउसेज 2021 रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल हाल ही में विश्व में सबसे तेजी से बढ़ने वाली दूसरी रिटेल कंपनी बन गई है. रिलायंस रिटेल ग्लोबल स्तर पर 53वें स्थान पर रही है. जबकि इस लिस्ट में ग्लोबल स्तर पर वॉलमार्ट इंक पहले स्थान पर रही है.

प्रश्न 2. वित्‍त मंत्रालय के व्यय विभाग ने हाल ही में कितने राज्यों में पंचायतों को 8923.8 करोड़ रुपये जारी किए है?

8 राज्यों
12 राज्यों
17 राज्यों
25 राज्यों

उत्तर: 25 राज्यों – वित्‍त मंत्रालय के व्यय विभाग ने हाल ही में 25 राज्यों में पंचायतों को 8923.8 करोड़ रुपये की राशि जारी की है. यह राशि पंचायती राज संस्थानों की सभी तीन श्रेणियों-गांव, प्रखंड और जिला के लिए हैं.

प्रश्न 3. हाल ही में महिला सैन्य पुलिस का कौन सा बैच भारतीय सेना में शामिल किया गया है?

पहला
दूसरा
तीसरा
चौथा

उत्तर: पहला – हाल ही में बेंगलुरु में कोर्स ऑफ मिलिट्री पुलिस सेंटर एंड स्कूल ने द्रोणाचार्य परेड ग्राउंड के दौरान महिला सैन्य पुलिस का पहला बैच भारतीय सेना में शामिल किया गया है. इस महिला सैन्य पुलिस बैच में 83 महिला शामिल है.

प्रश्न 4. नासा के रोवर (Perseverance Rover) ने हाल ही में किस ग्रह पर से Ingenuity हेलिकॉप्टर की उड़ान रिकॉर्ड की है?

बुध ग्रह
मंगल ग्रह
शुक्र ग्रह
शनि ग्रह

उत्तर: मंगल ग्रह – नासा के रोवर (Perseverance Rover) ने हाल ही में मंगल पर से Ingenuity हेलिकॉप्टर की उड़ान रिकॉर्ड की है. इस रिकॉर्डिंग में जेजेरो क्रेटर में बहने वाली हवाओं की तस्वीर भी सामने आई है.

प्रश्न 5. पाकिस्तानी मूल के 51 वर्षीय ब्रिटिश नागरिक सादिक खान को हाल ही में कौन सी बार लंदन के मेयर चुना गए है?

पहली बार
दूसरी बार
तीसरी बार
चौथी बार

उत्तर: दूसरी बार – पाकिस्तानी मूल के 51 वर्षीय ब्रिटिश नागरिक सादिक खान को हाल ही में दूसरी बार लंदन के मेयर चुना गया है. उन्हें पहली बार 2016 में चुना गया थे वे ब्रिटेन की राजधानी के पहले मुस्लिम मेयर बने थे. सादिक खान का परिवार पाकिस्तान से 1970 में लंदन आया था। उनका जन्म लंदन में ही हुआ था.

प्रश्न 6. हाल ही में किस राज्य के खदान विस्फोट में मारे गए मजदूरों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा की है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
आंध्र प्रदेश

उत्तर: आंध्र प्रदेश – आंध्र प्रदेश के कडापा जिले में हुए खदान विस्फोट में मारे गए मजदूरों के परिजनों को सरकार ने 10-10 लाख रुपये और घायलों की परिवजनों को 5 लाख रुपये देने की घोषणा की है. ये सभी पीड़ित खदान में काम करने वाले मजदूर हैं और कुछ मजदूर अभी ही खदान के मलबे के नीचे फसे हुए है.

प्रश्न 7. जर्मनी की फुटबॉल लीग बुंदेसलीगा के ख़िताब पर बार्यन म्यूनिख ने हाल ही में लगातार कौन सी बार कब्ज़ा किया है?

5वीं बार
7वीं बार
9वीं बार
12वीं बार

उत्तर: 9वीं बार – जर्मनी की फुटबॉल लीग बुंदेसलीगा के ख़िताब पर बार्यन म्यूनिख ने हाल ही में लगातार 9वीं बार और 31वीं बार यह ख़िताब जीता है. म्यूनिख 2012 से लगातार खिताब पर कब्जा कर रही है. इस ख़िताब को एफसी नूर्नबर्ग ने 8 बार अपने नाम किया है.

प्रश्न 8. हाल ही में , निम्नलिखित में से कौन सी जनजाति अन्नामलाई टाइगर रिजर्व में पाई जाती है?

पुलयार
बैगा
अभुज मारिया
कोरबा

उत्तर: पुलयार – अन्नलाई टाइगर रिजर्व में पुलेयार जनजाति पाई जाती है। अन्नामलाई टाइगर रिज़र्व में और उसके आस-पास रहने वाले कुछ अन्य आदिवासी समुदाय मलाई मालासार, मुथुवर, कादर, मुडुवन और एरावलर हैं। अन्नामलाई टाइगर रिज़र्व भारत के तमिलनाडु के तिरुप्पूर जिले में पोलाची की अनामीलाई पहाड़ियों में स्थित है। महामारी रिजर्व के पास रहने वाले जनजातियों के अस्तित्व को खतरे में डाल रही है।

प्रश्न 9. द व्हाइट अबालोन किस IUCN श्रेणी के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है?

विलुप्त
कम से कम चिंता का विषय
खतरे में
डेटा की कमी

उत्तर: खतरे में – ऐतिहासिक रूप से प्रशांत महासागर में पाया जाने वाला एक अनोखा समुद्री घोंघा, ‘व्हाइट एबेलोन’ को प्रकृति संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) की लाल लिस्टेड श्रेणी में खतरे में डाल दिया गया है। कैलीबन विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों, डेविस बोदेगा मरीन लेबोरेटरी ने विलुप्त होने के खतरे में पड़ी मोलस्क प्रजाति को बचाने के लिए एक व्हाइट एबेलोन कैप्टिव ब्रीडिंग प्रोग्राम शुरू किया है।

प्रश्न 10. किस संगठन ने Task ग्लोबल टास्क फोर्स ऑन महामारी प्रतिक्रिया ’की स्थापना की है?

हेरिटेज फाउंडेशन
यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स
सिएरा क्लब
उत्तरदायी राजनीति का केंद्र

उत्तर: यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स – यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा ‘ग्लोबल टास्क फोर्स ऑन महामारी प्रतिक्रिया’ की स्थापना की गई है और यह बिजनेस राउंडटेबल द्वारा समर्थित है। इसे सार्वजनिक-निजी भागीदारी के रूप में स्थापित किया गया है और इसमें शीर्ष 40 अमेरिकी कंपनियों के सीईओ शामिल हैं। संगठन का उद्देश्य COVID-19 आपातकालीन राहत सामग्री में सहायता प्रदान करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *