करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 11 May 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 11 May 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 11 May 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. हिमंत बिस्वा सरमा ने हाल ही में असम राज्य के कौन से मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है?

12वें मुख्यमंत्री
13वें मुख्यमंत्री
14वें मुख्यमंत्री
15वें मुख्यमंत्री

उत्तर: 15वें मुख्यमंत्री – हिमंत बिस्वा सरमा ने हाल ही में असम के 15वे मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है उन्हें राज्यपाल जगदीश मुखी ने शपथ दिलाई. साथ ही श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण हुआ। इसमें सरमा कैबिनेट के 13 मंत्री शामिल हैं.

प्रश्न 2. एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने किस वर्ष पहले क्वार्टर में “Doge-1 मिशन टू द मून” लॉन्च करने की घोषणा की है?

2022
2023
2024
2025

उत्तर: 2022 – एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने 2022 में पहले क्वार्टर में “Doge-1 मिशन टू द मून” लॉन्च करने की घोषणा की है. एलन मस्क ने एरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स की 2002 में स्थापना की थी. इस मिशन के लिए क्रिप्टोकरेंसी डॉगकॉइन पेमेंट के तौर पर ली जाएगी.

प्रश्न 3. मॉस्को मरीन मैमल्स रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं को किस गणराज्य में कैस्पियन सागर के तट पर 170 लुप्तप्राय सील्स मृत मिली है?

चेक
डैगस्टान
जापान
ऑस्ट्रिया

उत्तर: डैगस्टान – रूस के डैगस्टान गणराज्य में हाल ही में मॉस्को मरीन मैमल्स रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं को कैस्पियन सागर के तट पर कम से कम 170 लुप्तप्राय सील्स मृत मिली है. शोधकर्ताओं के अनुसार, माखचक्ला से लगभग 100 किमी दक्षिण में ये मृत सील पाए गए है.

प्रश्न 4. 11 मई को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस
राष्ट्रीय डाक दिवस
राष्ट्रीय महिला सुरक्षा दिवस

उत्तर: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस – 11 मई को पूरे भारत में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National Technology Day) मनाया जाता है. यह दिवस भारत की प्रौद्योगीकीय क्षमता के विकास को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

प्रश्न 5. इनमे से किस आयोग ने इमोला ऐक्विज़िशन कॉरपोरेशन द्वारा इनग्राम माइक्रो इंक की एकमात्र नियंत्रण के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है?

निति आयोग
योजना आयोग
विज्ञान आयोग
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग

उत्तर: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग – भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने हाल ही में इमोला ऐक्विज़िशन कॉरपोरेशन द्वारा इनग्राम माइक्रो इंक की 100% हिस्सेदारी और एकमात्र नियंत्रण के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है. इमोला, प्लेटिनम इक्विटी ग्रुप से संबंधित एक नई निगमित इकाई है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस खिलाडी को अप्रैल के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है?

विराट कोहली
रोहित शर्मा
बाबर आजम
केन विलियम्सन

उत्तर: बाबर आजम – पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम को अप्रैल के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. वे बतौर कप्तान अपने पहले 4 टेस्ट जीतने वाले पाकिस्तान के पहले खिलाड़ी भी हैं. जबकि वुमन्स कैटेगरी में ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हिली को इस अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

प्रश्न 7. निम्न में से किस खिलाडी ने मैड्रिड ओपन 2021 जीतकर दूसरी बार यह ख़िताब अपने नाम किया है?

एलेक्जेंडर ज्वेरेव
मातियो बैरेतिनी
राफेल नडाल
नोवाक जोकोविच

उत्तर: एलेक्जेंडर ज्वेरेव – विश्व के नंबर-6 जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने हाल ही में मैड्रिड ओपन 2021 के फाइनल को 6-7(8), 6-4, 6-3 से जीतकर दूसरी बार मैड्रिड ओपन का ख़िताब अपने नाम किया है. यह एलेक्जेंडर ज्वेरेव की चौथी ATP मास्टर्स 1000 ट्रॉफी है.

प्रश्न 8. सबसे बड़ी तेल कोलोनियल पाइपलाइन कंपनी पर साइबर अटैक के बाद किस देश ने आपातकाल की घोषणा की है?

जापान
चीन
अमेरिका
बांग्लादेश

उत्तर: अमेरिका – अमेरिका की सबसे बड़ी तेल कोलोनियल पाइपलाइन कंपनी पर साइबर अटैक के बाद बाइडेन प्रशासन ने आपातकाल की घोषणा की है. यह कोलोनियल पाइपलाइन कंपनी रोजाना 25 लाख बैरल तेल सप्लाई करती है. इस साइबर अटैक के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें 2 से 3% तक बढ़ सकती हैं

प्रश्न 9. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित ऑक्सीजन आवंटन को सुव्यवस्थित करने के लिए राष्ट्रीय कार्य बल में कितने सदस्य हैं?

5
8
10
12

उत्तर: 12 – सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित ऑक्सीजन आवंटन को सुव्यवस्थित करने के लिए नेशनल टास्क फोर्स में 12 सदस्य शामिल हैं। टास्क फोर्स पूरे देश में समान, तर्कसंगत और वैज्ञानिक आधार पर लिक्विफाइड मेडिकल ऑक्सीजन के वितरण और उपलब्धता का मूल्यांकन करेगा। टास्क फोर्स का कार्यकाल 6 महीने का होता है और इसे कैबिनेट सचिव द्वारा केंद्र सरकार को बुलाया जाएगा। COVID पॉजिटिव व्यक्तियों के उपचार के लिए आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उपायों के सुझाव के लिए कार्य बल भी जिम्मेदार होगा।

प्रश्न 10. कौन सा देश तीसरे आर्कटिक विज्ञान मंत्री (ASM3) का आयोजन कर रहा है?

द यूके
जापान
आयरलैंड
रूस

उत्तर: जापान – तीसरा आर्कटिक विज्ञान मंत्रिस्तरीय (ASM3) मंच जापान और आइसलैंड द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है और यह एशियाई महाद्वीप पर पहली मंत्रिस्तरीय बैठक है। आर्कटिक विज्ञान मंत्रिस्तरीय (ASM3) आर्कटिक क्षेत्र में अनुसंधान और सहयोग से जुड़े विचार विमर्श करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। एएसएम की पहली बैठक संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित की गई थी, जबकि दूसरी बैठक जर्मनी में हुई थी। 2021 एएसएम बैठक का विषय ‘नॉलेज फॉर ए सस्टेनेबल आर्कटिक’ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *