करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 May 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 May 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 13 May 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. भारत इम्यूनोजिकल एंड बायोलॉजिकल लिमिटेड ने कोरोना वैक्सीन तैयार करने के लिए किस कंपनी के साथ करार किया है?

सीरम इंस्टिट्यूट
भारत बायोटेक
जॉनसन एंड जॉनसन
फाइजर

उत्तर: भारत बायोटेक – भारत इम्यूनोजिकल एंड बायोलॉजिकल लिमिटेड को कोरोना वैक्सीन तैयार करने के लिए हाल ही में केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है जिसके लिए बुलंदशहर की बीआईबीसीओएल ने भारत बायोटेक से करार किया है. अक्टूबर तक यह कम्पनी कोवैक्सिन की डेढ़ करोड़ डोज तैयार करेगी.

प्रश्न 2. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने हाल ही में भारत की म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में कौन सा स्थान हासिल किया है?

पहला स्थान
दूसरा स्थान
तीसरा स्थान
चौथा स्थान

उत्तर: दूसरा स्थान – आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने हाल ही में भारत की म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में HDFC म्यूचुअल फंड को पीछे छोड़कर दूसरा स्थान किया है. अब HDFC म्यूचुअल फंड अब तीसरे स्थान पर पहुच गया है जबकि एसबीआई म्यूचुअल फंड पहले स्थान पर है.

प्रश्न 3. भारत का कौन सा राज्य डिजिटल बाढ़ रिपोर्टिंग प्रणाली का इस्तेमाल करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है?

केरल
गुजरात
असम
पश्चिम बंगाल

उत्तर: असम – असम राज्य हाल ही में डिजिटल बाढ़ रिपोर्टिंग प्रणाली का इस्तेमाल करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. फ्लड रिपोर्टिंग और सूचना प्रबंधन प्रणाली के मुताबिक, असम भारत का पहला राज्य है जिसके पास ऑनलाइन बाढ़ रिपोर्टिंग प्रणाली है.

प्रश्न 4. भारत ने हाल ही में कौन से आर्कटिक साइंस मिनिस्ट्रियल में भाग लिया है?

पहले
तीसरे
चौथे
नौवे

उत्तर: तीसरे – भारत की तरफ से केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री, डॉ. हर्षवर्धन ने हाल ही में तीसरे आर्कटिक साइंस मिनिस्ट्रियल में भाग लिया है. इस अवसर पर केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री ने कहा है की भारत अवलोकन, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग क्षमता निर्माण और अनुसंधान के माध्यम से आर्कटिक में सकारात्मक भूमिका निभाता रहेगा.

प्रश्न 5. जोस जे कट्टूर को हाल ही में किस बैंक के नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है?

बैंक ऑफ़ बड़ोदा
भारतीय रिजर्व बैंक
केनरा बैंक
यस बैंक

उत्तर: भारतीय रिजर्व बैंक – जोस जे कट्टूर को हाल ही भारतीय रिजर्व बैंक के नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. वे कर्नाटक के क्षेत्रीय निदेशक के रूप में आरबीआई के बंगलूरू क्षेत्रीय कार्यालय का नेतृत्व कर रहे थे.

प्रश्न 6. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हवाई यात्री रोपवे प्रणाली विकसित करने के लिए आईटीबीपी की भूमि किस राज्य सरकार को हस्तांतरित करने को मंजूरी दे दी है?

गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
दिल्ली सरकार
उत्तराखंड सरकार

उत्तर : उत्तराखंड सरकार – केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में देहरादून और मसूरी के बीच हवाई यात्री रोपवे प्रणाली को विकसित करने के लिए भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल की भूमि उत्तराखंड सरकार को हस्तांतरित करने को मंजूरी दे दी है. बनाया जाने वाला रोपवे 5580 मीटर लंबाई का मोनो-केबल रोपवे है.

प्रश्न 7. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्पादन से जुड़ी किस योजना के तहत “राष्ट्रीय उन्नत रसायन बैट्री भंडारण कार्यक्रम” को मंजूरी दे दी है?

स्वामित्व योजना
आत्मनिभर्र भारत
प्रोत्साहन योजना
पीएनकेआई योजना

उत्तर : प्रोत्साहन योजना – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना के तहत “राष्ट्रीय उन्नत रसायन बैट्री भंडारण कार्यक्रम” को मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत भारी उद्योग मंत्रालय ने 50 गीगावॉट ऑवर्स और 5 गीगावॉट ऑवर्स की “उपयुक्त” एसीसीबैट्री की निर्माण क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है.

प्रश्न 8. मैनचेस्टर सिटी ने हाल ही में इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब जीतकर कौन सी बार पिछले 4 सीजन में यह ख़िताब अपने नाम किया है?

दूसरी बार
तीसरी बार
चौथी बार
सातवी बार

उत्तर : तीसरी बार – मैनचेस्टर सिटी ने हाल ही में 2020/21 सीजन के लिए इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब अपने नाम किया है उन्होंने पिछले 4 सीजन में तीसरी बार यह ख़िताब अपने नाम किया है. जबकि पेप गार्डियोला की टीम अब तक कुल 5 बार चैम्पियन बन चुकी है.

प्रश्न 9. हाल ही में समाचार में, इस्लाम का पवित्र स्थल ‘अल-अक्सा’ मस्जिद कहाँ स्थित है?

तुर्की
इजराइल
फिलिस्तीन
ईरान

उत्तर : इजराइल – इस्लाम का पवित्र स्थल ‘अल-अक्सा’ मस्जिद इजरायल के यरुशलम में टेम्पल माउंट में स्थित है। टेम्पल माउंट को इस्लाम में हरम-ए-शरीफ के नाम से भी जाना जाता है। यह इस्लाम का तीसरा सबसे पवित्र स्थल और यहूदी धर्म का सबसे पवित्र स्थल है। इजरायल की पुलिस यरूशलेम में रहने वाले फिलिस्तीनियों को खाली कर रही है और ‘अल-अक्सा’ मस्जिद में झड़पें हुई हैं।

प्रश्न 10. प्रस्तावित नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड का प्रमुख कौन होगा?

अश्वनी भाटिया
दिनेश कुमार खारा
पद्मकुमार एम नायर
स्वामीनाथन जे।

उत्तर : पद्मकुमार एम नायर – प्रस्तावित नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड की अध्यक्षता पद्मकुमार एम नायर करेंगे, जो वर्तमान में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में स्ट्रेस्ड एसेट्स रिज़ॉल्यूशन ग्रुप के मुख्य महाप्रबंधक का पद संभालते हैं। नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों की साझेदारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *