करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 08 May 2020 – Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 08 May 2020 – Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 08 May 2020 Questions And Answers

🔸प्रश्न 1. टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा ने किस फार्मेसी कंपनी में 50% तक की हिस्सेदारी खरीद ली है?
नेटमेड्स
जेनेरिक आधार
फार्मइजी
एटफर्मास्य

उत्तर: जेनेरिक आधार – टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा ने “जेनेरिक आधार” फार्मेसी कंपनी में 50% तक की हिस्सेदारी खरीद ली है. जिस कंपनी के फाउंडर 18 वर्षीय अर्जुन देशपांडे हैं. यह कंपनी ऑनलाइन फार्मेसी की तुलना में अपनी दवाएं को बहुत सस्ते दामो में बाजार में बेचती है.

🔸प्रश्न 2. भारत का कौन सा राज्य हाल ही में लॉकडाउन को 29 मई तक बढ़ाने वाले देश का पहला राज्य बन गया है?
गुजरात
पंजाब
तेलंगाना
महाराष्ट्र

उत्तर: तेलंगाना – भारत का तेलंगाना राज्य हाल ही में लॉकडाउन को 29 मई तक बढ़ाने वाले देश का पहला राज्य बन गया है. मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने घोषणा की है की ऑरेज ज़ोन के लिए 15 मई के बाद समीक्षा की जाएगी लेकिन राज्य में शाम 7 से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा.

🔸प्रश्न 3. निम्न में से किस राज्य सरकार ने रोजगार सृजन को बढावा देने के लिए 3 नई योजनाएं शुरु की है?
पंजाब
महाराष्ट्र
केरल
झारखण्ड

उत्तर: झारखण्ड – झारखण्ड राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य में रोजगार सृजन को बढावा देने के लिए 3 नई योजनाएं (बिरसा हरित ग्राम योजना’, ‘नीलाम्बर पीताम्बर जल समृद्धि योजना’ और ‘वीर शहीद पोतो हो खेल विकास योजना’) शुरु की है. जिससे राज्य के लगभग 6 लाख मजदूरों को भी रोजगार मिलेगा.

🔸प्रश्न 4. विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारतीय नौसेना ने कौन सा ऑपरेशन लांच किया है?
ऑपरेशन नौसेना सेतु
ऑपरेशन बचाव सेतु
ऑपरेशन समुद्र सेतु
ऑपरेशन वायू सेतु

उत्तर: ऑपरेशन समुद्र सेतु – विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारतीय नौसेना ने हाल ही में ऑपरेशन समुद्र सेतु लांच किया है. इस ऑपरेशन का पहला चरण में 08 मई 2020 से शुरू होगा.

🔸प्रश्न 5. सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने आपत्तिजनक पोस्ट पर निगरानी के लिए ___ बनाया है?
ओवरसाइट बोर्ड
कंटेंट बोर्ड
सेव कंटेंट बोर्ड
राईट कंटेंट बोर्ड

उत्तर: ओवरसाइट बोर्ड – सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने आपत्तिजनक पोस्ट पर निगरानी के लिए “ओवरसाइट बोर्ड” बनाया है. इस बोर्ड में पूर्व प्रधानमंत्री, नॉबेल शांति पुरस्कार विजेता, कानून विशेषज्ञों, प्रोफेसर और पत्रकार समेत 27 देशों के 20 लोगों को शामिल किया है.

🔸प्रश्न 6. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय मूल के अमेरिकी अशोक माइकल पिंटो को __ में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने के लिए नामित किया है?
आईबीआरडी
बाफ्टा
साफ्टा
नाफ्टा

उत्तर: आईबीआरडी – भारतीय मूल के अमेरिकी अशोक माइकल पिंटो को अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (आईबीआरडी) में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नामित किया है. अशोक माइकल पिंटो को आईबीआरडी में 2 वर्ष के लिए इस पद पर नामित किया है.

🔸प्रश्न 7. 8 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व रेडक्रॉस दिवस
विश्व थैलेसिमिया दिवस
विश्व डाक दिवस
इनमे से की नहीं

उत्तर: विश्व रेडक्रॉस दिवस और विश्व थैलेसिमिया दिवस – 8 मई को विश्वभर में विश्व रेडक्रॉस दिवस और विश्व थैलेसिमिया दिवस दोनों मनाये जाते है. थैलेसिमिया रिश्तेदारी के साथ पीढ़ी दर पीढ़ी चलने वाली बीमारी है जबकि विश्व रेडक्रॉस दिवस नोबल पुरस्कार विजेता जीन हेनरी ड्यूनैंट के जन्म दिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है.

🔸प्रश्न 8. हाल ही में किसके द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल 2020 में कोरोना संक्रमण के रोजाना 80,000 मामले हुए है?
फोर्ब्स
फार्च्यून
डब्ल्यूएचओ
मुद्दिज़

उत्तर: डब्ल्यूएचओ – विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट में कहा है की अप्रैल 2020 में कोरोना संक्रमण के रोजाना 80,000 मामले हुए है. जिसके मुताबिक भारत और बांग्लादेश जैसे दक्षिण एशियाई देशों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और पश्चिमी यूरोप देशो में संक्रमण कम हो रहे है.

🔸प्रश्न 9. भारत के किस शहर में केमिकल प्लांट में गैस लीक होने से लोगो की मौत हो गयी और कई लोग बेहोश हो गए?
दिल्ली
मुंबई
विशाखापट्टनम
चेन्नई

उत्तर: विशाखापट्टनम – आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम में हाल ही में केमिकल प्लांट में गैस लीक होने से 4 किलोमीटर के दायरे में 2 बच्चे समेत 11 लोगों की मौत हो गयी जबकि 300 लोग अस्पताल में भर्ती कराये गए. तुरंत ही विशाखापट्टनम में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, एनडीएमए और नौसेना की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन किया.

🔸प्रश्न 10. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को किस देश ने द्वितीय विश्व युद्ध स्मारक पदक से सम्मानित किया है?
जापान
ऑस्ट्रेलिया
रूस
भारत

उत्तर: रूस – रूस ने हाल ही में उत्तर कोरिया में मारे गए सोवियत सैनिकों की स्मृति को संरक्षित रखने के लिए उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को द्वितीय विश्व युद्ध स्मारक पदक से सम्मानित किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *