करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 May 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 May 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –18 May 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. मैक्सिको की किस महिला ने हाल ही में मिस यूनिवर्स 2020 का खिताब जीता है?

जोजीबिनी तुंजी
एंड्रिया मेजा
जेसरा मस्ज
सिस्टर मेज

उत्तर: एंड्रिया मेजा – मैक्सिको की एंड्रिया मेजा ने हाल ही में मिस यूनिवर्स 2020 का खिताब जीता है उन्हें वर्ष 2019 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली अश्वेत महिला दक्षिण अफ्रीका की जोजीबिनी तुंजी ने ताज पहनाया. जबकि इस बार भारत की मिस इंडिया एडलाइन कैस्टेलिनो टॉप-4 में ही जगह बना पाई थी.

प्रश्न 2. भारतीय मूल की किस महिला को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में नामित किया है?

नीरा टंडन
सुषमा टंडन
हेमन टंडन
सुजेन हेर्रिस

उत्तर: नीरा टंडन – भारतीय मूल की नीरा टंडन को हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में नामित किया है. इससे पहले नीरा टंडन को प्रबंधन एवं बजट कार्यालय का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था. वे अमेरिका स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्रालय में वरिष्ठ सलाहकार के रूप में कार्य कर चुकी है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस राज्य सरकार ने कोरोना से बेसहारा हुए बच्चों की पढ़ाई का खर्चा उठाने की घोषणा की है?

महाराष्ट्र सरकार
केरल सरकार
गुजरात सरकार
दिल्ली सरकार

उत्तर: दिल्ली सरकार – दिल्ली सरकार ने हाल ही में कोरोना से बेसहारा हुए बच्चों की पढ़ाई का खर्चा उठाने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है की बुजुर्ग जिनके जवान बच्चे चले गए और अब घर चलाने वाला कोई नहीं है उन बुजुर्गों की मदद अब दिल्ली सरकार करेगी.

प्रश्न 4. राजनाथ सिंह और किसने डीआरडीओ के द्वारा विकसित की गयी कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी की पहली खेप जारी की है?

डॉ हर्षवर्धन
नरेंद्र सिंह
रामनाथ कोविंद
प्रकाश जावडेकर

उत्तर: डॉ हर्षवर्धन – भारत की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने हाल ही में डीआरडीओ के द्वारा विकसित की गयी कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी की पहली खेप जारी की है. इस दवा को आपातकालीन इस्तेमाल को भारत के डीजीसीआई ने मंजूरी दे दी है. यह दवा कोविड-19 के मध्यम लक्षण वाले तथा गंभीर लक्षण वाले मरीजों पर इस्तेमाल के लिए डीजीसीआई ने मंजूरी दी है.

प्रश्न 5. साउथ के किस सुपरस्टार अभिनेता ने तमिलनाडु मुख्यमंत्री कोविड रिलीफ फंड में 50 लाख रुपए दान किए हैं?

महेश
चिरंजीव
रजनीकांत
अक्षय कुमार

उत्तर: रजनीकांत – साउथ के सुपरस्टार अभिनेता रजनीकांत ने हाल ही में तमिलनाडु मुख्यमंत्री कोविड रिलीफ फंड में 50 लाख रुपए दान किए हैं. उनके द्वारा दी गयी राशि का कोरोना मरीजों की मदद के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही रजनीकांत के बेटी सौंदर्य रजनीकांत ने भी 1 करोड़ रुपए दान किये है.

प्रश्न 6. चीन का चुरोंग रोवर 7 महीने की अंतरिक्ष यात्रा पूरे करने के बाद किस ग्रह पर सफलतापूर्वक लैंड कर गया है?

बुध ग्रह
शुक्र ग्रह
शनि ग्रह
मंगल ग्रह

उत्तर: मंगल ग्रह – चीन का 5 टन वजनी चुरोंग रोवर 7 महीने की अंतरिक्ष यात्रा पूरे करने के बाद हाल ही में मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक लैंड कर गया है. इस लैंडिंग के साथ चीन मंगल ग्रह पर रोवर भेजने वाले चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है. इस चुरोंग रोवर का नाम अग्नि देवता के नाम पर रखा गया है.

प्रश्न 7. बार्सिलोना ने हाल ही में कौन सी बार UEFA वुमन्स चैंपियन्स लीग के खिताब जीत लिया है?

पहली
दूसरी
तीसरी
चौथी

उत्तर: पहली – बार्सिलोना ने हाल ही में चेल्सी को 4-0 से हराकर पहली बार UEFA वुमन्स चैंपियन्स लीग के खिताब जीत लिया है. इसके साथ ही बार्सिलोना टीम मेन्स और वुमन्स दोनों कैटेगरी में चैम्पियंस लीग खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई. बार्सिलोना की मेन्स टीम 5 बार यह ख़िताब जीत चुकी है.

प्रश्न 8. स्पेन के राफेल नडाल ने इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट ख़िताब जीतकर कौन सी बार यह ख़िताब अपने नाम किया है?

5वीं बार
7वीं बार
10वीं बार
12वीं बार

उत्तर: 10वीं बार – स्पेन के राफेल नडाल हाल ही में 12वीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे है उन्होंने इस बार इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट ख़िताब जीतकर 10वी बार यह ख़िताब अपने नाम किया है. जबकि छठी बार इटैलियन ओपन के ख़िताब का फाइनल मुकाबला नडाल और जोकोविच के बीच खेला गया है.

प्रश्न 9. हाल ही में जीवाश्म विज्ञानियों ने बातूनी डायनासोर नामक डायनासोर की एक नई प्रजाति की पहचान कहाँ की?

कनाडा
अर्जेंटीना
कोलंबिया
मेक्सिको

उत्तर: मेक्सिको – हाल ही में, पैलियोन्टोलॉजिस्टों ने उत्तरी मेक्सिको में डायनासोर की एक नई प्रजाति की पहचान की, जिसे टॉकेटिव डायनासोर कहा जाता है। यह अध्ययन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री ऑफ मैक्सिको द्वारा किया जा रहा है। जीवाश्म 10 साल पहले मिला था लेकिन अब इस प्रजाति की खोज की गई थी। जीवाश्म 70 मिलियन वर्ष पुराना है। इसे “ट्लाटोलोफस गैलोरम” कहा जाता है और यह एक कलगी वाला डायनासोर था। बातूनी डायनासोर की शिखा 1.32 मीटर ऊँची थी।

प्रश्न 10. निम्न में से कौन विंचकोम्बे उल्कापिंड का एक टुकड़ा प्रदर्शित करेगा जो यूके में छू गया था?

प्राकृतिक इतिहास का अमेरिकी संग्रहालय, न्यूयॉर्क,
कैनेडियन म्यूजियम ऑफ नेचर, ओटावा
राष्ट्रीय इतिहास संग्रहालय, लंदन
स्मिथसोनियन नेशनल म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री, वाशिंगटन

उत्तर: राष्ट्रीय इतिहास संग्रहालय, लंदन – राष्ट्रीय इतिहास संग्रहालय, लंदन उल्कापिंड का एक टुकड़ा प्रदर्शित करेगा जो यूके में ग्लूस्टरशायर के विंचकोम्ब शहर को छू गया था। उल्कापिंड ने फरवरी 2021 में यूके को छुआ था। इसका वजन 103 ग्राम है। यह ग्लासगो विश्वविद्यालय की एक टीम द्वारा पाई गई कोयले जैसी काली चट्टान का एक टुकड़ा है। उल्कापिंड 4.5 अरब साल पुराना है इसलिए माना जाता है कि यह सौर मंडल की शुरुआत के बारे में सुराग देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *