करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 May 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22  May 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 22 May 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्नलिखित में से किस मंत्रालय ने दिव्यांगजनों के पुनर्वास पर 6 महीने का समुदाय-आधारित समावेशी विकास (CBID) कार्यक्रम शुरू किया है?

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय

उत्तर: सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय – हाल ही में, केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री ने दिव्यांगजनों के पुनर्वास पर 6 महीने का समुदाय आधारित समावेशी विकास (CBID) कार्यक्रम शुरू किया। कार्यक्रम का उद्देश्य सामुदायिक स्तर पर जमीनी स्तर पर पुनर्वास कार्यकर्ताओं का एक पूल बनाना है जो क्रॉस-विकलांगता के मुद्दों से निपटने और समाज में विकलांग व्यक्तियों को शामिल करने में मदद करने के लिए आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के साथ काम कर सकते हैं।

प्रश्न 2. हाल ही में, निम्नलिखित में से किसने सूर्य की सतह पर पहला सौर विस्फोट देखा है?

पार्कर सोलर प्रोब
आदित्य-एल१
जूनो
सोलर ऑर्बिटर

उत्तर : सोलर ऑर्बिटर – सोलर ऑर्बिटर, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) और नासा द्वारा संयुक्त रूप से चलाए जा रहे एक मिशन, जिसे नासा-ईएसए सोलर ऑर्बिटर स्पेसक्राफ्ट के रूप में भी जाना जाता है, ने सूर्य की सतह पर पहले सौर विस्फोट को कोरोनल मास इजेक्शन (CME) के रूप में भी जाना जाता है। सोलर ऑर्बिटर फरवरी 2020 में इसे यूनाइटेड लॉन्च अलायंस एटलस वी रॉकेट पर केप कैनावेरल से लॉन्च किया गया था।

प्रश्न 3. हाल ही में, भारत के निम्नलिखित में से किस राज्य ने म्यूकोर्मिकोसिस को महामारी घोषित किया है?

राजस्थान
गुजरात
मध्य प्रदेश
बिहार

सही उत्तर: राजस्थान – कुछ राज्यों में म्यूकोर्मिकोसिस या ब्लैक फंगस और इससे होने वाली मौतों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे चिंतित राजस्थान सरकार ने काले फंगस को राज्य में महामारी घोषित करते हुए अधिसूचना जारी की है. इस बीच, उत्तराखंड, हरियाणा, महाराष्ट्र, यूपी और गुजरात जैसे राज्यों में भी काले कवक और उससे होने वाली मौतों के मामले बढ़ रहे हैं।

प्रश्न 4. हाल ही में समाचारों में देखा गया, न्यायिक अयोग्यता या रिक्यूसल शब्द का क्या अर्थ है?

व्यक्तियों और व्यवसायों की ऋण समस्याओं से निपटने के लिए एक कानूनी प्रक्रिया
मौत से दंडनीय अपराध
कानूनी कार्यवाही में भाग लेने से परहेज करने का एक कार्य
पुनर्गठन की योजना का अनुमोदन

उत्तर: कानूनी कार्यवाही में भाग लेने से परहेज करने का एक कार्य – न्यायिक अयोग्यता, जिसे रिक्यूसल कहा जाता है, पीठासीन अदालत के अधिकारी के हितों के टकराव के कारण कानूनी कार्यवाही में भाग लेने से परहेज करने का कार्य है। सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस बीआर गवई, मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परम बीर सिंह द्वारा उनके खिलाफ मिली आंतरिक जांच को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करने वाली वेकेशन बेंच के दो जजों में से एक ने मामले की सुनवाई से खुद को अलग कर लिया है।

प्रश्न 5. अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2021 का विषय क्या है?

हाइपरकनेक्टेड संग्रहालय: नए दृष्टिकोण, नए प्रकाशन
समानता के लिए संग्रहालय: विविधता और समावेश
एक सतत समाज के लिए संग्रहालय
संग्रहालयों का भविष्य: पुनर्प्राप्त करें और पुन: कल्पना करें

उत्तर: संग्रहालयों का भविष्य: पुनर्प्राप्त करें और पुन: कल्पना करें – हाल ही में, संस्कृति मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2021 के अवसर पर एक पैनल चर्चा का आयोजन किया। अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2021 का विषय ‘संग्रहालयों का भविष्य: पुनर्प्राप्ति और पुनर्कल्पना’ है। अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस: यह हर साल 18 मई को पड़ता है।

प्रश्न 6. हाल ही में समाचारों में देखा गया कि A-76 हिमखंड कहाँ स्थित है?

ग्रीनलैंड
अंटार्कटिका
ऑस्ट्रेलिया
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: अंटार्कटिका – A-76 हिमखंड, जो अब दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड है, अंटार्कटिका में स्थित है। इसे हाल ही में अंटार्कटिका महाद्वीप से अलग किया गया है। आइसबर्ग अब वेडेल सागर पर तैर रहा है – पश्चिमी अंटार्कटिक में एक बड़ी खाड़ी।  यह 170 किलोमीटर लंबा और 25 किलोमीटर चौड़ा है। इसे कोपरनिकस सेंटिनल नामक एक यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी उपग्रह द्वारा देखा गया था – एक दो-उपग्रह तारामंडल जो पृथ्वी के ध्रुवों की परिक्रमा करता है।

प्रश्न 7. हाल ही में खबरों में रही, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) _____ के दायरे में आती है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
आयुष मंत्रालय
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय

उत्तर: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय – PMSSY को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया जाता है। इसकी घोषणा 2003 में की गई थी। हाल ही में, केंद्र सरकार ने PMSSY के तहत अब तक 22 नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की स्थापना को मंजूरी दी है, जिनमें से 6 पहले से ही पूरी तरह कार्यात्मक हैं।

प्रश्न 8. हाल ही में किस मंत्रालय ने प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्रों के लिए ‘बुनियादी ढांचे’ का दर्जा दिया है?

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
वित्त मत्रांलय
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय

उत्तर: वित्त मत्रांलय – फ्यूचर में फ्यूचर ने कहा और ‘वाष्पक्रम’ की स्थिति के लिए, एक चरण चरण वैट के लिए भविष्य में अपडेट होने के लिए तैयार हो जाएगा। ️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️ निश्चित रूप से 1,00,000 वर्ग मीटर की ध्वनि के लिए ध्वनि के बारे में विशेष स्थान पर या अन्य स्थान पर एक साथ। अभी तक, इस क्षेत्र में रही सरकार का समर्थन प्राप्त है – द्वारका में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र और नई दिल्ली में प्रगति मैदान।

प्रश्न 9. हाल ही में, जीआई प्रमाणित घोलवड़ सपोटा को महाराष्ट्र के पालघर जिले से ______ को निर्यात किया गया था।

यूनाइटेड किंगडम
संयुक्त राज्य अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया
बांग्लादेश

उत्तर: यूनाइटेड किंगडम – हाल ही में, जीआई प्रमाणित घोलवड़ सपोटा (चीकू) को महाराष्ट्र के पालघर जिले से यूनाइटेड किंगडम में किसानों की आय बढ़ाने के लिए निर्यात किया गया था। महाराष्ट्र राज्य चीकू उत्पादक संघ के पास घोलवड़ सपोटा का जीआई प्रमाणन है और यह फल अपने मीठे और अनोखे स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि घोलवाड़ शहर की कैल्शियम युक्त मिट्टी से असाधारण स्वाद मिलता है।

प्रश्न 10. आईएनएस राजपूत के संबंध में , निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
1. यह एक निर्देशित मिसाइल विध्वंसक और भारतीय नौसेना के राजपूत वर्ग का प्रमुख जहाज था।
2. उन्हें 4 मई 1980 को कमीशन दिया गया था।
निम्नलिखित बयानों में से कौन सा सही हैं?

केवल 1
केवल 2
दोनों 1 और 2
इनमें से कोई भी नहीं

उत्तर : दोनों 1 और 2 – दोनों कथन 1 और 2 सही हैं कथन 1: आईएनएस राजपूत एक निर्देशित मिसाइल विध्वंसक, भारतीय नौसेना का पहला विध्वंसक और भारतीय नौसेना के राजपूत वर्ग का प्रमुख जहाज था। कथन : 2 उसे 4 मई 1960 को कमीशन दिया गया था और 41 साल की सेवा के बाद 21 मई, 2021 को सेवामुक्त कर दिया गया है। इसने ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल के परीक्षण मंच के रूप में कार्य किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *