करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24 May 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24  May 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 24 May 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. सुप्रीम कोर्ट की ई-कमिटी ने हाल ही में कितनी भाषाओं में “ई-कोर्ट्स सर्विसेज मोबाइल ऐप” के लिए मैनुअल जारी किया है?

5 भाषाओं
9 भाषाओं
14 भाषाओं
20 भाषाओं

उत्तर: 14 भाषाओं – सुप्रीम कोर्ट की ई-कमिटी ने हाल ही में 14 भाषाओं में “ई-कोर्ट्स सर्विसेज मोबाइल ऐप” के लिए मैनुअल जारी किया है. ये 14 भाषाएँ अंग्रेजी, हिन्दी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, खासी, मलयाली, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू है. यूजर इस एप्प को आधिकारिक वेबसाइट से निशुल्क डाऊनलोड कर सकते है.

प्रश्न 2. खेल मंत्रालय ने किस वर्ष की अर्जुन पुरस्कार विजेता वी तेजस्विनी बाई को 2 लाख रूपये की वित्तीय सहायता देने की मजूरी दे दी है?

2011
2013
2017
2020

उत्तर: 2011 – खेल मंत्रालय ने हाल ही में वर्ष 2011 की अर्जुन पुरस्कार विजेता वी तेजस्विनी बाई को 2 लाख रूपये की वित्तीय सहायता देने की मजूरी दे दी है. वे वर्ष 2010 तथा 2014 के एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली महिला कबड्डी टीम की सदस्य थीं.

प्रश्न 3. निम्न में से किस मंत्री ने नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर एप्प और एरिया ऑफ़िसर मॉनिटरिंग ऐप का लोकार्पण किया है?

हरदीप सिंह पूरी
नरेंद्र सिंह तोमर
राजनाथ सिंह
प्रकाश जावडेकर

उत्तर: नरेंद्र सिंह तोमर – खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री, श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हाल ही में वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर एप्प और एरिया ऑफ़िसर मॉनिटरिंग ऐप का लोकार्पण किया है. ये दोनों एप्प महात्मा गांधी नरेगा के के कार्यस्थलों पर श्रमिकों के लिए मददगार होंगे.

प्रश्न 4. चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने हाल ही में एकाधिकार कानून तोड़ने पर किस फाइनेंशियल टेक कंपनी पर 20 हजार 414 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है?

माइक्रोसॉफ्ट
अलीबाबा
गूगल
आईबीएम

उत्तर: अलीबाबा – चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने हाल ही में अलीबाबा फाइनेंशियल टेक कंपनी पर 20 हजार 414 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. जबकि इससे पहले मीटुआन, पिनडुओडुओ, टैक्सी सर्विस दीदी शूकिंग पर भी जुर्माना लगाया था.

प्रश्न 5. ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, संपत्ति के मामले में झोंग शानशान को पीछे छोड़कर कौन एशिया का दूसरा सबसे अमीर व्यक्ति बन गया है?

बिल गेट्स
गौतम अडाणी
जेक मा
मुकेश अम्बानी

उत्तर: गौतम अडाणी – हाल ही में ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, संपत्ति के मामले में चीन के झोंग शानशान को पीछे छोड़कर उद्योगपति गौतम अडाणी कुल नेट वर्थ 66.5 बिलियन डॉलर के साथ एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. इस लिस्ट में मुकेश अंबानी 13वें स्थान पर हैं.

प्रश्न 6. 24 मई को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

राष्ट्रमंडल दिवस
विज्ञान दिवस
शिक्षा दिवस
महिला सुरक्षा दिवस

उत्तर: राष्ट्रमंडल दिवस – 24 मई को पूरे भारत में राष्ट्रमंडल दिवस मनाया जाता है. यह दिवस वर्तमान में भारत सहित विश्व के कई देशो में मनाया जाता है. इस वर्ष 2021 में राष्ट्रमंडल दिवस अपनी 71 वीं वर्षगांठ को चिन्हित करेगा.

प्रश्न 7. भारत के किस पूर्व कप्तान और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख को श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का कोच नियुक्त किया है?

ज़हीर खान
आशीष नेहरा
राहुल द्रविड़
अनिल कुंबले

उत्तर: राहुल द्रविड़ – भारत के पूर्व कप्तान और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख राहुल द्रविड़ को श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों के लिए भारतीय टीम का कोच नियुक्त किया है. वे भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री इंग्लैंड में विराट कोहली की टीम के साथ व्यस्त होंगे.

प्रश्न 8. रूस और किस देश ने हाल ही में अपनी सबसे बड़ी परमाणु ऊर्जा परियोजना का शिलान्यास किया है?

जापान
अमेरिका
चीन
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: चीन – रूस और चीन ने हाल ही में अपनी सबसे बड़ी परमाणु ऊर्जा परियोजना का शिलान्यास किया है जिसके तहत मास्को, चीन के 2 शहरो में 4 उच्च शक्ति वाले परमाणु ऊर्जा संयंत्रों का निर्माण करेगा. जबकि इससे पहले दोनों देशो ने 2018 में एक पैकेज सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

प्रश्न 9. हाल ही में किस मंत्रालय ने नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर (NMMS) ऐप और एरिया ऑफिसर मॉनिटरिंग ऐप लॉन्च किया है?

पंचायती राज मंत्रालय
ग्रामीण विकास मंत्रालय
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
रेल मंत्रालय

सही उत्तर: ग्रामीण विकास मंत्रालय – डेवलपमेंट ने कहा, मोबाइल फोनिंग (NMMS) ऐप और गैजेट्स ऐप ऐप्लिकेशंस ऐप है। ️️️️️️️️️️️️️️️ गांधी उच्च श्रेणी के मौसम के हिसाब से मौसम की विशेषताएँ विशिष्ट प्रकार के मौसम की विशेषताओं के अनुसार विशिष्ट प्रकार के होते हैं, जो विशिष्ट रूप से विस्तृत होते हैं।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किस देश ने 7वीं ब्रिक्स खगोल विज्ञान कार्य समूह (BAWG) की बैठक की मेजबानी की?

चीन
दक्षिण अफ्रीका
रूस
भारत

सही उत्तर: भारत – भारत ने हाल ही में ब्राजील, चीन, रूस, भारत और दक्षिण अफ्रीका के साथ-साथ इन देशों के खगोलविदों की ब्रिक्स खगोल विज्ञान कार्य समूह (BAWG) की बैठक की सातवीं बैठक की मेजबानी की। बीएडब्ल्यूजी ने ब्रिक्स देशों के खगोलविदों के बीच सहयोग बढ़ाने के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *