करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 May 2020 – Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 May 2020 – Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 10 May 2020 Questions And Answers

🔸प्रश्न 1. हाल ही में किस देश ने अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और मुद्रास्फीति से निपटने के लिए नई मुद्रा शुरु की है?
सिंगापुर
जापान
ईरान
इराक

उत्तर: ईरान – ईरान ने हाल ही में अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और मुद्रास्फीति से निपटने के लिए नई मुद्रा शुरु की है. इराक ने अपनी करेंसी का नाम बदलकर रियाल के बजाए तोमन कर दिया है. जिसके लिए ईरान की संसद ने बिल पास कर दिया है. इस फैसले के बाद 10000 रियाल को अब एक तोमन गिना जाएगा.


🔸प्रश्न 2. उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में आयुष विभाग के द्वारा तैयार किये गए किस एप्प को लांच किया है?
आयुष कवच
कोरोना कवच
सुरक्षा कवच
जीवन सुरक्षा कवच

उत्तर: आयुष कवच – उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में आयुष विभाग के द्वारा तैयार किये गए “आयुष कवच” एप्प को लांच किया है जो की भारत के आयुर्वेद में मौजूद जड़ी-बूटियों और चिकित्सा पद्धति पर आधारित है.

🔸प्रश्न 3. यूएनईपी ने सद्भावना दूत बॉलीवुड अभिनेत्री-निर्माता __ का कार्यकाल बढाकर वर्ष 2022 तक का कर दिया है?
करीना कपूर
प्रियंका
दीया मिर्जा
अमीषा पटेल


उत्तर: दीया मिर्जा – संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने सद्भावना दूत बॉलीवुड अभिनेत्री-निर्माता “दीया मिर्जा” का कार्यकाल बढाकर वर्ष 2022 तक का कर दिया है. “दीया मिर्जा” मिस एशिया पैसिफिक भी रह चुकी हैं.

🔸प्रश्न 4. दक्षिण कोरिया की सैमसंग इलेक्ट्रोनिक्स ने किस कंपनी के साथ भागीदारी करते हुए जल्द ही सैमसंग-पे के नाम से डेबिट कार्ड लांच करने की घोषणा की है?
मोबिक्विक
सोफी
वोल्कास्वेगन
फ्रीचार्ज

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: सोफी – दक्षिण कोरिया की सैमसंग इलेक्ट्रोनिक्स ने पर्सनल फाइनेंस कंपनी सोफी के साथ भागीदारी करते हुए जल्द ही सैमसंग-पे के नाम से डेबिट कार्ड लांच करने की घोषणा की है. फिलहाल अभी सैमसंग पे मोबाइल पेमेंट सेवा देती है.

🔸प्रश्न 5. भारत के मौसम विज्ञान केंद्र ने हाल ही में पाकिस्तान के कब्जे वाले किस कश्मीर के क्षेत्रों को भी अपने मौसम पूर्वानुमान में शामिल किया है?
गिलगित-बाल्टिस्तान
मुजफ्फराबाद
गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद दोनों
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद दोनों – भारत के मौसम विज्ञान केंद्र ने हाल ही में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के क्षेत्रों गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद को भी अपने मौसम पूर्वानुमान में शामिल किया है. यह गिलगित-बाल्टिस्तान पीओके के उत्तर-पश्चिमी उपखंड में है.

🔸प्रश्न 6. झारखंड सरकार के खाद्य संरक्षा आयुक्त जनस्वास्थ्य ने कितने ब्रांड के पान मसाला को 1 साल के लिए बैन कर दिया है?
5 ब्रांड
10 ब्रांड
11 ब्रांड
15 ब्रांड

उत्तर: 11 ब्रांड – झारखंड सरकार के खाद्य संरक्षा आयुक्त जनस्वास्थ्य ने जांच में मैग्नीशियम कार्बोनेट पाए जाने पर 11 ब्रांड के पान मसाला को 1 साल के लिए बैन कर दिया है. यह मैग्नीशियम कार्बोनेट पान मसाले के टेस्ट को तीखा करने के लिए मिलाया जाता है.

🔸प्रश्न 7. सीएसआइआर को डीजीसीआइ से कोविड-19 से निपटने के लिए फेविपिरविर और कौन सी दवा के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी दे दी है?
फाइटोफार्मास्युटिकल
मास्टरोंफार्मास्युटिकल
गेस्ट्रोफार्मास्युटिकल
रेपिस्त्रोफार्मास्युटिकल

उत्तर: फाइटोफार्मास्युटिकल – वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर) को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआइ) से निपटने के लिए फेविपिरविर और फाइटोफार्मास्युटिकल दवा के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी दे दी है. अगर ट्रायल कामयाब हुआ तो सभी लोगों को इसका फायदा मिलेगा और सस्ते में दवा उपलब्ध हो पाएगी.


🔸प्रश्न 8. अमेरिका के बाद हाल ही में किस देश ने कोरोना के लिए रेमडेसिवर दवा को मंजूरी दे दी है?
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
भारत
जापान

उत्तर: जापान – अमेरिका के बाद जापान ने भी बाद हाल ही में कोरोना के इलाज के लिए रेमडेसिवर दवा को मंजूरी दे दी है. रेमडेसिवर दवा को इलाज़ के लिए मंजूरी देने वाला जापान दूसरा देश बन गया है. जापान इस मेडिसन का कोरोना के इमरजेंसी केस में इस्तेमाल करेगा.

🔹प्रश्न 9. सीएसआईआर ने किस देश में इंसानी मोनोक्‍लोनल एंटीबॉडिज को विकसित करने वाले प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है?
भारत
मालदीव
सिंगापुर
इराक

उत्तर: भारत – काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) ने “न्यू मिलेनियम इंडियन टेक्नोलॉजी लीडरशिप इनीशिएटिव” फ्लैगशिप प्रोग्राम के तहत हाल ही में भारत में इंसानी मोनोक्‍लोनल एंटीबॉडिज को विकसित करने वाले प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. इस इंसानी मोनोक्लोनल एंटीबॉडी को भारत में बनाया गया है.

🔸प्रश्न 10. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में दान की जाने वाली राशि को किसने आयकर मुक्त करने की घोषणा की है?
सुप्रीमकोर्ट
हाईकोर्ट
निति आयोग
केंद्र सरकार

उत्तर: केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में गजट नोटिफिकेशन जारी करते हुए घोषणा की है की अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में दान की जाने वाली राशि को आयकर मुक्त किया जायेगा. ट्रस्ट में दान करने पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80जी के तहत छूट मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *